Move to Jagran APP

SBI Annuity Deposit Scheme: हर महीने पाना चाहते हैं रिटर्न तो इस स्कीम में करें इंवेस्ट

अक्सर हम इनवेस्टमेंट के लिए एक अच्छी स्क्रीम की तलाश में रहते हैं। ऐसे में अगर हम आपको ऐसी स्कीम के बारे में बताएं जिसकी मदद से आप हर महीने रिटर्न पा सकते हैं। हम SBI Annuity Deposit Scheme की बात कर रहे हैं जिसमें आपको एक बार इंवेस्ट करने पर हर महीने रिटर्न मिलता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 19 Apr 2024 10:00 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 10:00 AM (IST)
हर महीने पाना चाहते हैं रिटर्न तो इस स्कीम में करें इंवेस्ट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। SBI Annuity Deposit Scheme:भारतीय निवेश के बेहतरीन तरीकों की तलाश में रहते हैं, जिसमें उनको ज्यादा और लगातार फायदा हो। ऐसी ही एक स्कीम SBI वार्षिकी जमा योजना(SBI Annuity Deposit Scheme) है।

loksabha election banner

इसके तहत आप एक बार में अपना धन जमा कर सकते हैं और उस पर सुनिश्चित मासिक रिटर्न पा सकते हैं। यहां हम आपको इस स्कीम से जुड़ी सभी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

SBI Annuity Deposit Scheme

  • जैसा कि हम बता चुके है कि इस स्कीम में आपको एक बार में एकमुश्त राशि निवेश करने के लिए कहा जाता है।
  • इसके बाद  इस राशि पर आपको मूल राशि का एक हिस्सा वापस मिलता है और साथ ही घटते मूल राशि पर ब्याज भी मिलता है।

मैच्योरिटी टाइम और ब्याज

  • इस योजना के तहत आपको 36, 60, 84 या 120 महीने के कार्यकाल का आप्शन मिलता हैं। यानी कि आपकी जमा की गई राशि 3 से 10 वर्ष के मैच्योरिटी टाइम के साथ आती है। इसमें न्यूनतम जमा राशि 1000 रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।
  • आपको बता दें कि इस स्कीम में ब्याज दर खाताधारक द्वारा चुनी गई अवधि के लिए FD द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर के समान होगी। आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए एसबीआई टर्म डिपॉजिट पर लागू ब्याज दर एसबीआई वार्षिकी योजना के तहत पेश की जाएगी।
  • जैसा कि हम जानते हैं कि बैंक ने 14 जून, 2022 को FD ब्याज दरें बढ़ा दीं। 3 से 10 वर्षों में परिपक्व होने वाली जमा पर एसबीआई वर्तमान में आम जनता को 5.45% से 5.50% और वरिष्ठ नागरिकों को 5.95% से 6.30% की ब्याज दर देता है।
  • वार्षिकी जमा पर भुगतान किए गए ब्याज पर टीडीएस लागू किया जाएगा और टीडीएस राशि से बचने के लिए पैन की जरूरत होगी

यह भी पढ़ें - Life Insurance VS Term Insurance: आपके लिए कौन-सा प्लान है बेस्ट, यहां समझें अपने फायदे की बात

समय से पहले निकासी

  • एसबीआई के नियम और शर्तों के अनुसार अगर जमाकर्ता की मृत्यु हो जाती हैलतो समय से पहले इसे बंद करने की अनुमति है।
  • इसके साथ ही 15 लाख रुपये तक की जमा राशि के लिए समय से पहले भुगतान की अनुमति है। हालांकि समय से पहले निकासी पर FD के समान ही जुर्माना लगता है।
  • ऐसी स्थिति में 5.00 लाख से अधिक की राशि पर जमाकर्ता को समय से पहले निकासी राशि के रूप में जमा के समय लागू अवधि दर से 1% कम ब्याज दिया जाएगा।
  • आपको बताते चले कि खास स्थिति जैसे शिक्षा, विवाह, या किसी अन्य आपात स्थिति के लिए वार्षिकी शेष के 75% तक का ओवरड्राफ्ट या लोन जारी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -Petrol-Diesel Price: गाड़ी में तेल भरवाने से पहले चेक करें आज आपके शहर में किस भाव बिक रहा पेट्रोल और डीजल, देखें लिस्ट

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.