Move to Jagran APP

ये 4 इंश्योरेंस पॉलिसी हमेशा आएगी आपके काम, बहुत कम लोगों को है इसके बारे में जानकारी

इंश्योंरस का जीवन में बहुत अहम रोल है यह हमेशा अलग-अलग तरह से काम आता है

By NiteshEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 03:33 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 08:08 PM (IST)
ये 4 इंश्योरेंस पॉलिसी हमेशा आएगी आपके काम, बहुत कम लोगों को है इसके बारे में जानकारी
ये 4 इंश्योरेंस पॉलिसी हमेशा आएगी आपके काम, बहुत कम लोगों को है इसके बारे में जानकारी

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंश्योंरेस का नाम लेते ही आम आदमी के जहन में कुछ प्रचलित बीमा का नाम याद आता है। मसलन, जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा या ऑटो बीमा। लेकिन कई ऐसे बीमा हैं जिनके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है। ज्यादतर लोग टैक्स में कटौती के लिए इंश्योरेंस की खरीदारी की ओर चले जाते हैं। हालांकि, सच्चाई यह है कि बीमा का काम केवल टैक्स बचाना नहीं है। इंश्योंरस का जीवन में बहुत अहम रोल है। हम इस खबर में कुछ ऐसी इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है।

loksabha election banner

यात्रा बीमा: एक आम इंसान के लिए विदेश यात्रा करना बहुत आसान काम नहीं है। अगर कोई आम नागरिक विदेश यात्रा पर जाता है और बदकिस्मती से उसका दस्तावेज या सामान खो जाता है या फिर उसे अचानक कोई बीमारी हो जाती है तो ऐसे में उसका खर्च और ज्यादा बढ़ जाएगा। ऐसी आपात स्थिति से निपटने के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस काम आता है। बता दें कि कुछ देशों में यात्रा करते समय ट्रैवल इंश्योरेंस करवाना अनिवार्य है।

शादी का होता है बीमा: शादियों का भी बीमा होता है। कई बार ऐसा देखा गया है कि शादी में चोरी, आग, दुर्घटना, मृत्यु आदि की वजह से शादी की तारीख को आगे बढ़ाया जाता है, फिर पहले से बुकिंग रद्द करने से भारी नुकसान हो जाता है। ऐसी आपात स्थिति से बचने के लिए शादी का बीमा काम आता है।

घर का बीमा: किसी भी इंसान के लिए घर एक ऐसी संपत्तियों में से एक है जिसपर बार-बार निवेश नहीं किया जाता है। घर बार बार नहीं बनता है। घर बनाने के बाद या खरीदने के बाद हम इसके सुरक्षा को लेकर ज्यादा नहीं सोचते हैं। कई बार ऐसा देखा गया है कि प्राकृतिक आपदाएं जैसे बाढ़, तूफान, भूकंप आदि में घर को नुकसान पहुंचता है। अगर आपके पास होम इंश्योरेंस है तो काफी हद तक आपके लिए ऐसे नुकसान से निपटने में मदद मिलती है।

क्रेडिट कार्ड सेफ्टी इंश्योरेंस: इस तरह का बीमा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, खुदरा और सदस्यता कार्ड की सुरक्षा में काम आता है। बता दें कि ज्यादातर क्रेडिट कार्ड कंपनियां सीसीपी प्लान साथ में देती हैं, जिसमें चोरी, धोखाधड़ी, कार्ड खोने आदि के लिए काम करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.