Move to Jagran APP

हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले याद रखें ये जरूरी बातें, आपको होगा फायदा

बीमा योजना खरीदने के दौरान, बीमाकृत होने की आयु और परिवार के सदस्यों की संख्या को ध्यान में रखें

By NiteshEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 06:38 PM (IST)Updated: Sun, 09 Dec 2018 11:30 AM (IST)
हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले याद रखें ये जरूरी बातें, आपको होगा फायदा
हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले याद रखें ये जरूरी बातें, आपको होगा फायदा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जीवन अनिश्चितताओं से भरा है और इन अनिश्चितताओं के चलते कभी-कभी हमें अपने जीवन को सही लाइन पर लाने में मदद मिलती है। हम अपने और हमारे प्रियजनों के लिए हमेशा अच्छा चाहते हैं, लेकिन कई बार जिसकी उम्मीद नहीं होती वह हो जाता है। कोई भी नहीं चाहता कि उसके परिवार का कोई सदस्य बीमार हो। लेकिन कभी भी किसी को कुछ भी हो सकता है। ऐसे वक़्त में स्वास्थ्य बीमा और मेडिक्लेम हमारे बचाव के लिए काम आते हैं। हम इस खबर में इससे जुड़ी कुछ जरूरी बाते बता रहे हैं।

loksabha election banner

इंश्योरेंस प्लान के प्रकार:-

वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा: यह योजना 55 वर्ष से 80 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए है, यह बुढ़ापे के साथ आने वाले विभिन्न जोखिमों से सुरक्षा देता है।

पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजना: यदि आप खुद और आपके परिवार के सदस्यों का एक ही कवर के तहत बीमा कराना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छी योजना है।

व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा योजना: इसमें किसी भी बीमारियों के लिए पॉलिसी को खरीदा जा सकता है। यह अस्पताल में भर्ती और एम्बुलेंस खर्च भी प्रदान करता है।

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा: यदि आप ज्यादा समय यात्रा में बिताते हैं, तो ऐसे हालत में कोई दुर्घटना होने पर आपको इस योजना के तहत, अस्पताल में भर्ती होने के बाद अन्य चिकित्सा खर्च भी मिलेगा।

अपने और अपने परिवार के लिए इन बीमा योजना का चयन करने के बाद आपको इन निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

प्रतीक्षा अवधि: जब आप युवा हैं तभी पॉलिसी खरीद लें। इससे उत्पन्न होने वाले दावे की संभावना कम हो जाएगी।

पारिवारिक इतिहास: बीमा योजना खरीदने के दौरान, बीमाकृत होने की आयु और परिवार के सदस्यों की संख्या को ध्यान में रखें। साथ ही उन सभी बीमारियों का जिक्र करें जिन्हें आप बीमा में शामिल करना चाहते हैं।

कवर राशि का चयन: उम्र, इनकम लेवल और ऐड-ऑन को ध्यान में रखकर कवर राशि का चयन करना चाहिए।

मैटरनिटी कवर: यह जांचना बहुत जरूरी है कि स्वास्थ्य बीमा मातृत्व लाभ प्रदान करता है या नहीं।

प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन: हमेशा यह जांचना चाहिए कि क्या स्वास्थ्य बीमा अस्पताल के उपचार के खर्च और उपचार के पहले और बाद में किए गए खर्च को शामिल करता है या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.