Move to Jagran APP

रिटायरमेंट के बाद नियमित आय का जरिया है एनुइटी, जानें आपके लिए कौन सा प्‍लान है उपयुक्‍त

कई लोग पेंशन योजनाओं में निवेश करते हैं पर ऐसा देखा जाता है कि ज्‍यादातर लोगों को पेंशन योजनाओं या एनुइटी योजनाओं को चुनने में काफी परेशानी होती है। एनुइटी रिटायरमेंट के लिए किया जाने वाला एक निवेश है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 01:03 PM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 06:30 AM (IST)
रिटायरमेंट के बाद नियमित आय का जरिया है एनुइटी, जानें आपके लिए कौन सा प्‍लान है उपयुक्‍त
एनुइटी रिटायरमेंट के लिए किया जाने वाला एक निवेश है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आपको रिटायरमेंट के बाद पेंशन सुविधा का लाभ हासिल होता है। लेकिन रिटायरमेंट के बाद आपको हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी, यह आपके द्वारा नौकरी करते वक्त पेंशन फंड में किए गए योगदान पर निर्भर करता है। कई लोग पेंशन योजनाओं में निवेश करते हैं, पर ऐसा देखा जाता है कि ज्‍यादातर लोगों को पेंशन योजनाओं या एनुइटी योजनाओं को चुनने में काफी परेशानी होती है। एनुइटी रिटायरमेंट के लिए किया जाने वाला एक निवेश है। यह रिटायरमेंट के बाद आपको एक निश्चित और नियमित आय हासिल करने में मदद करती है। आइए, यह समझने की कोशिश करते हैं कि, एनुइटी क्या होती है, और इसके क्या फायदा हैं। यहां हम आपको कुछ खास तरह के एनुइटी प्लान के बारे में समझाने जा रहे हैं।

loksabha election banner

मृत्यु पर ROP के साथ एनुइटी

ROP (प्रीमियम की वापसी) एक एनुइटी विकल्प है जो एनुइटी लेने वाले को उसके पूरे जीवन में निश्चित एनुइटी भुगतान की गारंटी देता है। मृत्यु होने पर, एनुइटी खरीदने के लिए भुगतान की गई रकम नामित व्यक्ति को वापस कर दी जाती है।

ज्वाइंट लाइफ एनुइटी

इस प्रकार का एनुइटी विकल्प एनुइटी लेने वाले और उसके पति या पत्नी को कवर करता है। इसके तहत, बीमित व्यक्ति में से कम से कम एक के जीवित होने तक एनुइटी का भुगतान किया जाता है।

इनक्रीजिंग पे एनुइटी

इस प्रकार की एनुइटी योजना में, भुगतान सालाना आधार पर एक निश्चित दर से बढ़ता है। जहां पर एनुइटी धारक को योजना में पूर्वनिर्धारित अतिरिक्त राशि मिलती है। जिनके खर्च अधिक हैं, और जो लोग अपने खर्चों के कारण आने वाली किसी तरह की वित्तीय परेशानी से बचना चाहते हैं, ऐसे लोग एनुइटी को ले सकते हैं।

एनुइटी फॉर लाइफ

यह एनुइटी का सबसे आसान रूप है जहां एनुइटी धारक को उसके जीवन भर के लिए पूर्व निर्धारित और नियमित भुगतान किया जाता है। एनुइटी धारक की जरूरतों के आधार पर भुगतान मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक हो सकता है। एनुइटी की आय केवल एनुइटी धारक की मृत्यु पर रुकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.