Move to Jagran APP

New ITR Form: अधिसूचित हुआ नया आईटीआर फॉर्म, विदेशी सेवानिवृत्ति लाभ खातों की भी अब देनी होगी जानकारी

Income tax department news Income tax विभाग ने रिटर्न के नए फॉर्म जारी कर दिए हैं। इनमें सैलरी क्‍लास बिजनेस मैन कंपनी और दूसरे करदाता शामिल हैं। फॉर्म में कुछ नई जानकारी भी मांगी गई है ।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 01 Apr 2022 02:31 PM (IST)Updated: Fri, 01 Apr 2022 04:53 PM (IST)
New ITR Form: अधिसूचित हुआ नया आईटीआर फॉर्म, विदेशी सेवानिवृत्ति लाभ खातों की भी अब देनी होगी जानकारी
आयकर विभाग ने नए फॉर्म जारी कर दिए हैं। (Pti)

नई दिल्ली, पीटीआइ। आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (Income Tax return) दाखिल करने के लिए ITR Form को अधिसूचित कर दिया है। इसमें करदाताओं से overseas retirement benefit account से आय का विवरण भी मांगा गया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) द्वारा आयकर रिटर्न फॉर्म 1 से लेकर 5 तक को अधिसूचित किया गया है। ITR फॉर्म 1 (सहज) और आईटीआर फॉर्म 4 (सुगम) भरने में काफी सरल हैं, जो बड़ी संख्या में छोटे और मझोले करदाताओं के लिए हैं।

loksabha election banner

सैलरी के अलावा है कमाई तो भरना होगा सहज फॉर्म

सहज 50 लाख रुपये तक की आय वाले व्यक्ति द्वारा दाखिल किया जा सकता है और जो वेतन, एक गृह संपत्ति और अन्य स्रोतों (ब्याज, आदि) से कमाई करता है। ITR-4 व्यक्तियों, HUF और फर्मों द्वारा कुल 50 लाख रुपये तक की आय और व्यवसाय और पेशे से आय के साथ दाखिल किया जा सकता है।

ITR-3 बिजनेस से इनकम वाले लोगों के लिए है

ITR-3 बिजनेस से इनकम वाले लोगों द्वारा दाखिल किया जाता है, जबकि ITR-5 एलएलपी द्वारा भरा जाता है। वहीं ITR-1 फॉर्म को मोटे तौर पर पिछले साल की तरह ही रखा गया है, फॉर्म में नया जोड़ नेट सैलरी की गणना के लिए विदेश में बनाए गए overseas retirement benefit account से आय को शामिल करना है।

करदाताओं को जल्दी फाइलिंग में मदद मिलेगी

ITR Form में इस बारे में भी ब्‍योरा मांगा गया है कि उस रिटायरमेंट खाते को I-T एक्‍ट के सेक्‍शन 89A के तहत एक नोटिफाइड देश में बनाए रखा गया था या नहीं। टैक्‍सपेयर इस आय पर सेक्‍शन 89ए के तहत कराधान से राहत का दावा भी कर सकते हैं। एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के सीनियर पार्टनर रजत मोहन ने कहा कि इससे सरकारी प्रौद्योगिकी टीम को समय पर एक्सेल शीट बनाने का मौका मिलेगा, जिससे करदाताओं को जल्दी फाइलिंग में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.