Move to Jagran APP

IPO में नहीं खरीद पा रहे शेयर तो यह Mutual Fund है बेहतर साधन, 1 दिन में कर सकते हैं कितना भी बड़ा निवेश

IPO का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप अगर आम निवेशक की तरह निवेश की रणनीति बना रहे हैं तो यह Investment idea फेल भी हो सकता है। ऐसे निवेश के लिए आप Edelweiss Recently Listed IPO Fund का सहारा ले सकते हैं।

By Ashish DeepEdited By: Published: Wed, 23 Mar 2022 04:35 PM (IST)Updated: Fri, 25 Mar 2022 07:33 AM (IST)
IPO में नहीं खरीद पा रहे शेयर तो यह Mutual Fund है बेहतर साधन, 1 दिन में कर सकते हैं कितना भी बड़ा निवेश
इस म्‍यूचुअल फंड के जरिए IPO में निवेश का मिलता है मौका। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। IPO के जरिए अगर कमाई का मौका नहीं मिल रहा है तो एडलवाइस म्यूचुअल फंड (Edelweiss Mutual Fund) आपके लिए खास ऑफर लाया है। इस Mutual Fund ने हाल ही में सूचीबद्ध आईपीओ फंड (Edelweiss Recently Listed IPO Fund) पर लगे इन्‍वेस्‍टमेंट कैप को हटाने का ऐलान किया है। 1 अप्रैल 2022 से SIP या Lumpsum investment की कोई सीमा नहीं रहेगी। इस फंड में आप 5000 रुपये की छोटी रकम से भी निवेश कर सकते हैं। SIP 500 रुपये मंथली का है। फरवरी से फंड हाउस ने एक पैन कार्ड पर 1 दिन में 1 लाख रुपये निवेश का कैप लगा रखा था। वहीं SIP में 1 महीने में 1 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं लगा सकते थे।

loksabha election banner

Valuereserch.com के मुताबिक यह एक अलग तरह का फंड है, जो हाल ही में लिस्‍टेड कंपनियों या आईपीओ के जरिए पूंजी बाजार में आने वाली कंपनियों में निवेश करता है। Edelweiss Recently Listed IPO Fund  ने 3 साल में कुल 29.11 फीसद रिटर्न दिया है। वहीं 1 साल का रिटर्न देखें तो यह 22.79 फीसद है। इसका कुल एसेट 979 करोड़ रुपये है। इस फंड को सबसे पहले फरवरी 2018 में शुरू किया गया था।

निवेशकों को क्‍या होगा फायदा

हाल में लिस्‍ट कंपनियों और IPO में निवेश का मौका मिलेगा

निवेश के लिए मजबूत फंडामेंटल्‍स वाली कंपनियों का चुनाव होगा

IPO की लिस्टिंग के बाद का फायदा मिलेगा

क्‍या है Mutual Fund हाउस का कहना

Edelweiss का कहना है कि फंड उन IPO में निवेश से बचता है, जहां रिस्‍क है। उसके मुताबिक हाल में ऐसी कई कंपनियां लिस्‍ट हुई हैं, जिनका इश्‍यू ओवरप्राइस्‍ड था लेकिन उनमें निवेश न कर फंड का CAGR बीते 3 साल में 28.84 फीसद रहा।

किन कंपनियों में किया निवेश, जहां से मिला सॉलिड रिटर्न

Gland Pharma

MTAR Technologies

Sona BLW Precision Forgings

Zomato

C.E. Info Systems

Metro Brands

Devyani International

Clean Science And Technology

G R Infraprojects

LatentView Analytics


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.