Move to Jagran APP

Gold Hallmarking में क्‍या है HUID नंबर? जेवर की शुद्धता के लिए है कितना जरूरी, जानिए यहां

सोने के जेवर के लिए हॉलमार्किंग काफी अहम है। सरकार ने 2021 से ही इसे अनिवार्य बना दिया है। इसका फायदा यह हुआ है कि ग्राहकों को अब Hallmark वाली ज्‍वेलरी मिल रही है जिसकी शुद्धता की गारंटी होती है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 13 Apr 2022 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 13 Apr 2022 03:44 PM (IST)
Gold Hallmarking में क्‍या है HUID नंबर? जेवर की शुद्धता के लिए है कितना जरूरी, जानिए यहां
सोने की हॉल‍मार्किंग बीते साल से लागू हुई है। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। तिजोरी या Bank Locker में रखा सोना (Gold purity) कितना शुद्ध है, इसकी चेकिंग अब आसान हो गई है। साथ ही सरकार ने 2021 में हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) को अनिवार्य कर दिया है। हॉलमार्क जेवर बेचने के लिए सुनारों (Jewellers) को रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट दिया जाता है। Bureau of Indian Standards (BIS) जेवर पर Hallmark प्रमाण देता है।

loksabha election banner

कंज्‍यूमर अफेयर्स मिनिस्‍ट्री की वेबसाइट के मुताबिक हॉलमार्क में तीन सिंबल होते हैं और ग्राहक को आभूषण खरीदने से पहले उनकी जांच करनी चाहिए। पहला सिंबल BIS Logo है, दूसरा शुद्धता और सुंदरता प्रदर्शित करता है, और तीसरा हॉलमार्क विशिष्ट पहचान (HUID) संख्या है। वेबसाइट के मुताबिक हॉलमार्किंग योजना में एक लाख से ज्‍यादा जौहरी रजिस्‍टर हो चुके हैं और अब हरेक दिन तीन लाख से अधिक आभूषणों की हॉलमार्किंग हो रही है।

क्‍या है HUID

HUID हॉलमार्किंग के समय जेवर के हरेक टुकड़े को दिया जाने वाला छह अंकों का Alphanumeric कोड है। जेवर की हॉलमार्किंग के समय उसके हरेक हिस्‍से पर HUID नंबर डाला जाता है, जिसमें हरेक Unique होता है। इससे हॉलमार्किंग सेंटर पर हर जेवर पर मैन्युअली एक HUID नंबर की मुहर लग जाती है।

क्‍या है उद्देश्‍य

HUID नंबर का उद्देश्य किसी भी फ्रॉड की जांच करना है। हॉलमार्क गहनों की शुद्धता के लिए जरूरी है। इसके अलावा जेवर के प्रत्येक टुकड़े पर HUID नंबर होने से इसकी ट्रेसबिलिटी आसान हो जाती है। HUID आधारित हॉलमार्किंग में ज्वैलरों का रजिस्ट्रेशन अपने आप हो जाता है। HUID एक सुरक्षित सिस्‍टम है।

कैसे करें परख

ग्राहक बीआईएस केयर ऐप पर 'वेरिफाई एचयूआईडी' फीचर का इस्‍तेमाल करके हॉलमार्क वाले आभूषणों की प्रामाणिकता की जांच कर सकता है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। ऐप डाउनलोड करने के बाद, ग्राहक को लाइसेंस विवरण जांचें टैब पर जाना होगा और फिर उत्पाद की वैधता को वेरिफाई करने के लिए HUID सत्यापित करें पर जाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.