Move to Jagran APP

World Diabetes Day- हेल्थ इन्श्योरेंस खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान, जानिए सबकुछ

World Diabetes Day World Health Organization के अनुसार भारत में 18 साल से ज्यादा उम्र के डायबिटीज से ग्रसित लोगों की संख्या 7.7 करोड़ से ज्यादा की संख्या हैं। डायबिटीज की बीमारी खतरनाक बीमारी में से एक है। ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस लेना बहुत जरूरी है। अगर आप भी हेल्थ इंश्योरेंस लेने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। (जागरण फोटो)

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Tue, 14 Nov 2023 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 14 Nov 2023 03:00 PM (IST)
हेल्थ इन्श्योरेंस खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया में भारत डायबिटीज (Diabetes) कैपिटल बन चुका है। ऐसे में World Health Organization के अनुसार भारत में 7 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से ग्रसित हैं। कुछ साल में यह आंकड़े बढ़ने की आशंका है। ऐसे में डायबिटीज को कवर करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) लेना काफी जरूरी होता है।

loksabha election banner

हेल्थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी

हेल्थ इंश्योरेंस आज के समय में बहुत जरूरी होता है। एक्सपर्ट भी हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सलाह देते हैं। मेडिकल खर्चों को कम करने में भी यह मदद करते हैं। डायबिटीज में इंफेक्शन की चपेट आने में खतरा होता है। ऐसे में बार-बार बीमार पड़ने पर हॉस्पिटल में एडमिट होने पर मेडिकल एक्सपेंस को कम करने में हेल्थ इंश्योरेंस काफी जरूरी हो जाता है।

आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Children Day 2023: मिठाई और चॉकलेट से अच्छा है बच्चों के लिए ये फाइनेंशियल गिफ्ट, उनकी उम्र के साथ बढ़ेगी संपत्ति

नेटवर्क

आपको यह चेक करना चाहिए कि आप जिस कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस लेने का सोच रहे हैं उसका अस्पताल नेटवर्क को एक बार जरूर चेक करें। इस से आपको पता चल जाएगा कि आप कौन-से अस्पताल में इंश्योरेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, अस्पताल नेटवर्क एक तरह का ग्रुप होता है जो आपकी हेल्थ प्लान में क्लेम करने में मदद करेगा।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

को-पे की सुविधा

कई बार लोग को-पे सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। इसमें उन्हें क्लेम की स्थिति में खर्चों का कुछ फीसदी का भुगतान करना होता है। इसमें आपको प्रीमियम पर मिलने वाले डिस्काउंट ज्यादा नहीं मिलती है। ऐसे में यह आपकी जेब खाली कर सकती है।

मेडिकल हिस्ट्री

हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय कभी भी मेडिकल हिस्ट्री को नहीं छुपाना चाहिए। अगर वह इसको छुपा देते हैं तो हो सकता है कि टेस्ट के दौरान क्लेम रिजेक्ट हो सकता है। ऐसे में आपको मेडिकल हिस्ट्री बात कर अपने हिसाब से ही प्लान को सेलेक्ट करना चाहिए।

सुपर टॉप-अप

आपको सुपर टॉप-अप करते समय काफी ध्यान रखने की जरूरत है। सुपर टॉप-अप काफी अच्छा ऑप्शन है पर अपग्रेड करने से पहले नियम व शर्तों के बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi की 15वीं किस्त के लिए आज ही करें ये काम, वरना अटक सकती है योजना की राशि

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.