Move to Jagran APP

निवेशकों के लिए खुला एक और सेफ इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान, पीएम मोदी ने नवंबर में की थी शुरुआत

Reserve Bank of India news सरकारी सिक्‍योरिटी में अब रिटेल निवेशक भी निवेश कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी को बढ़ावा देने की योजना को अधिसूचित कर दिया है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 05 Jan 2022 02:14 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 08:13 AM (IST)
निवेशकों के लिए खुला एक और सेफ इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान, पीएम मोदी ने नवंबर में की थी शुरुआत
Individual Investor आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना (Retail Direct scheme) के तहत सरकारी प्रतिभूतियों (Government Securities) की खरीद-बिक्री कर सकेंगे।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। सरकारी सिक्‍योरिटी में अब रिटेल निवेशक भी निवेश कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा निवेशकों की भागीदारी को बढ़ावा देने की योजना को अधिसूचित कर दिया है। इससे व्यक्तिगत निवेशक (Individual Investor) आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना (Retail Direct scheme) के तहत सरकारी प्रतिभूतियों (Government Securities) की खरीद-बिक्री कर सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 नवंबर, 2021 को आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना की शुरुआत की थी। इसका मकसद सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा निवेशकों के लिये निवेश को सुगम बनाना था।

loksabha election banner

कैसे होगा कारोबार

इस बारे में सेकंडरी मार्केट में नकदी उपलब्ध कराने को लेकर बाजार को बढ़ावा देने की व्यवस्था को अधिसूचित किया गया है। इसमें प्राथमिक डीलर एनडीएस-ओएम मंच (लॉट जोड़ने और कोट खंड के अनुरोध को लेकर) पर कारोबारी समय के दौरान उपलब्ध होंगे और खुदरा प्रत्यक्ष सरकारी प्रतिभूति खाताधारक (आरडीजीएएच) से प्राप्त खरीद/बिक्री के ऑर्डर पर जवाब देंगे।

सेकंडरी बाजार व्यापार

एनडीएस-ओएम (नेगोशिएटेड डीलिंग सिस्टम-ऑर्डर मैचिंग) मंच आरबीआई के स्वामित्व वाली सरकारी प्रतिभूतियों में सेकंडरी बाजार व्यापार के लिए एक स्क्रीन आधारित नाम रहित इलेक्ट्रॉनिक ऑर्डर मिलान सिस्‍टम है। बाजार को बढ़ावा देने की योजना के अनुसार, प्राथमिक डीलर खुदरा प्रत्यक्ष योजना के तहत अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी) के आधार पर आरडीजी खाताधारक का वेरिफिकेशन करेंगे।

एनडीएस-ओएम मंच के आरएफक्यू

केंद्रीय बैंक ने कहा कि एनडीएस-ओएम प्‍लेटफॉर्म के आरएफक्यू (कोट के लिये अनुरोध) खंड में आरडीजी खाताधारकों के लिये सौदे को लेकर आगे कोई केवाईसी सत्यापन की जरूरत नहीं होगी। आरएफक्यू खंड से आशय आरबीआई की एनडीएस-ओएम प्रणाली की ‘ऑन स्क्रीन नेगोशिएशन’ प्रणाली से है।

खुदरा प्रत्यक्ष योजना

आरबीआई खुदरा प्रत्यक्ष योजना के तहत खुदरा निवेशकों (व्यक्तिगत रूप से) को ऑनलाइन खुदरा प्रत्यक्ष सरकारी प्रतिभूति खाता (आरडीजी खाता) केंद्रीय बैंक के पास खोलने की सुविधा है। इन खातों को उनके बचत बैंक खातों से जोड़ा जा सकता है। आरडीजी खातों का इस्‍तेमाल सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद-बिक्री और सेकंडरी मार्केट की गतिविधियों (बांड खरीद-बिक्री) में किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.