Move to Jagran APP

Tax Saving FD में निवेश कर आयकर में पाएं छूट, ये बैंक दे रहे सबसे अधिक ब्याज

Tax Saving Bank FD 31 जुलाई से पहले टैक्स सेविंग बैंक एफडी में निवेश करके टैक्स में छूट प्राप्त की जा सकती है। टैक्स सेविंग बैंक एफडी पांच साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 04:04 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 04:50 PM (IST)
Tax Saving FD में निवेश कर आयकर में पाएं छूट, ये बैंक दे रहे सबसे अधिक ब्याज
Tax Saving FD में निवेश कर आयकर में पाएं छूट, ये बैंक दे रहे सबसे अधिक ब्याज

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीयों के बीच फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) काफी लोकप्रिय निवेश विकल्प है। गारंटीड रिटर्न देने और सुरक्षित निवेश के चलते लोग एफडी में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं। हालांकि, मौजूदा समय में कई बड़े बैकों ने एफडी पर ब्याज दरों को कम किया है, लेकिन फिर भी कई ऐसे स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं, जो एफडी पर काफी अच्छा ब्याज दे रहे हैं। एफडी में निवेश करके ग्राहक अपना टैक्स भी बचा सकता है।

loksabha election banner

सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2019-20 के टैक्स में छूट प्राप्त करने के लिए निवेश करने की समयसीमा को 31 जुलाई, 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इसलिए 31 जुलाई से पहले टैक्स सेविंग बैंक एफडी (Tax Saving Bank FD) में निवेश करके टैक्स में छूट प्राप्त की जा सकती है। टैक्स सेविंग बैंक एफडी पांच साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। टैक्स सेविंग बैंक एफडी से प्राप्त ब्याज आय कर योग्य होती है। आइए जानते हैं कि कौनसे बैंक एफडी पर सबसे अधिक रिटर्न दे रहे हैं।

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank)

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स डिपॉजिट पर 9.20 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक की वेबसाइट के अनुसार, तीन साल से पांच साल तक की रेगूलर एफडी पर 8 फीसद और सीनियर एफडी पर 8.60 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। इसके अलावा पांच साल से अधिक और 10 साल तक की रेगूलर एफडी पर 6.75 फीसद व सीनियर एफडी पर 7.35 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है। 

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank)

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 9.50 फीसद तक ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। बैंक वेबसाइट के अनुसार, 778 दिन से 3252 दिन की अवधि वाली दो करोड़ से कम की एफडी पर साधारण ग्राहकों से 8.25 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 8.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश की जा रही है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank)

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक दो करोड़ से कम के फिक्स डिपॉजिट पर 9.25 फीसद तक ब्याज दे रहा है। बैंक वेबसाइट के अनुसार, बैंक पांच साल की अवधि वाली एफडी पर साधारण ग्राहकों से 9 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 9.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा पांच साल से अधिक और 10 साल तक की अवधि वाली एफडी पर साधारण ग्राहकों से 7.25 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.75 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। 

डीसीबी बैंक (DCB Bank)

यह बैंक 36 महीने से अधिक और 60 महीने तक की अवधि वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों से 7.35 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.85 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बैंक 60 महीने से अधिक और 120 महीने तक की अवधि वाली एफडी पर सामान्य नागरिकों से 7.35 फीसद और सीनियर सिटीजंस से 7.85 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank)

यह बैंक 2 साल 1 दिन से लेकर पांच साल तक की दो करोड़ से कम की एफडी पर ग्राहकों से 7.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। इसके अलावा बैंक पांच साल एक दिन से 10 साल तक की एफडी पर ग्राहकों से 7.25 फीसद ब्याज दर की पेशकश कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.