Move to Jagran APP

नतीजों पर निर्भर करेगी आगे की दिशा

सेंसेक्स बीते सप्ताह करीब दो फीसद नीचे आया। कारोबार में उतार-चढ़ाव इतना अधिक था कि साप्ताहिक अधिकतम और न्यूनतम कीमतों में ढाई फीसद का अंतर आ गया। इस सप्ताह एक कारोबारी दिन में अधिकतम-न्यूनतम का अंतर भी दो फीसद रहा। स्मॉल और मिड कैप शेयरों में तेज गिरावट अपने न्यूनतम

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2016 12:31 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2016 12:39 PM (IST)
नतीजों पर निर्भर करेगी आगे की दिशा

सेंसेक्स बीते सप्ताह करीब दो फीसद नीचे आया। कारोबार में उतार-चढ़ाव इतना अधिक था कि साप्ताहिक अधिकतम और न्यूनतम कीमतों में ढाई फीसद का अंतर आ गया। इस सप्ताह एक कारोबारी दिन में अधिकतम-न्यूनतम का अंतर भी दो फीसद रहा। स्मॉल और मिड कैप शेयरों में तेज गिरावट अपने न्यूनतम स्तर पर आ चुकी है।

loksabha election banner

इस बात की संभावना बन रही है कि बाजार की गिरावट इन स्तरों पर रुक जाएगी और बाजार अब ऊपर की तरफ बढ़ेगा। अभी तक जो नतीजे आए हैं उनमें बड़ी कंपनियों की संख्या कम रही है। आइटी कंपनियों और हिंदुस्तान यूनिलीवर को छोड़ दें तो ज्यादातर छोटी कंपनियों ने वित्तीय नतीजे जारी किए हैं। हमारा मानना है कि आने

वाले नतीजे बाजार का रुख बदलने में कामयाब रहेंगे। अर्थव्यवस्था की स्थिति बहुत अधिक खराब नहीं है और ये सकारात्मक संकेत मिलने पर बाजार के मूड को बदलने के लिए पर्याप्त हैं।

अभी तक नतीजों का दौर मिश्रित रहा है।

आइटी क्षेत्र में विकास की रफ्तार कुछ धीमी हुई है, लेकिन इंफोसिस जैसी कंपनियां समय के साथ खुद को बदलने का माद्दा रखती हैं इसलिए विकास की रफ्तार बढ़ा सकती हैं। बैंकिंग क्षेत्र में रिजर्व बैंक सभी

बैंकों से प्रमुख डेढ़ सौ खराब खातों की प्रोविजनिंग मार्च तक करने को कह सकता है। इससे बैंकिंग क्षेत्र का सकल एनपीए दो फीसद बढ़कर साढ़े सात फीसद हो सकता है। यदि ऐसा होता है तो यह बैंकिंग क्षेत्र के लिए नकारात्मक होगा। वैसे भी बैंक शेयर साल के अपने न्यूनतम स्तर पर चल रहे हैं।

इस सप्ताह जिन प्रमुख कंपनियों के नतीजे आने हैं उनमें सोमवार को एशियन पेंट्स, डेल्टा कॉर्प, कोटक बैंक, माइंड ट्री, टीटीके प्रेस्टीज और विप्रो प्रमुख हैं।

मंगलवार को ग्रीनप्लाई, एचसीएल टेक, आरआइएल और रिलायंस पावर के नतीजे आएंगे। बुधवार को एक्सिस बैंक, डीएचएफएल, गति, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, एनआइआइटी, रिलायंस इंफ्रा, साउथ इंडियन बैंक, टाटा एलैक्सी और त्रिवेणी अपने नतीजे जारी करेंगी। गुरुवार को रिलायंस कैपिटल, एमएंडएम फाइनेंस और रेमंड आदि कंपनियों के नतीजे आएंगे।

जबकि शुक्रवार को केयर्न, आइटीसी, केसोराम और आरकॉम के नतीजे जारी होंगे। जहां तक वैश्विक संकेतों का सवाल है सोमवार को चीन अपनी जीडीपी के तिमाही आंकड़े और औद्योगिक उत्पादन के आंकड़े जारी करेगा। मंगलवार को ब्रिटेन से खुदरा महंगाई के आंकड़े आएंगे। कच्चे तेल की इन्वेंट्री के आंकड़े अमेरिका से बुधवार को

आएंगे। ग्लोबल अर्थव्यवस्थाओं से आने वाले ये आंकड़े घरेलू बाजार के लिए भी अहम होते हैं क्योंकि इन आंकड़ों का असर ग्लोबल बाजारों पर होता है और यह घरेलू बाजारों को भी प्रभावित करते हैं।

संदीप पारवाल एमडी

एसपीए कैपिटल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.