Move to Jagran APP

एक और सरकारी कंपनी का आने वाला है IPO, जानिए कैसे हैं Fundamentals

Rakesh jhunjhunwala share IRCTC और दूसरी सरकारी कंपनियों के IPO की तरह PSU NTPC भी अपनी सहायक इकाई का IPO लाने वाली है। निवेशकों को इस कंपनी के IPO से भी कमाई का अच्‍छा मौका मिल सकता है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 02 Jul 2021 02:31 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 08:11 AM (IST)
एक और सरकारी कंपनी का आने वाला है IPO, जानिए कैसे हैं Fundamentals
फर्म का इक्विटी घटक लगभग 50,000 करोड़ रुपये होगा। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। IRCTC और दूसरी सरकारी कंपनियों के IPO की तरह PSU NTPC भी अपनी सहायक इकाई का IPO लाने वाली है। निवेशकों को इस कंपनी के IPO से भी कमाई का अच्‍छा मौका मिल सकता है। यही नहीं स्पेशियल्टी केमिकल कंपनी क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी अपने 1,546 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) से कारोबार विस्‍तार करना चाहती है। आइए जानते हैं इन दोनों कंपनियों के IPO की डिटेल।

loksabha election banner

अगले साल आएगा NTPC की कंपनी का IPO

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनटीपीसी (NTPC) ने अपनी सहायक इकाई एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को 2022-23 में लिस्‍ट करने की योजना बनाई है, ताकि वह 60 गीगावॉट के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पाने के लिए रकम जुटा सके। एक सूत्र ने कहा कि NTPC RE ने 2032 तक 60 गीगावॉट ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य तय किया है, जिसके लिए कुल 2.5 लाख करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है।

50 करोड़ का इक्विटी घटक

सूत्र ने हालांकि NTPC रिन्यूएबल एनर्जी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) से जुटाई जाने वाली रकम का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि फर्म का इक्विटी घटक लगभग 50,000 करोड़ रुपये होगा और बाकी रकम लंबे समय के कर्ज, बांड और ऐसे अन्य तरीकों से जुटाई जाएगी। बीते साल अक्टूबर में एनटीपीसी ने एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड के नाम से अपने नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय के लिए एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी का गठन किया था।

हाल में मिला संकेत

इस सप्ताह की शुरुआत में एनटीपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने भी एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को सूचीबद्ध करने का संकेत दिया था।

1,546 करोड़ रुपये का IPO

दूसरी तरफ स्पेशियल्टी केमिकल कंपनी क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने अपने 1,546 करोड़ रुपये के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए मूल्य दायरा 880 से 890 रुपये प्रति शेयर तय किया है। कंपनी का IPO सात जुलाई को खुलकर 9 जुलाई को बंद होगा। कंपनी ने शुक्रवार को वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एंकर निवेशक 6 जुलाई को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे।

शेयरधारकों की ओर से बिक्री पेशकश

कंपनी का 1,546.62 करोड़ रुपये का पूरा ऑफर मौजूदा प्रवर्तकों और शेयरधारकों की ओर से बिक्री पेशकश (OFS) के रूप में होगा। ओएफएस के तहत अनंतरूप फाइनेंशियल एडवाइजरी सर्विसेज, अशोक रामनारायण बूब, कृष्णकुमार रामनारायाण बूब, सिद्धार्थ अशोक सिकची और पार्थ अशोक महाश्वेरी की ओर से शेयरों की पेशकश की जाएगी।

(Pti input के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.