Move to Jagran APP

विदेश यात्रा के समय कोई घटना घटती है, तो कैसे होती है भरपाई

एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का सबसे बड़ा फायदा उस समय मिलता है जब कोई मेडिकल इमरजेंसी आती है। अगर आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में विदेश में इलाज का कवर शामिल नहीं है या सीमित कवर है तो आपको अपने पास एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर रख लेनी चाहिए।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 11:24 AM (IST)
विदेश यात्रा के समय कोई घटना घटती है, तो कैसे होती है भरपाई
Reliance General Insurance P C : File Photo

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। यात्रा करना हर किसी को पसंद है और जब बात विदेश यात्रा की हो तो हम रोमांच से भर जाते हैं। नई-नई जगहों को देखना, वहां के व्यंजनों का आनंद लेना, शॉपिंग करना, नये लोगों से मिलना आदि यह सोचकर ही हमें खुशी मिलती है। लेकिन यात्रा चाहे देश की हो या विदेश की, हमें सबसे पहले अपनी सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए, ताकि हमें किसी भी तरह का नुकसान न हो। इसलिए अपने बैग में कपड़े, जूते, मनी कार्ड्स, गैजेट्स, टिकट और पासपोर्ट रखने के साथ-साथ एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी भी जरूर रख लें। यह यात्रा करते समय आपको कई तरह के झंझटों और नुकसान से बचाएगा, खास तौर पर तब, जब आप विदेश यात्रा कर रहे हों। 

prime article banner

कुछ भी हो सकता है यात्रा के दौरान

हम खुशी-खुशी विदेश घूमने जा रहे हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि उस दौरान हमारे साथ कुछ भी हो सकता है। हमारा सामान और पैसे चोरी हो सकते हैं, पासपोर्ट गुम हो सकता है, एडवेंचर करते समय हमें चोट लग सकती है या अचानक बीमारी आ सकती है। यही नहीं, पूरे विश्व में महामारी फैली हुई है, ऐसे में कोरोना वायरस की चपेट में भी हम आ सकते हैं। हर कोई चाहता है कि जब वह विदेश यात्रा करे तो उसकी यात्रा में किसी भी तरह का कोई खलल न हो। अगर समस्याएं आए भी तो उसका हल तुरंत निकल जाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपके लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी बनाई गई है।  

विदेश में इलाज है बहुत महंगा

एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी का सबसे बड़ा फायदा उस समय मिलता है जब कोई मेडिकल इमरजेंसी आती है। अगर आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में विदेश में इलाज का कवर शामिल नहीं है या सीमित कवर है, तो आपको अपने पास एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर रख लेनी चाहिए। इससे आपके जेब पर अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ेगा, क्योंकि विदेश में इलाज करवाना बहुत ही महंगा है।

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी से मिलते हैं और भी कई फायदे

वैसे अधिकतर लोग मानते हैं कि ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी केवल पासपोर्ट व टिकट खोने, सामान चोरी होने और मेडिकल इमरजेंसी में ही फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसा नहीं है एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी यात्रा करने वाले यात्री को और भी कई फायदे देती है। जैसे कई देशों के लिए ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी एक एंट्री पास भी है। अगर आप क्यूबा, तुर्की, अमेरिका, फ्रांस, अंटार्कटिका, कतर, UAE जाते हैं और आपके पास ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है, तो आपको घर वापस आना पड़ सकता है या फिर एयरपोर्ट पर उस देश के बीमा एजेंट से इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना पड़ सकता है, जो महंगा होता है। इसलिए समझदारी यही है कि आप पहले से ही ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद लें। हां, यह जरूर ध्यान दें कि जिस देश में आप घूमने जा रहे हैं, वह देश आपके पॉलिसी के कवर में शामिल जरूर हो।

ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी में ये भी होता है कवर

वैसे फायदों को लेकर एक सवाल बीमा लेने वालों के मन में आता है कि विदेश में यात्रा करते समय अगर हमारी वजह से किसी और का नुकसान हो गया, तो क्या उसकी भरपाई एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कर पाएगी। यहां यह निर्भर करता है कि बीमा लेने वाले ने कौन सी पॉलिसी ली है। क्योंकि आपको पॉलिसी खरीदते समय यह भी ध्यान देना है कि उसमें क्या-क्या कवर हो रहा है। ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी के कवर में सांप का काटना, बंदर द्वारा आपके सामान की चोरी करना, विदेश में टैटू बनवाने के बाद होने वाली एलर्जी जैसी अनोखी घटना भी कवर होती है, जो कई बार हमें पता नहीं होता। इसलिए जब भी आप एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदें, क्या चीजें कवर हो रही हैं या क्या नहीं रही हैं उसे जरूर देखें।  

इमरजेंसी में कई सुविधाएं देने वाली पॉलिसी 

अब सवाल उठता है कि एक सही ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी कहां से खरीदें। देखिए, एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने का फायदा तभी है जब इमरजेंसी में आपको सुविधाएं मिले, क्योंकि अनजान देश में न आप किसी को जानते हैं और न ही दूसरा कोई आपको जानता है। इसके अलावा पॉलिसी देने वाली कंपनी का क्लेम रेशियो अच्छा हो और कवरेज भी ज्यादा हो। इसके लिए आप रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) की ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी पर भरोसा कर सकते हैं। आप इनकी वेबसाइट पर जाकर आसानी से पॉलिसी खरीद सकते हैं। कंपनी आपको इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस, शेंगेन ट्रैवल इंश्योरेंस, एशिया ट्रैवल इंश्योरेंस, एनुअल मल्टी-ट्रिप (AMT), सीनियर सिटीजन ट्रैवल इंश्योरेंस और स्टूडेंट ट्रैवल इंश्योरेंस जैसे अच्छे विकल्प दे रही है। आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी पॉलिसी ले सकते हैं। 

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस से पॉलिसी लेने के फायदे 

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेने पर आपको कई तरह के फायदे मिलते हैं। यह पॉलिसी छोटी-बड़ी बीमारियों और दुर्घटनाओं में इमरजेंसी कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन का कवर देती है। मतलब विदेश यात्रा करते समय किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी जैसे अचानक बीमारी, शरीर पर चोट लगना, दांत का चोट आदि में हॉस्पिटलाइजेशन या इलाज की सुविधा दी जाएगी। इसके अलावा यात्रा के दौरान अगर आपके पैसे चोरी हो जाते हैं, तो रिलायंस जनरल इंश्योरेंस की ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी आपको इमरजेंसी कैस की सुविधा भी देती है। पॉलिसी के फायदों में यात्रा के दौरान सामान खोना, पासपोर्ट खो जाना, फ्लाइट कैंसिल और पर्सनल एक्सीडेंट का बीमा भी शामिल है। इसके कवर में जो चीज शामिल नहीं है, उसमें आत्महत्या, खुद के द्वारा पहुंचाई गई चोट या कोई बीमारी, मानसिक रोग, तनाव या अवसाद, यौन रोग, शराब या नशीली दवाओं का दुरुपयोग और HIV या AIDS आदि है। आप यहां से ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय दस्तावेजों को अच्छी तरह से पढ़ लें।

हमारी यात्रा खूबसूरत और यादगार तभी होती है, जब हमारा दिमाग शांत हो। एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी यात्रा करते समय कई तरह की बाधाओं को दूर करके आपके मन को शांत करता है, ताकि आप नये शहरों, खूबसूरत वादियों और एडवेंचर स्पोर्ट्स का भरपूर मजा ले सकें। इसलिए अगर आप विद्यार्थी हैं या वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं या आप हनीमून कपल हैं, आपको अपने पास एक ट्रैवल इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर रखना चाहिए।

लेखक- शक्ति सिंह

(यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK