Move to Jagran APP

PNB घोटाले में फंसे BOI के 200 करोड़ रुपए का हुआ खुलासा, शुरू हुई कार्यवाही

केंद्र सरकार ने पीएनबी के हितधारकों की रक्षा के लिए अमेरिका में मोदी फर्मों की दिवालियापन कार्यवाही में भी हस्तक्षेप किया है

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 08 May 2018 06:05 PM (IST)Updated: Tue, 08 May 2018 06:08 PM (IST)
PNB घोटाले में फंसे BOI के 200 करोड़ रुपए का हुआ खुलासा, शुरू हुई कार्यवाही

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सार्वजनिक क्षेत्र के प्रमुख बैंक बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में 200 करोड़ रुपए का कर्ज का खुलासा किया है। पंजाब नेशनल बैंक ने नीरव मोदी की कंपनियों के खिलाफ दिवाला कानून के तहत समाधान कार्यवाही शुरू की है। यह जानकारी बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

loksabha election banner

बैंक ऑफ इंडिया के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीनबंधु महापात्रा ने बताया, “हमने पीएनबी धोखाधड़ी मामले में कुछ खुलासा किया है। हम समाधान प्रक्रिया में हिस्सा ले रहे हैं। यह (खुलासा) करीब 200 करोड़ रुपए का है। हम विदेशों में भी ऋण समाधान प्रक्रिया में भाग ले रहे हैं। चलिए बेहतर की उम्मीद करते हैं।”

जानकारी के लिए आपको बता दें कि जाने माने कारोबारी नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी (गीतांजलि जेम्स) ने पंजाब नेशनल बैंक में धोखाधड़ी कर गारंटी पत्रों (एलओयू) के जरिए 13,000 करोड़ रुपए का घोटला किया। यह भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में अबतक का सबसे बड़ा घोटाला है। केंद्र सरकार ने पीएनबी के हितधारकों की रक्षा के लिए अमेरिका में मोदी फर्मों की दिवालियापन कार्यवाही में भी हस्तक्षेप किया है।

गौरतलब है कि बैंक की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियां (एनपीए) दिसंबर 2017 में सकल कर्ज के 16.93 फीसद हिस्से तक पहुंच गईं जो दिसंबर 2016 में 13.38 फीसद थीं। बैंक ऑफ इंडिया का शुद्ध एनपीए आलोच्य अवधि में 10.29 फीसद रहा जो कि इससे दिसंबर 2016 में 7.09 फीसद था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.