Move to Jagran APP

अगर आपने लिया है टर्म इंश्योरेंस प्लान, तो आपके होम लोन में करेगा मदद, जानिए इसके फायदे

आपके पास पहले से ही एक टर्म प्लान है तो होम-लोन लिंक्ड टर्म प्लान में निवेश करना एक स्मार्ट तरीका है। इसके तहत अगर लोन लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो बाकी की किस्त इसी बीमा के जरिए जमा हो जाती है और आपका घर सुरक्षित रहता है।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 11:51 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 11:51 AM (IST)
अगर आपने लिया है टर्म इंश्योरेंस प्लान, तो आपके होम लोन में करेगा मदद, जानिए इसके फायदे
How will a term insurance plan help you with your home loan

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। हर किसी का सपना होता है कि उसका एक घर हो। व्यक्ति हर रोज इस लक्ष्य को पाने के लिए प्रयास करता है। ब्याज दरों का कम होना और अतिरिक्त कर लाभ से होम लोन तक पहुंच आसान हो गई है। हालांकि, हाउसिंग लोन का चुनाव करते समय कुछ चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए। इस लिस्ट में सबसे ऊपर अपनी वित्तीय योजना का पुनर्मूल्यांकन करने और यह विचार करने की आवश्यकता है कि क्या आपके पास पर्याप्त जीवन बीमा कवर है। टर्म इंश्योरेंस एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज देती है।

loksabha election banner

टर्म इंश्योरेंस और होम लोन का लिंक: घर खरीदना केवल एक खरीदारी ही नहीं है बल्कि एक जिम्मेदारी है जो जोखिमों के साथ आती है। आपने कभी सोचा है कि ऐसे समय में क्या होगा जब होम लोन लेने के बाद आपको किसी अनिश्चितता से गुजरना पड़े? मान लें कि आपके पास 30 वर्षों के लिए 8.5% की ब्याज दर पर 50 लाख का रुपये का होम लोन है। आपकी मासिक किस्तें जो लगभग 38,500 रुपये होगी।

हालांकि, यदि आप एक विश्वसनीय टर्म इंश्योरेंस प्लान चुनते हैं, तो टर्म इंश्योरेंस ऑफ पेमेंट परिवार को इन बकाया राशि को पूरा करने में मदद कर सकता है। इसलिए, टर्म इंश्योरेंस या टर्म प्लान होम लोन लेने वालों को दी जाने वाली सबसे बेहतर प्लान है।

टर्म प्लान कैसे मदद कर सकते हैं?: टर्म इंश्योरेंस प्लान कम जोखिम को कवर करते हैं जो अनिश्चितताओं के समय हमारे परिवारों की रक्षा करने में मदद करते हैं। ये जीवन बीमा पॉलिसी आपके परिवार के लक्ष्यों और योजनाओं को एक लाइन में रखने में मदद करती हैं। टर्म इंश्योरेंस प्लान किसी भी अनिश्चितता के मामले में बीमित राशि का भुगतान करते हैं, जो परिवार के लिए वित्तीय देनदारियों और जिम्मेदारियों का ध्यान रखता है।

अगर मेरे पास पहले से टर्म प्लान है तो क्या होगा?: यदि आपके पास पहले से ही एक टर्म प्लान है, तो होम-लोन लिंक्ड टर्म प्लान में निवेश करना एक स्मार्ट तरीका है। यह उन लोगों के लिए एक विकल्प बन सकता है, जिनके पास पहले से ही एक प्राथमिक टर्म कवर है, और केवल होम लोन जैसी नई देनदारियों के लिए एक अतिरिक्त प्लान की तलाश कर रहे हैं। इस योजना का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप कम प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, साथ ही बीमा राशि और साथ ही आपके होम लोन का बकाया भी कम होता रहेगा। इसके तहत अगर लोन लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो बाकी की किस्त इसी बीमा के जरिए जमा हो जाती है और आपका घर सुरक्षित रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.