Move to Jagran APP

PM Svanidhi Yojana में अब और आसानी से मिलेगा Loan, RBI लाया खास तरह का प्‍लान

रिजर्व बैंक ने पांइट आफ सेल (पीओएस) जैसी ढांचागत सुविधाओं को प्रोत्साहन देने के वास्ते पहली और दूसरी श्रेणी के केन्द्रों के प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आने वाले रेहड़ी- पटरी विक्रेताओं को PIDF योजना का फायदा देने की पहल की।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 27 Aug 2021 08:45 AM (IST)Updated: Sat, 28 Aug 2021 07:57 AM (IST)
PM Svanidhi Yojana में अब और आसानी से मिलेगा Loan, RBI लाया खास तरह का प्‍लान
योजना इस साल जनवरी में शुरू हुई। (Pti)

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। रेहड़ी- पटरी वालों को अब अपना कारोबार जमाने के लिए और आसानी से PM Svanidhi Yojana के तहत Loan मिलेगा। क्‍योंकि रिजर्व बैंक ने पांइट आफ सेल (पीओएस) जैसी ढांचागत सुविधाओं को प्रोत्साहन देने के वास्ते पहली और दूसरी श्रेणी के केन्द्रों के प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आने वाले रेहड़ी- पटरी विक्रेताओं को PIDF योजना का फायदा देने की पहल की। बता दें कि PM Svanidhi Yojana Covid Mahamari के दौरान रेहड़ी पटरीवालों के लिए शुरू की गई है।

loksabha election banner

योजना इस साल जनवरी से शुरू

PM Svanidhi Yojana : भुगतान बुनियादी सुविधा विकास फंड (PIDF) योजना को तीसरी से लेकर छठी श्रेणी के केन्द्रों में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए हर साल 30 लाख नए पीओएस बनाने के उद्देश्य से शुरू किया गया। यह फंड 345 करोड़ रुपये का है। योजना इस साल जनवरी में शुरू हुई। योजना का फायदा अब पहली और दूसरी श्रेणी के चुनींदा केन्द्रों पर रेहड़ी- पटरी लगाने वाले विक्रेताओं के लिये उपलब्ध कराने की पहल की गई है।

पीएम रहेड़ी-पटरी विक्रेता आत्मनिर्भर निधि

PM Svanidhi Yojana : पीएम रहेड़ी-पटरी विक्रेता आत्मनिर्भर निधि (PM Svanidhi) योजना को कोरोना वायरस महामारी के कारण अपनी जीविका गंवा चुके रेहड़ी पटरी लगाने वाले छोटे कारोबारियों की मदद के लिये शुरू किया गया। इसके तहत इन कामगारों को बिना किसी गारंटी के 10 हजार रुपये तक का कर्ज उपलब्ध कराया जाता है। देशभर में ऐसे 50 लाख के करीब विक्रेताओं को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य है।

तीसरी से लेकर छठी श्रेणी के केन्द्रों के छोटे विक्रेताओं को योजना का लाभ

रिजर्व बैंक ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत पहली और दूसरी श्रेणी के केन्द्रों में पहचान प्राप्त रेहड़ी पटरी विक्रेताओं को पीआईडीएफ योजना का लाभार्थी बनाया जायेगा। हालांकि, अब तक योजना के तहत तीसरी से लेकर छठी श्रेणी के केन्द्रों के छोटे विक्रेताओं को योजना का लाभ मिलता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.