Move to Jagran APP

महामारी के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का क्या है महत्व, मेडिकल इमरजेंसी में यह किस तरह से देती है फायदा

अगर आप विदेश किसी काम के लिए जा रहे हैं या घूमने जा रहे हैं तो आप अपने पास ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर रख लें। ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी से आप अचानक होने वाले मेडिकल खर्चों से बच सकते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 02:14 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 02:14 PM (IST)
महामारी के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का क्या है महत्व, मेडिकल इमरजेंसी में यह किस तरह से देती है फायदा
ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए अपरिचित देश में मुश्किल समय में सहारा देने वाली साथी है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। विदेश में घूमने जाना हो तो हम एक महीने पहले ही योजना बनाना शुरू कर देते हैं। कपड़ों की खरीदारी से लेकर कहां-कहां घूमने जाना है उसकी लिस्ट बनाते हैं। साथ ही साथ विदेशी करेंसी से लेकर कैमरा आदि की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन इन सब के बीच क्या हम ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर विचार करते हैं? क्या कभी हम सोचते हैं कि विदेश में मेडिकल इमरजेंसी आए तो हम खुद को कैसे संभालेंगे? 

loksabha election banner

कभी भी आ सकती है मेडिकल इमरजेंसी

बीमारी के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। यह कभी भी आ सकती है। आज हम स्वस्थ हैं कल हम बीमार भी हो सकते हैं। कोरोना महामारी इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। बहुत लोग मानते थे कि वायरस उनका कुछ नहीं बिगाड़ेगा, लेकिन इस महामारी में हमने बहुत लोगों को वायरस से ग्रसित होते हुए देखा और जान जाते हुए भी देखा। इसलिए आप देश में हों या विदेश में यह मत सोचिए कि आप युवा हैं या आपकी कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं है, तो आप बीमार नहीं हो सकते। आपको बीमार करने के लिए एक छोटी सी घटना भी काफी है। 

विदेशों में इलाज है बहुत महंगा

एक व्यक्ति जब विदेश घूमने जाता है, तो यह सोचकर नहीं जाता कि वहां उसे मेडिकल इमरजेंसी का सामना करना पड़ेगा। लेकिन जब ऐसी स्थिति आए तब वह क्या करेगा। क्या विदेशी अस्पताल में इलाज के लिए उसकी जमा-पूंजी पर्याप्त होगी। यह सत्य है कि स्वास्थ्य सेवा और दवाइयों की कीमत पूरे विश्व में महंगी हुई है। अकेले अमरीका की बात करें तो यहां इलाज करवाना भारत के मुकाबले तीन गुना महंगा है। ऐसे में बिना हेल्थ कवरेज के विदेश जाना जोखिम भरा साबित हो सकता है। सही तो यह होगा कि आप बीमारियों को कवर करने वाली ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी रख लें। ये पॉलिसी मेडिकल इमरजेंसी में आपके खर्चों को पूरी तरह से नियंत्रण में रखेगी। 

महामारी के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का महत्व

कोरोना महामारी में स्थिति कुछ हद तक नियंत्रण में आ गई है, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि वायरस अभी भी मौजूद है। इसलिए हर किसी को एहतियात बरतने की जरूरत है। अगर आप विदेश किसी काम के लिए जा रहे हैं या घूमने जा रहे हैं, तो आप अपने पास ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर रख लें। ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी होने का मतलब है कि अगर आप कोरोना पॉजिटिव या किसी अन्य बीमारी के शिकार होते हैं, तो आप अचानक होने वाले मेडिकल खर्चों से बच सकते हैं।

कहां से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लें

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपके लिए अपरिचित देश में मुश्किल समय में सहारा देने वाली साथी है। इसे आपको यात्रा के दौरान अपने पास रखना चाहिए। हर किसी के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी महत्वपूर्ण है, तो सवाल उठता है कि इसे कहां से लेना चाहिए। आपको वहीं से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए, जो विदेश में बीमारियों के साथ-साथ Covid-19 को भी कवर करती हो। साथ ही उसका क्लेम सेटलमेंट रेशियो भी अच्छा हो। 

इस मामले में रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) ने ग्राहकों के भरोसे को बरकरार रखा है। कंपनी आपको इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस, शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस, एशिया ट्रैवल इंश्योरेंस, एनुअल मल्टी-ट्रिप (AMT), सीनियर सिटीजन ट्रैवल इंश्योरेंस और स्टुडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस जैसे शानदार विकल्प दे रही है। यहां से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर COVID-19 बीमारी और दूसरी गंभीर बीमारियों में इमरजेंसी कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन का कवर मिलता है। 

इसके साथ-साथ पॉलिसी में यात्रा के दौरान सामान खोने, पासपोर्ट खोने, फ्लाइट कैंसिल होने और पर्सनल एक्सीडेंट का बीमा भी शामिल है। आप यहां ऑनलाइन अपनी सुविधा अनुसार कोई भी पॉलिसी खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि पॉलिसी पर डिस्काउंट और ऑफर्स भी मिलता है।  

बिजनेसमैन हो या छात्र, बुजुर्ग हो या हनीमून कपल्स कोई नहीं चाहता है कि विदेश में घूमने के दौरान बीमारियों के बारे में सोचा जाए। विदेश जाने वाले लोग या तो अपने काम के बारे में या फिर खूबसूरत जगहों का आनंद लेने के बारे में सोचते हैं। लेकिन हम होनी को टाल नहीं सकते। कभी भी किसी के साथ कुछ भी हो सकता है। इसलिए समझदारी यही है कि रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) से एक सही ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी ले ली जाए, ताकि हम विदेश में भारी मेडिकल खर्चों से बच सकें और अपनी यात्रा का भी आनंद उठा सकें।   

लेखकः शक्ति सिंह 

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.