Move to Jagran APP

Income tax पोर्टल में आएंगे कई नए फीचर्स, जानिए आपको कैसे पहुंचेगा फायदा

सरकार ने नए आयकर पोर्टल के विकास का ठेका 2019 में इन्फोसिस को दिया था। इसके बाद पोर्टल को पिछले वर्ष जून में काम करना शुरू किया गया था। लोगों ने पोर्टल शुरू होने के साथ इसमें कई तरह की तकनीकी खामियों की शिकायत की थी।

By Ashish DeepEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 09:41 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 11:15 AM (IST)
Income tax पोर्टल में आएंगे कई नए फीचर्स, जानिए आपको कैसे पहुंचेगा फायदा
लोगों ने पोर्टल शुरू होने के साथ इसमें कई तरह की तकनीकी खामियों की शिकायत की थी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सलिल पारेख ने बुधवार को कहा कि आयकर पोर्टल www.incometax.gov.in पर नए ‘मॉड्यूल’ जोड़ने के लिए कंपनी आयकर विभाग के साथ मिलकर काम कर रही है। सरकार ने नए आयकर पोर्टल के विकास का ठेका 2019 में इन्फोसिस को दिया था। इसके बाद पोर्टल को पिछले वर्ष जून में काम करना शुरू किया गया था। लोगों ने पोर्टल शुरू होने के साथ इसमें कई तरह की तकनीकी खामियों की शिकायत की थी।

loksabha election banner

पारेख ने कहा कि हमें बेहद गर्व है कि 31 दिसंबर तक आयकर पोर्टल पर तय समयसीमा के दौरान 5.8 करोड़ रिटर्न दाखिल किए गए। आखिरी दिन पोर्टल पर 46 लाख रिटर्न दाखिल किये गए। हम अब पोर्टल पर नए फीचर जोड़ने के लिए आयकर विभाग के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

क्‍या फीचर हैं और जुड़ेंगे

ITR प्रोसेसिंग : रिटर्न फाइल करने के साथ ही यह प्रोसेस हो रहा है। साथ ही टैक्‍सपेयर को तुरंत रिफंड मिल रहा है।

फ्री ITR सॉफ्टवेयर : ITR 1 और ITR 4 की तरह ITR-3, ITR-5, ITR-6 व ITR-7 भी ऑनलाइन होंगे।

कॉल सेंटर सर्विस : वेबसाइट पर कॉल सेंटर सर्विस है, जो आपकी मदद ITR भरने में कर रही है।

सिंगल डैशबोर्ड इंटरेक्‍शन : एक ही जगह पर सारे काम निपटाने के लिए वेबसाइट पर व्‍यवस्‍था की जा रही है।

मल्‍टीपल पेमेंट ऑप्‍शन : RTGS/NEFT, credit card, UPI और net banking वेबसाइट पर मिल रही है। कुछ और पेमेंट ऑप्‍शन जोड़े जाएंगे।

मोबाइल एप्‍लीकेशन : मोबाइल ऐप से भी ITR भरने की सुविधा की तैयारी है।

बता दें कि सरकार ने मंगलवार को कॉरपोरेट्स के लिए मार्च 2021 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए कॉरपोरेट्स को दिया गया यह तीसरा एक्‍सटेंशन है। कॉरपोरेट्स के लिए आईटीआर दाखिल करने की मूल समय सीमा 31 अक्टूबर थी और ट्रांसफर प्राइसिंग लेनदेन वाले के लिए 30 नवंबर थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.