Move to Jagran APP

यह है देश में मिलने वाला सबसे सस्ता दुर्घटना बीमा, एक पानी की बोतल से भी कम है दाम

भारत सरकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बेहद कम खर्च में लोगों को सुरक्षा बीमा उपलब्ध करवा रही है। कम आमदनी वाले लोगों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 04:36 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 09:09 AM (IST)
यह है देश में मिलने वाला सबसे सस्ता दुर्घटना बीमा, एक पानी की बोतल से भी कम है दाम
यह है देश में मिलने वाला सबसे सस्ता दुर्घटना बीमा, एक पानी की बोतल से भी कम है दाम

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। तेज रफ्तार से भागती जिंदगी में आज हर व्यक्ति को सुरक्षा बीमा की जरूरत पड़ ही जाती है। इसीलिए भारत सरकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बेहद कम खर्च में लोगों को सुरक्षा बीमा उपलब्ध करवा रही है। कम आमदनी वाले लोगों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद है।

loksabha election banner

क्या है PMSBY
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में सरकार मामूली वार्षिक प्रीमियम के साथ दुर्घटना बीमा प्रदान करती है। यह योजना आकस्मिक मृत्यु और विकलांगता की स्थिति में बीमा कवरेज प्रदान करती है। यह मूल रूप से एक दुर्घटना बीमा योजना है। हालांकि, दिल के दौरे जैसे प्राकृतिक कारणों से मृत्यु होने पर इस योजना से बीमा कवर नहीं दिया जाता है।

सिर्फ 12 रुपये में 2 लाख का बीमा कवर
इस योजना के लिए 18 से 70 साल तक की आयु के लोग आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में मात्र 12 रुपये (जीएसटी सहित) वार्षिक का प्रीमियम जमा करना होता है। इस प्रीमियम के बदले में व्यक्ति को एक साल के लिए 2 लाख रुपये का बीमा कवर आकस्मिक मृत्यु व पूर्ण विकलांगता और एक लाख रुपये का बीमा कवर आंशिक विकलांगता की स्थिति में दिया जाता है। खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमाधारक द्वारा नामांकित व्यक्ति के बैंक खाते में यह राशि भेजी जाती है।

कैसे करें आवेदन
नामांकन कराने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट वाली साखा में जाकर निर्धारित फॉर्म भरना होगा। कुछ बैंकों में नामांकन की सुविधा नेट बैंकिंग अथवा मोबाइल बैंकिंग द्वारा भी की जा सकती है। आप केवल अपने आधार कार्ड को बैंक खाते के साथ जोड़कर भी इस योजना की सदस्यता ले सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.