Move to Jagran APP

Saral Jeevan Bima Yojana: जानें किस प्रकार कम आय वालों के लिए यह है बेहतर ऑप्शन, बता रही हैं एक्सपर्ट

आईआरडीएआई (IRDAI) एक मानकीकृत टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी सरल जीवन बीमा लेकर आया है। इस मानकीकृत पॉलिसी में समान फीचर्स के साथ सम-एश्योर्ड के लिए एक मानकीकृत शब्दावली है जो पहली बार बीमा पॉलिसी खरीदने वालों की परेशानी को कम करेगा।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 12:57 PM (IST)Updated: Thu, 18 Feb 2021 11:08 AM (IST)
Saral Jeevan Bima Yojana: जानें किस प्रकार कम आय वालों के लिए यह है बेहतर ऑप्शन, बता रही हैं एक्सपर्ट
यह स्टैंडर्डाइज्ड टर्म प्लान 18 से 65 वर्ष की आयु के खरीदारों के लिए उपलब्ध है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आईआरडीएआई (IRDAI) एक मानकीकृत टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी "सरल जीवन बीमा" लेकर आया है। इस मानकीकृत पॉलिसी में समान फीचर्स के साथ सम-एश्योर्ड के लिए एक मानकीकृत शब्दावली है, जो पहली बार बीमा पॉलिसी खरीदने वालों की परेशानी को कम करेगा। यह स्टैंडर्डाइज्ड टर्म प्लान 18 से 65 वर्ष की आयु के खरीदारों के लिए उपलब्ध है। मैच्योरिटी की अधिकतम आयु 70 वर्ष है, जिसका मतलब यह है कि जब व्यक्ति उस आयु में पहुंचेगा तो यह पॉलिसी खुद-ब-खुद खत्म हो जाएगी। पॉलिसी की अवधि पांच से 40 साल के बीच हो सकती है। यह क्रमशः 5 लाख और 25 लाख रुपए की न्यूनतम और अधिकतम सम एश्योर्ड राशि होगी। 

loksabha election banner

अनियमित आय वाले लोगों को कवर करेंगे

अन्य टर्म प्लान आपकी वार्षिक आय को बीमित रकम तय करने के लिए मूल आधार मानते हैं, इसके विपरीत यह टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको आपकी वार्षिक आय को ध्यान में रखे बिना आपकी इच्छानुसार सम एश्योर्ड खरीदने की अनुमति देता है। 

सरल जीवन बीमा योजना खरीदने के लिए आपको अपनी आय का प्रमाण प्रस्तुत करना आवश्यक नहीं है क्योंकि बीमाकर्ता आपकी वित्तीय स्थिति को ध्यान में रखे बिना आपको पॉलिसी जारी करेगा। यह उत्पाद अनियमित आय वाले लोगों या उन लोगों के लिए फायदेमंद होगी जिनके पास आय का पर्याप्त प्रमाण नहीं हैं। आप वह प्लान खरीद सकते हैं, जिसके लिए बीमा राशि चुकाना आपके लिए आसान होगा और आपको लगता है कि आप आसानी से प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। इस प्रकार यह नई पेशकश निम्न-आय वर्ग, ग्रामीण पृष्ठभूमि के लोगों के लिए बहुत लाभकारी है जो पहले किसी पॉलिसी में कवर नहीं हुए थे। 

 

यह प्लान प्रमुख रूप से समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को टारगेट करती है जिन्हें अपने आश्रितों को वित्तीय संकट से बचाने के लिए टर्म कवर के तहत बीमा कराना जरूरी है। अक्सर यह देखा गया है कि निम्न-आय वर्ग के परिवारों में केवल एक ही व्यक्ति कमाता है और वह ही परिवार की सभी वित्तीय जरूरतों को पूरा करता है। ऐसी स्थिति उस कमाऊ व्यक्ति के लिए टर्म प्लान के तहत कवर करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि उसके साथ कुछ दुर्भाग्यपूर्ण होता है, तो आश्रितों की जरूरतों की देखभाल के लिए पर्याप्त वित्तीय सहायता होगी। 

सरल जीवन के लाभों पर बात करते हुए Policybazaar.com के जीवन बीमा, चीफ बिजनेस ऑफिसर संतोष अग्रवाल ने कहा, ''पहले 3-5 लाख की वार्षिक आय वाले स्वरोजगारियों को आय प्रमाण की अनुपलब्धता की वजह से टर्म इंश्योरेंस नहीं मिल पा रहा था। अब जब सरल जीवन बीमा योजनाएं लॉन्च हुई हैं, तो इस सेग्मेंट में टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी जारी करने का मौका मिला है। सरल जीवन बीमा आय सरोगेट का विकल्प प्रदान करता है जहां आप अपनी आय के प्रमाण के रूप में अपनी कार या दोपहिया वाहन की आरसी को अपने आय प्रमाण पत्र के रूप में जमा कर सकते हैं। इस संबंध में प्रगति सही दिशा में जा रही है, हम उम्मीद करते हैं कि इस सेग्मेंट में इंश्योरेंस जारी करने की दर 70% तक जाएगी जो पहले केवल 30% थी। हालांकि, कुछ ट्रेंड दिखने में वक्त लगेगा; अब तक हमने सिर्फ स्वरोजगारियों में ही इस प्लान को लेकर आकर्षण देखा है, जो सरल जीवन बीमा का चयन कर रहे हैं।" 

डिजिटल रूप में है उपलब्ध 

संपर्करहित और सुरक्षित लेन-देन को प्रोत्साहन देने के लिए यह स्टैंडर्डाइज्ड प्रोडक्ट डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध होगा। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस योजना की उपलब्धता से अधिक पारदर्शिता आएगी और इससे अस्पष्टता भी नहीं रहेगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्राहक ऑनलाइन प्लान खरीदते समय प्रीमियम पर 20% तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं। अब, बीमाकर्ताओं के लिए प्रीमियम की तुलना करना और अपने लिए सबसे सस्ती पॉलिसी खरीदना कुछ ही क्लिक दूर होगा। घर पर आराम से बैठे-बैठे ही आप सभी महत्वपूर्ण जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं, प्रीमियम की तुलना कर सकते हैं और यह प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए एक एजेंट को तलाशने की परेशानी से भी छुटकारा मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.