Move to Jagran APP

International Travel Insurance आपके लिए क्यों है जरूरी, जानिए सब कुछ

विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए International Travel Insurance बहुत जरूरी है। विदेश के अपरिचित माहौल में कुछ पता नहीं होता कि कहां कैसी सिचुएशन फेस करनी पड़ेगी ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस आपके बहुत काम आता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Thu, 16 Jun 2022 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jun 2022 05:01 PM (IST)
International Travel Insurance आपके लिए क्यों है जरूरी, जानिए सब कुछ
international travel insurance plans are very essential now

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। International Travel Insurance : विदेश घूमना हम सबका सपना होता है। कभी काम तो कभी मौज-मस्ती के लिए बहुत से लोग विदेश यात्रा करते हैं। इसके लिए बहुत सी तैयारियां भी करनी पड़ती हैं, लेकिन अक्सर लोग एक अहम बात को इग्नोर कर देते हैं, वह है ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) लेना। विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस बहुत जरूरी है। विदेश के अपरिचित माहौल में हमें कुछ पता नहीं होता कि कहां, कैसी सिचुएशन फेस करनी पड़ेगी, ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस हमारे बहुत काम आता है। यह यात्रा के दौरान होने वाली तमाम मुश्किलों और रिस्क फैक्टर्स के खिलाफ कवरेज देता है। सबसे अहम बात यह है कि ये इंश्योरेंस यात्रा के दौरान बीमार पड़ने या बैग खो जाने जैसी घटनाओं को भी कवर करते हैं। ऐसे में ट्रैवल इंश्योरेंस कराना आपके लिए हर लिहाज से काफी फायदेमंद होता है।

loksabha election banner

अगर सामान या पासपोर्ट खो जाए

लगभग सभी International Travel Insurance Plan यात्रा के दौरान सामान खो जाने के अलावा पासपोर्ट गुम होने (Baggage and passport loss during foreign trip) की दशा में भी कवरेज देते हैं। सामान गुम होने की हालत में आपको बहुत सी चीजें अपनी जेब से खरीदनी पड़ती हैं। लेकिन अगर आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस है तो आपको इन चीजों के लिए एक पैसा नहीं देना होगा। बीमा कंपनियां इन अतिरिक्त खर्चों की भरपाई करेंगी। इनमें क्रेडिट या डेबिट कार्ड खोने से होने वाले नुकसान भी शामिल हैं।

जब हो जाए फ्लाइट कैंसिल

मान लीजिए आपकी फ्लाइट कैंसिल हो जाती है या लेट होती है तो ट्रैवल इंश्योरेंस आपकी बढ़ी हुई यात्रा लागत को क्लेम में शामिल करते हैं। अगर आप यात्रा के कार्यक्रम में कोई बदलाव करते हैं तो इसे भी कवर किया जाता है। ट्रैवल इंश्योरेंस कंंपनियां यात्रा शुरू होने से पहले होने वाले ऐसे नुकसानों से भरपाई करती हैं। टिकट कैंसिलेशन या किसी प्राकृतिक आपदा की स्थिति में आपको रिफंड के सारे पैसे मिल जाएंगे।

मेडिकल खर्चों की चिंता नहीं

विदेश यात्रा के दौरान सेहत की चिंता सबसे अधिक सताती है। विदेश के नए माहौल में न तो आपको डॉक्टरों के बारे में जानकारी रहती है न ही हॉस्पिटल्स की। ज्यादातर देशों में चिकित्सा पर होने वाला खर्च भी बहुत अधिक है। लेकिन आपने ट्रैवल इंश्योरेंस करा रखा है तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं। विदेश यात्रा के दौरान इलाज का पूरा खर्च इंश्योरेंस कंपनी देगी। अगर किसी का एक्सीडेंट हो जाता है तो उसके इलाज में होने वाला खर्च बीमा कंपनी देगी। दंत चिकित्सा या किसी छोटी समस्या के लिए अगर फिजिशयन के पास जाते हैं तो इसका भी इंश्योरेंस के तहत क्लेम किया जा सकता है। बीमा पॉलिसी में कुल सम अस्योर्ड (Insurance plan Sum Assured) के हिसाब से बीमा कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है। कुछ बीमा कंपनियों के पास विभिन्न देशों में अस्पतालों का नेटवर्क होता है, जहां जाकर कैशलेस उपचार कराया जा सकता है। ज्यादातर बीमा पॉलिसीज में ये सभी लाभ कवर होते हैं।

मिलता है थर्ड पार्टी कवरेज

विदेश में आपसे कोई ऐसी गलती हो जाती है, जिससे आपको किसी तीसरे व्यक्ति को हुए नुकसान की भरपाई करनी पड़ती है तो भी चिंता करने की जरूरत नहीं। अगर आपने ट्रैवल इंश्योरेंस लिया हुआ है तो ये मुआवजा बीमा कंपनी देगी। लेकिन ध्यान रहे, बहुत सी बीमा कंपनियां इस तरह के नुकसान को कवर नहीं करतीं। इसलिए ट्रैवल इंश्योरेंस कराने से पहले दिए गए ऑफर के बारे में ठीक से जान लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.