Move to Jagran APP

Sarkari Company में बड़ा हिस्‍सेदार बनने का आ रहा है मौका, नेटवर्थ है 646 करोड़

IRCTC समेत दूसरी कंपनियों के बाद अब एक और सरकारी कंपनी IPO लाने वाली है। यानि Sarkari Company में हिस्‍सेदार बनने का अच्‍छा मौका है। सरकार ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिये राष्ट्रीय बीज निगम (NSC) में अपनी 25 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 12:04 PM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 03:13 PM (IST)
इस प्रस्ताव पर बोली जमा करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। IRCTC समेत दूसरी बड़ी कंपनियों के बाद अब एक और सरकारी कंपनी IPO लाने वाली है। यानि आपके पास Sarkari Company में हिस्‍सेदार बनने का मौका है। सरकार ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिये राष्ट्रीय बीज निगम (NSC) में अपनी 25 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (Dipam) ने प्रस्तावित IPO पर काम करने के लिए मर्चेंट बैंकरों और कानूनी सलाहकारों से बोलियां आमंत्रित की हैं। इस प्रस्ताव पर बोली जमा करने की आखिरी तारीख 1 सितंबर है।

loksabha election banner

दीपम ने एनएससी में विनिवेश से संबंधित मर्चेंट बैंकरों से प्रस्ताव आमंत्रित करते हुए कहा कि सरकार हिस्सेदारी बिक्री के प्रबंधन के लिए दो बैंकरों की नियुक्ति करेगी। सरकार की कंपनी में 100 फीसदी हिस्सेदारी है।

कैसा रहा रिजल्‍ट

NSC को वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान कर बाद 29.92 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ था। वही 31 मार्च, 2020 तक उसकी नेटवर्थ 646.37 करोड़ रुपये थी। उल्लेखनीय है कि सरकार ने चालू वित्त वर्ष में विनिवेश के जरिये 1.75 लाख रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। वहीं अब तक Axis Bank, NMDC लि. और शहरी विकास निगम (HUDCO) में अपनी हिस्सेदारी बेचकर सरकार ने 8,368 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।

एडलवेइस वेल्थ मैनेजमेंट भी जुटाएगी रकम

यह भी खबर है कि एडलवेइस वेल्थ मैनेजमेंट ने कहा है कि उसका प्री-आईपीओ और निजी इक्विटी (पीई) फंड के जरिए एक अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य है। इस साल मार्च में 'एडलवेइस क्रॉसओवर अपॉर्चुनिटीज फंड' पेश करने वाली कंपनी पहले ही इसकी पहली तीन श्रृंखला में 50 करोड़ डॉलर जुटा चुकी है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने इसी रणनीति के तहत 20 करोड़ डॉलर जुटाने के लक्ष्य के साथ 'सीरीज 3ए' शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि उसकी 'क्रॉसओवर' रणनीति जारी रहेगी और इसके तहत एक अरब डॉलर जुटाने का लक्ष्य हासिल करने के लिए अगले 12 से 18 महीने में कई फंड पेश किए जाएंगे।

(एजेंसी इनपुट के साथ)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.