Move to Jagran APP

मोटर इंश्योरेंस कराना हुआ महंगा, नई दरें एक नवंबर से हुईं लागू

इरडा ने दोपहिया बीमा कमीशन में 2.5 फीसद की बढ़ोतरी की मंजूरी दे दी है

By Surbhi JainEdited By: Published: Thu, 02 Nov 2017 02:13 PM (IST)Updated: Thu, 02 Nov 2017 06:50 PM (IST)
मोटर इंश्योरेंस कराना हुआ महंगा, नई दरें एक नवंबर से हुईं लागू
मोटर इंश्योरेंस कराना हुआ महंगा, नई दरें एक नवंबर से हुईं लागू

नई दिल्ली (जेएनएन)। बीमा नियामक इरडा ने इंश्योरेंस एजेंट्स को मिलने वाले कमीशन में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। मसलन, अब कार और बाइक के इंश्योरेस महंगे हो जाएंगे। मोटर बीमा की यह नई दरें एक नवंबर से लागू हो गई हैं। माना जा रहा है कि दोपहिया वाहनों के बीमा पर कम कमीशन के चलते एजेंट इसे करवाने में ज्यादा रुचि नहीं दिखाते थे। साथ ही कमीशन को बढ़ाए जाने की मांग काफी समय से चल रही थी।

prime article banner

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने दोपहिया बीमा कमीशन 15 फीसद से बढ़ाकर 17.5 फीसद कर दिया है। यानि कि मोटर बीमा के एजेंट्स को अब 2.5 फीसद अतिरिक्त कमीशन मिलेगा। हालांकि कार और एसयूवी के कॉम्प्रेहैंसिव बीमा पॉलिसी पर मिलने वाला अधिकतम कमीशन 15 फीसद के स्तर पर ही बरकरार रहेगा। नियामक ने गैर जीवन बीमा पॉलिसियों का अधिकतम कमीशन 10 फीसद से बढ़ाकर 15 करने के लिए हरी झंडी दे दी है।

इरडा ने सामान्य बीमा कंपनियों को नए कमीशन दिशा निर्देशों के मुताबिक मोटर बीमा के प्रीमियम में पांच फीसद की कमी या फिर बढ़ोतरी करने की अनुमति दे दी है।

जानकारी के लिए बता दें कि देश में दो तरह के इंश्योंरेंस कवरेज होते हैं। पहला कम्प्रीेहेंसिव और दूसरा थर्ड पार्टी। कम्प्रीहेंसिव के तहत गाड़ी के पूरे डैमेज और चोरी को कवर किया जाता है जबकि दूसरे के तहत सिर्फ थर्ड पार्टी को कवर किया जाता है। थर्ड पार्टी की स्थिति में पहले एजेंट का कमीशन तय नहीं था। कंपनियां मौटे तौर पर उन्हें 100 रुपये से 150 रुपए दिया करती थीं। लेकिन अब उन्हें सालाना प्रीमियम का 2.5 फीसद कमीशन के रूप में मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.