Move to Jagran APP

शादीशुदा व्यक्ति लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले याद रखें ये बातें

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेते वक्त आपको कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 12 Sep 2017 03:35 PM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2017 03:35 PM (IST)
शादीशुदा व्यक्ति लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले याद रखें ये बातें
शादीशुदा व्यक्ति लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले याद रखें ये बातें

नई दिल्ली (जेएनएन)। मुश्किल वक्त में लाइफ इंश्योरेंस का पैसा आपके और आपके परिवार के काम आता है। आमतौर पर परिवार का मुखिया ही अपने परिजनों को आर्थिक रुप से सुरक्षित करने के लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेता है। हालांकि कोई भी पॉलिसी लेते वक्त और उसका फॉर्म भरते वक्त हमें थोड़ी सावधानियां बरतनी चाहिए, क्योंकि थोड़ी सी चूक आपको मुश्किलों में डाल सकती है। जरा सोचिये कि जरूरत पड़ने पर आपको इसका लाभ ना मिले, वह भी तब जब परिवार के पास पैसे का संकट हो तो आप क्या करेंगे।

loksabha election banner

वहीं दूसरी सूरत में यह उस हालात में और मुसीबत पैदा कर सकता है जब किसी का होम लोन चल रहा हो या उनका बिजनेस कर्ज में डूबा जाए। लेकिन अब एक अच्छी खबर है। MWPA एक्ट के तहत अब इसका हल निकाला जा सकता है। इस एक्ट में अगर आप पॉलिसी लेते हैं तो आपकी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के क्लेम की प्रक्रिया को कोर्ट, टैक्स आदि से छूट मिल सकेगी।

क्या है MWPA एक्ट‍: मैरिड विमेन प्रापर्टी एक्ट‍ महिला की संपत्ति को रिश्तेदारों, कर्जदारों और पति तक से बचाने के लिए बनाया गया था। इसमें किसी पुरुष की ओर से पत्नी व बच्चों के लिए ली गई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी शामिल है। इस एक्ट के अंतर्गत आने वाली हर पॉलिसी पक्के विश्वास पर आधारित है।

कौन क्लेम कर सकता है: इस एक्ट का लाभ कोई भी विवाहित व्यक्ति ले सकता है। तलाकशुदा या विधुर-विधवा भी इसका लाभ ले सकते हैं। अच्छी बात यह है कि सभी तरह की पॉलिसी, मनी रिटर्न, धर्मस्व राशि इस एक्ट में आती हैं। इसमें आवेदक स्वयं अपना प्रस्तो‍ता होगा।

इन्हें मिलेगा लाभ:

  • पत्नी
  • बच्चे, गोद लिए हुए और जैविक दोनों
  • पत्नी और बच्चे एक साथ
  • लाभ पाने वाले पॉलिसी की सभी स्थितियों में क्लेम कर सकते हैं जिनमें मृत्यु, क्ले‍म सरेंडर, कर्ज आदि शामिल हैं।

क्या यह महंगा है: इस एक्ट में पॉलिसी लेना ना ही कठिन है ना ही महंगा। केवल लाइफ इंश्योरेंस लेते समय इस एक्ट का फार्म भरना जरूरी है ताकि इसके लाभ लिए जा सकें। यह फार्म बीमा एजेंट से मिल सकता है।

इसके नुकसान: इसके कुछ नुकसान भी हैं। सबसे पहले, पॉलिसी धारक इसे किसी दूसरे को नहीं दे सकता। दूसरा, इस पॉलिसी का उपयोग लोन के लिए नहीं किया जा सकता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.