This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Income Tax New Website : ITR के लिए आई धांसू वेबसाइट, जानिए क्‍या हैं खास नए फीचर

Income Tax New Website Income tax डिपार्टमेंट की नई वेबसाइट incometax.gov.in 7 जून से काम करना शुरू कर देगी। इस साइट में विभाग ने कई खास नए फीचर जोड़े हैं। मसलन Taxpayer के खर्च और कमाई का पूरा लेखा-जोखा PAN और Aadhaar नंबर डालते ही सामने आ जाएगा।

Ashish DeepMon, 07 Jun 2021 06:46 PM (IST)
Income Tax New Website : ITR के लिए आई धांसू वेबसाइट, जानिए क्‍या हैं खास नए फीचर

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Income tax डिपार्टमेंट की नई वेबसाइट incometax.gov.in 7 जून से काम करना शुरू कर देगी। इस साइट में विभाग ने कई खास नए फीचर जोड़े हैं। मसलन Taxpayer के खर्च और कमाई का पूरा लेखा-जोखा PAN और Aadhaar नंबर डालते ही सामने आ जाएगा। यही नहीं इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए बैंक या LIC स्टेटमेंट भी नहीं देना होगा। शेयर मार्केट में लगे पैसे की डिटेल या वहां से मिले डिविडेंड की भी जानकारी इसमें खुद आ जाएगी।

नए पोर्टल का नाम भी छोटा

आयकर विभाग के नए पोर्टल का नाम भी छोटा और आसान कर दिया गया है। नए वेबसाइट का नाम incometax.gov.in है, जबकि पहले incometaxindiaefiling.gov.in हुआ करता था।

सभी लेन-देन का ब्योरा

वेबसाइट में जैसे ही अपना नाम, PAN (परमानेंट एकाउंट नंबर) और Aadhaar कार्ड का नंबर डालेंगे। इससे जुड़े सभी लेन-देन का ब्योरा आ जाएगा। इसमें वही ब्‍योरा देना है जो आधार-पैन से लिंक नहीं है। इनमें स्कूल फीस, मकान किराया हो सकता है। 

पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर जाने का काम पूरा

इनकम टैक्‍स विभाग के सिस्टम विंग के आदेश में कहा गया है कि पुराने पोर्टल से नए पोर्टल पर जाने का काम पूरा हो गया है और 7 जून को इसे चालू कर दिया जाएगा। आदेश में अधिकारियों से कहा गया है कि वे कोई भी सुनवाई या शिकायत के निपटारे के लिए 10 जून के बाद की तारीख तय करें, ताकि तब तक करदाता नए सिस्टम को अच्छी तरह समझ लें। आदेश में यह भी कहा गया कि इस बीच करदाता और विभाग के अधिकारी के बीच तय कोई भी काम टल सकता है।

Edited By Ashish Deep