Move to Jagran APP

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी: रिन्यूअल से पहले ध्यान रखें ये बातें

पॉलिसीधारक को रिन्यूअल के 45 दिन पहले अपने संबंधित बीमाकर्ताओं द्वारा एक रिन्यूअल रिमाइंडर मिलता है

By NiteshEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 03:34 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 12:47 PM (IST)
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी: रिन्यूअल से पहले ध्यान रखें ये बातें
हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी: रिन्यूअल से पहले ध्यान रखें ये बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान सभी के लिए जरूरी है। इसका आपकी जिंदगी में कब जरूरत पड़ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता। चुकी बीमारियां कभी भी किसी को हो सकती हैं। ये बताकर नहीं आती। इसलिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, साथ ही इसको रिन्यूअल कराने से पहले भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा। हम इस खबर में आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जिन पर गौर करना आपके लिए जरूरी है।

loksabha election banner

हेल्थ इंश्योरेंस रिन्यूअल

अपनी जरूरत को पहचानें: जीवन-यापन की लागत पिछले एक दशक में बढ़ गई है। यदि आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप महंगाई को ध्यान में रखकर इसका चुनाव करें नहीं तो आपकी पॉलिसी आपको पर्याप्त कवरेज नहीं दे पाएगी। ध्यान रखें कि आने वाले वर्षों में स्वास्थ्य देखभाल की लागत बढ़ने पर भी पॉलिसी आपको अच्छा कवरेज देगी। इसके अलावा आपको अपनी उम्र, अपने परिवार का मेडिकल हिस्ट्री, कोई पुरानी बीमारी का भी जिक्र करना चाहिए। साथ ही आपके वर्तमान और फ्यूचर मेडिकल जरूरतों का भी जिक्र करना चाहिए।

इस ऑप्शन पर भी ध्यान दें: रिन्यूअल से पहले इस बात की संभावना तलाशें कि आपकी पॉलिसी एक बीमाकर्ता से दूसरे बीमाकर्ता को ट्रांसफर हो सकती है या नहीं। मतलब आप इसकी गुंजाइश भी रखें। अगर आप अपने वर्तमान बीमाकर्ता से संतुष्ट नहीं हैं तो आपको ये सुविधा होनी चाहिए कि आप इसे नए बीमाकर्ता के पास ट्रांसफर करा लें। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आपके स्वास्थ्य बीमा कवर को पोर्ट करने के लिए आपको अपनी मौजूदा पॉलिसी की समाप्ति तिथि से 60 दिन पहले प्रक्रिया शुरू करनी होगी।

रिन्यूअल के टर्म एंड कंडीशन को समझें: पॉलिसीधारक को रिन्यूअल के 45 दिन पहले अपने संबंधित बीमाकर्ताओं द्वारा एक रिन्यूअल रिमाइंडर मिलता है। रिमाइंडर में आम तौर पर एक ईमेल - आता है जिसमें कुल बीमा राशि, वर्ष के भीतर किए गए दावों के प्रकार और संख्या और नो-क्लेम बोनस सहित सभी पॉलिसी डिटेल होते हैं। यदि आपको रिमाइंडर मेल में पॉलिसी को लेकर डिटेल में कोई गड़बड़ी मिलती है तो आप अपने बीमाकर्ता को तुरंत इसकी सूचना दें। साथ ही आपको यह भी पता चल जाएगा कि पॉलिसी के नियमों और शर्तों में कोई बदलाव हुआ है या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.