Move to Jagran APP

ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदना है फायदेमंद, जानिए

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन ऑनलाइन माध्यम से खरीदना ही बेहतर रहता है।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 16 May 2017 10:53 PM (IST)Updated: Tue, 16 May 2017 11:06 PM (IST)
ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदना है फायदेमंद, जानिए
ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदना है फायदेमंद, जानिए

नई दिल्ली (जेएनएन)। जीवन की सुरक्षा के लिहाज से जीवन बीमा एक बेहतर माध्यम होता है। आमतौर पर लोग जीवन बीमा का चयन एजेंट के माध्यम से करते हैं, लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि आप इसका चयन ऑनलाइन माध्यम से भी कर सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको बताने की कोशिश करेंगे कि ऑनलाइन माध्यम से टर्म इंश्योरेंस खरीदना क्यों फायदेमंद रहता है।

loksabha election banner

टर्म इंश्योरेंस की खरीद से पहले आपको यह बात पता होनी चाहिए कि तमाम जीवन बीमा कंपनियों के टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन भी उपलब्ध होते हैं, इसलिए आपको इसकी खरीद ऑनलाइन माध्यम से ही करनी चाहिए। जानिए टर्म इंश्योरेंस कंपनियों की वेबसाइट से ही लेना क्यों बेहतर है।

क्या है फायदा:

  • टर्म इंश्योरेंस की ऑनलाइन बिक्री से जीवन बीमा कंपनियों के खर्च भी बच जाते हैं। ऑनलाइन माध्यम में न तो एजेंट को कमीशन देना होता है और न ही डिस्ट्रीब्यूशन का भारी खर्च उठाना होता है। इस बचत का लाभ कंपनियां ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदने वाले को देती हैं।
  • आमतौर पर कोई भी एजेंट आपको टर्म इंश्योरेंस लेने की सलाह नहीं देगा क्योंकि उस पर कमीशन सबसे कम होता है। अगर आप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी किसी एजेंट के माध्यम से लेते हैं तो यह आपको कम 25 फीसदी महंगा पड़ सकता है।

खरीदना भी है काफी आसान:

  • अगर आप टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन ऑनलाइन माध्यम से खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आप टर्म इंश्योररेंस लेना चाहते हैं।
  • इंश्योरेंस से जुड़ी सारी जानकारी लेने के बाद आप वेबसाइट पर दस्तावेज अपलोड करें और नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करें।
  • अगर आपसे मेडिकल जांच के लिए कहा जाता है तो अपनी सुविधानुसार जगह का चयन करें।
  • अगर आपकी मेडिकल जांच में सबकुछ ठीक-ठाक रहता है तो पॉलिसी से जुड़े दस्तानवेज कुछ ही दिनों में आपके दिए पते पर पहुंचा दिए जाते हैं।

जरूर करें दो कंपनियों के प्रीमियम की तुलना

ऑनलाइन माध्यम से भी टर्म इंश्योरेंस लेने में आपको हड़बड़ी नहीं दिखानी चाहिए। आपको इसे लेने से पहले भी अच्छा खासा होमवर्क करना चाहिए। मसलन काफी सारे पोर्ट्लस आपको ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस के प्रीमियम की तुलना करने की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इस सुविधा का लाभ जरूर उठाएं। अगर आपको दो कंपनियों के इंश्योरेंस प्रीमियम में कोई सस्ता जान पड़ रहा हो तो आपको उन दोनों के क्लेम रेश्यो की भी तुलना करनी चाहिए। क्लेंम रेशियो का मतलब है कि कंपनी 100 क्लेम करने वालों में से कितने लोगों को बीमा के पैसों का भुगतान करती है।
 

यह भी पढ़ें: इन 10 बातों का रखेंगे ख्याल तो नहीं बढ़ेगा आपका इंश्योरेंस प्रीमियम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.