Move to Jagran APP

बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों से कर सकती हैं वेलनेस कूपन्स व रिवार्ड पॉइंट्स की पेशकश: Irdai

दिशानिर्देशों के अनुसार इन सुविधाओं को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एडऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है। PC Pixabay

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sun, 06 Sep 2020 02:39 PM (IST)Updated: Mon, 07 Sep 2020 05:38 PM (IST)
बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों से कर सकती हैं वेलनेस कूपन्स व रिवार्ड पॉइंट्स की पेशकश: Irdai
बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों से कर सकती हैं वेलनेस कूपन्स व रिवार्ड पॉइंट्स की पेशकश: Irdai

नई दिल्ली, पीटीआइ। बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा (Irdai) ने स्वास्थ्य और बचाव परिदृश्य से जुडे नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इन दिशानिर्देशों के अनुसार, बीमा कंपनियां हेल्थ सप्लिमेंट और योग सेंटर्स के लिए डिस्काउंट कूपन्स की पेशकश कर सकती हैं। साथ ही वे तय योग्यताएं पूरी करने पर बीमाधारकों को रिवार्ड पॉइंट भी दे सकती हैं।

loksabha election banner

इरडा ने एक सर्कुलर में कहा, 'कोई भी स्वास्थ्य या बचाव सुविधाएं केवल अच्छे स्वास्थ्य को बरकरार रखने के उद्देश्य के साथ डिजाइन होनी चाहिए।' इस वेलनेस प्रोग्राम के तहत बीमा कंपनियां बीमाधारकों को हेल्थ सप्लीमेंट की खरीद या योग केंद्र, जिम, खेल क्लब अथवा फिटनेस सेंटर की सदस्यता लेने पर डिस्काउंट कूपन या वाउचर ऑफर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें (Gold Price: एक महीने में करीब 10 फीसद टूटा सोने का भाव, चांदी अगस्त के उच्च स्तर से 10,000 रुपये नीचे आई)

नए दिशानिर्देशों के अनुसार, इन सुविधाओं को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एडऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है। साथ ही नियामक द्वारा सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि इसे किसी भी बीमा उत्पाद में समाहित कर या उसके लाभ के तौर पर जोड़कर नहीं पेश किया जा सकता है।

इरडा ने बीमा कंपनियों से इन सुविधाओं के कारण बीमा की कीमत पर पड़ने वाले प्रभाव का आकलन कर उसका आवेदन के समय ग्राहक के सामने स्पष्ट रूप से उल्लेख करने के लिए कहा है।

इरडा द्वारा सर्कुलर में बताए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, बीमा कंपनियां अपने विज्ञापन में तीसरे पक्ष का नाम या लोगो नहीं दिखा सकती हैं, लेकिन वे सामान्‍य रूप से सुविधाओं का उल्‍लेख कर सकती हैं। हालांकि, इरडा ने बीमा कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर इन सुविधाओं का उल्‍लेख करने की छूट दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.