Move to Jagran APP

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनते समय किन बातों का रखें विशेष ध्यान, जानिए

online term insurance प्लान सबसे आसान सबसे किफायती जीवन बीमा पॉलिसी है। जीवन बीमा लेना समझदारी है और टर्म प्लान बाजार में उपलब्ध जीवन बीमा पॉलिसी की सबसे सस्ती किस्म है। हालांकि बाजार में उपलब्ध ढेरों में से किसी एक को चुनना मुश्किल हो सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 06 Apr 2022 05:35 PM (IST)Updated: Thu, 07 Apr 2022 06:38 AM (IST)
ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनते समय किन बातों का रखें विशेष ध्यान, जानिए
What factors to look at while choosing a suitable online term insurance plan (PC:pixabay)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। टर्म इंश्योरेंस प्लान सबसे आसान सबसे किफायती जीवन बीमा पॉलिसी है। पॉलिसी धारक की मृत्यु की स्थिति में उसके परिवार को बीमा राशि (कवर राशि) मिलती है। इस प्रकार टर्म प्लान सुरक्षा योजनाएं हैं जो आपके आश्रितों को पॉलिसी अवधि के दौरान आपके असामयिक निधन के वित्तीय प्रभाव से बचाती हैं। यदि आपके ऊपर कोई आश्रित है या वित्तीय देनदारियां हैं, तो जीवन बीमा लेना समझदारी है और टर्म प्लान बाजार में उपलब्ध जीवन बीमा पॉलिसी की सबसे सस्ती किस्म है। हालांकि, बाजार में उपलब्ध ढेरों में से किसी एक को चुनना मुश्किल हो सकता है।

loksabha election banner

कैसे चुनें बेहतर टर्म इंश्योरेंस प्लान

योग्य कवरेज

आईसीआईसीआई प्रू, एचडीएफसी और एगॉन लाइफ द्वारा पेश किए गए ऑनलाइन टर्म प्लान गंभीर बीमारियों से सुरक्षा देते हैं। महिला सीआई राइडर एक महिला-विशिष्ट प्लान है जो महिलाओं-विशिष्ट अंगों के कैंसर, गर्भावस्था की जटिलताओं और जन्मजात दोषों वाले बच्चे के जन्म को कवर करता है।

मल्टीपल पे आउट ऑप्शन

एकमुश्त भुगतान का उपयोग करते समय एक खराब वित्तीय निर्णय से ख़राब परिणाम हो सकते हैं, आईसीआईसीआई प्रू, एचडीएफसी लाइफ और मैक्स लाइफ जैसे बीमाकर्ता एकमुश्त मृत्यु लाभ भुगतान और निश्चित या बढ़ते मासिक भुगतान के संयोजन सहित कई भुगतान विकल्प देते हैं। इनकम पे-आउट विकल्प के साथ आपके परिवार को आपकी मृत्यु के मामले में बीमित राशि का 0.8333% मासिक आय मिलने का आश्वासन दिया जाता है। एचडीएफसी लाइफ और मैक्स लाइफ ने मासिक आय के लिए सम एश्योर्ड का प्रतिशत क्रमश: 0.5% और 0.4% आवंटित किया है।

भविष्य की वित्तीय योजना

आईसीआईसीआई प्रू और एचडीएफसी लाइफ पॉलिसी धारकों को शादी और बच्चे के जन्म जैसे महत्वपूर्ण समय में मृत्यु लाभ बढ़ाने की अनुमति देते हैं। आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट शादी के समय बीमा राशि में 50% की वृद्धि के साथ-साथ पहले और दूसरे बच्चे के जन्म/गोद लेने पर 25% तक की अतिरिक्त वृद्धि की अनुमति देता है। यह विकल्प हमेशा एक नई योजना खरीदने या यूलिप या अन्य उत्पादों को चुनने से सस्ता होगा।

महिलाओं के लिए विशेष सुरक्षा

आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट विशेष प्रीमियम दरों के अलावा स्तन कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर जैसे महिला अंगों के कैंसर को कवर करता है। एगॉन लाइफ वुमन सीआई राइडर के मामले में महिलाओं के विशिष्ट अंगों के कैंसर के खिलाफ कवरेज के साथ गर्भावस्था की जटिलताओं और जन्मजात दोषों वाले बच्चे के जन्म को भी कवर करता है। साथ ही महिलाओं के लिए कम प्रीमियम दरें उपलब्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.