Move to Jagran APP

LIC: 15 रुपये रोजाना खर्च से हासिल करें 20 लाख रुपये का बीमा, जानिए कैसे

LIC की एक योजना से मात्र 15 रुपये रोज के खर्च से आप 15 वर्षों में 20 लाख रुपये तक का बीमा हासिल कर सकते हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 05:25 PM (IST)Updated: Sun, 04 Nov 2018 12:06 PM (IST)
LIC: 15 रुपये रोजाना खर्च से हासिल करें 20 लाख रुपये का बीमा, जानिए कैसे
LIC: 15 रुपये रोजाना खर्च से हासिल करें 20 लाख रुपये का बीमा, जानिए कैसे

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए बीमा बेहद जरूरी होता है। यह परिवार को आपके न रहने की सूरत में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप भी बीमा खरीदने की योजना बना रहे हैं तो बता दें कि एलआईसी अनमोल जीवन II टर्म इंश्योरेंस प्लान आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसके तहत महज 15 रुपये रोज के खर्च से आप 20 लाख रुपये का जीवन बीमा ले सकते हैं। जानिए कैसे..

loksabha election banner

क्या है एलआईसी अनमोल जीवन II:

जानकारी के लिए बता दें इस योजना के तहत अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु पॉलिसी अवधि के दौरान हो जाती है तो इस स्थिति में नॉमिनी को पूरी बीमा रकम का भुगतान कर दिया जाता है। चूंकि यह टर्म प्लान है इसलिए इसमें पॉलिसी की मैच्योरिटी पर कोई लाभ नहीं मिलता है। यह प्योर टर्म प्लान है इसमें कोई बोनस फैसिलिटी नहीं मिलती। इसमें न्यूनतम सम एश्योर्ड 6 लाख रुपये और अधिकतम 24 लाख रुपये है। इसमें प्रवेश उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है। वहीं मैच्योरिटी की उम्र 65 वर्ष है।

कैसे मिलेगा 15 रुपये के रोजाना खर्च से 20 लाख रुपये का बीमा

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि जिस वक्त आपने पॉलिसी खरीदी है उस दौरान आप 30 वर्ष के थे। इसका सम एश्योर्ड 20 लाख रुपये है। साथ ही पॉलिसी टर्म 15 वर्ष की है।

इस हिसाब से आपका 20 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के लिए बेस प्रीमियम 4620 रुपये और 832 रुपये का टैक्स मिलाकर 5452 रुपये हुआ। वहीं आप 6 महीने के प्रीमियम की बात करें तो यह 2780 रुपये हुआ। एक महीने की बात करें तो 454 रुपये का प्रीमियम बनता है। इसी तरह एक दिन की प्रीमियम राशि 15 रुपये हुई।

जानकारी के लिए बता दें कि ऊपर दी गई गणना एलआईसी की वेबसाइट से प्रीमियम कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर निकाली गई है।

आयकर लाभ:

आपकी करयोग्य आय से हर साल जीवन बीमा के 1,50,000 रुपये तक के प्रीमियम भुगतान पर आयकर की धारा 80C के तहत छूट दी जाती है। वहीं, नॉमिनी को मिली राशि भी आयकर की धारा 10 (10D) के तहत करमुक्त होती है। साथ ही बता दें कि इस योजना के तहत प्रीमियम भुगतान के लिए 30 दिनों का ग्रेस पीरियड दिया जाता है। अगर पॉलिसीधारक इस दौरान प्रीमियम भुगतान करने में विफल हो जाता है तो उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.