Move to Jagran APP

How To Revive Lapsed LIC Policy: LIC की लैप्स हो चुकी पॉलिसी दोबारा कैसे करें शुरू, जानिए

अगर LIC की पॉलिसी किसी कारणवश बंद हो गई गई तो आप इसे दोबारा शुरू करा सकते हैं। भारतीय जीवन बीमा निगम ने पॉलिसीधारकों को लैप्स बीमा पॉलिसियों को दोबारा शूरू करने के लिए एक स्कीम लेकर आई है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 25 Feb 2022 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 25 Feb 2022 07:00 AM (IST)
How To Revive Lapsed LIC Policy: LIC की लैप्स हो चुकी पॉलिसी दोबारा कैसे करें शुरू, जानिए
How to revive lapsed LIC policy look at how one can revive lapsed policies

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने पॉलिसीधारकों को लैप्स बीमा पॉलिसियों को दोबारा शूरू करने में मदद करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। LIC ने कहा है कि पॉलिसी जो प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान समाप्त हो गई है, लेकिन अभी तक पॉलिसी अवधि पूरी नहीं हुई है, वह रीवाइव की जा सकती है। इसे 7 फरवरी से 25 मार्च 2022 तक कराया जा सकता है। LIC के मुताबिक, मौजूदा कोविड -19 महामारी को देखते हुए और मृत्यु से सुरक्षा पर जोर देते हुए यह अभियान एलआईसी के पॉलिसीधारकों के लिए है, जिसमें पॉलिसीधारक अपनी और अपने परिवार की पॉलिसी को रीवाइव कर सकते हैं।

loksabha election banner

लैप्स पॉलिसी कैसे होगी रीवाइव

इस पर सेबी इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइर और एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी ने कहा, एलआईसी वेबसाइट के अनुसार, अगर पॉलिसी के तहत प्रीमियम का भुगतान ग्रेस के पीरियड के भीतर नहीं किया जाता है तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है। रीवाइव एक नया अनुबंध है, जिसमें बीमाकर्ता नए नियम और शर्तें लगा सकता है। निम्नलिखित प्रकार के रीवाइवल के तहत एक पॉलिसी को रीवाइव किया जा सकता है।

साधारण रीवाइवल

जितेंद्र सोलंकी ने कहा, यदि पहले भुगतान न किए गए प्रीमियम की देय तिथि के 6 महीने के भीतर पॉलिसी को रीवाइव किया जाता है, तो स्वास्थ्य के बारे में कोई व्यक्तिगत डिटेल आवश्यक नहीं है, और देर से भुगतान और ब्याज के संग्रह के आधार पर पॉलिसी को रीवाइव किया जाता है। इतनी देर से प्रीमियम के लिए लगाए जाने वाले ब्याज की दर पॉलिसी की आरंभ तिथि से निर्धारित की जाएगी।

नॉन मेडिकल बेसिस पर रीवाइवल

सोलंकी ने कहा, गैर-चिकित्सा पॉलिसी के लिए रीवाइव की जाने वाली राशि बीमित व्यक्ति द्वारा लिए गए गैर-चिकित्सा आश्वासन के लिए अधिकृत सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए।

मेडिकल बेसिस पर रीवाइवल

यदि किसी बीमा पॉलिसी को सामान्य परिस्थितियों में या गैर-चिकित्सीय आधार पर रीवाइवल नहीं किया जा सकता है, तो इसे चिकित्सा शर्तों के तहत रीवाइव किया जा सकता है। रीवाइव की जाने वाली राशि चिकित्सा आवश्यकताओं को निर्धारित करेगी।

रीवाइवल के लिए अन्य योजनाएं

  • स्पेशल रीवाइवल स्कीम
  • किश्त द्वारा रीवाइवल
  • लोन-कम रीवाइवल
  • सर्वाइवल बेनिफ्ट कम रीवाइवल

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.