Move to Jagran APP

अस्पताल के कमरे का किराया आपके स्वास्थ्य बीमा दावे को कैसे करता है प्रभावित, जानिए

5000 रुपये की लागत वाले डीलक्स कमरे के लिए 1000 रुपये का डॉक्टर परामर्श शुल्क हो सकता है लेकिन बीमाकर्ता दावा निपटान (25 प्रतिशत कटौती) के लिए केवल 750 रुपये पर विचार करेगा। कमरे का किराया अधिक होने पर यह कटौती दवाओं जांच और सर्जरी खर्चों पर लागू होगी।

By NiteshEdited By: Published: Thu, 07 Apr 2022 03:41 PM (IST)Updated: Fri, 08 Apr 2022 07:12 AM (IST)
अस्पताल के कमरे का किराया आपके स्वास्थ्य बीमा दावे को कैसे करता है प्रभावित, जानिए
How hospital room rent sub limits can impact your health insurance claim

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां ​आज के समय में बहुत अधिक संख्या में दी जा रही हैं, लेकिन इसे लेने से पहले कुछ पहलुओं की विस्तार से जांच की जानी चाहिए। ऐसा ही एक पहलू है कमरे का किराया। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में स्वीकृत अस्पताल के कमरे के किराए की सीमा को समझना जरूरी है, क्योंकि यह निपटान दावा राशि को प्रभावित करता है। कई प्रकार के कमरे हैं, जैसे सामान्य वार्ड जिसे आप दूसरों के साथ साझा करते हैं, एक निजी कमरा, या यहां तक ​​कि एक डीलक्स कमरा जो अधिक किराए पर आता है। कई पॉलिसियों में एक सब-लिमिट कैप होती है जो धारक को कमरे के किराए जैसी कैप्ड सर्विस पर केवल एक विशिष्ट राशि खर्च करने की अनुमति देती है। इसलिए, यदि आपके कमरे का किराया पात्र राशि से अधिक है, तो आपको अतिरिक्त कमरे का किराया देना होगा और बीमाकर्ता अन्य संबंधित खर्चों जैसे डॉक्टर की फीस, सर्जरी की लागत, दवाओं आदि पर आनुपातिक कटौती भी कर सकता है।

loksabha election banner

सब लिमिट क्या है?

सब लिमिट कुल बीमा राशि का एक विशिष्ट प्रतिशत है जो बीमा कंपनियां विभिन्न अस्पताल खर्चों के लिए वहन करेंगी। उदाहरण के लिए, यदि कमरे के किराए पर आपकी सब-लिमिट कैप 1 प्रतिशत है और कुल बीमा राशि 5 लाख रुपये है, तो आप एक कमरा ले सकते हैं, जिसकी कीमत 5,000 रुपये प्रति दिन है।

अगर कमरे का किराया 6,000 रुपये है तो पॉलिसी धारक को मरीज के अस्पताल में भर्ती होने के दिनों के लिए अतिरिक्त 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, स्वास्थ्य बीमा में उप-सीमा पूरी बिल राशि पर लागू नहीं होती है। सर्जरी/ऑपरेशन शुल्क, डॉक्टर की फीस, दवा की लागत, नर्सिंग खर्च और कमरे के किराए जैसे विशिष्ट शुल्कों में अलग-अलग उप-सीमाएं लागू होती हैं। आम तौर पर कमरे के किराए पर सब-लिमिट कैप बीमा राशि का 1-2 प्रतिशत है।

रूम रेंट सब-लिमिट आपके क्लेम को कैसे प्रभावित करती है?

आमतौर पर पॉलिसियों में स्वास्थ्य बीमा में एक 'आनुपातिक कटौती योग्य' सेक्शन होता है जो बीमाकर्ता को कमरे के किराए की सीमा के ऊपर और ऊपर समान अनुपात में सभी संबद्ध उपचार लागतों में एक समानुपातिक राशि की कटौती करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि कमरे के किराए पर आपकी उप-सीमा आपको 4,000 रुपये प्रति दिन का कमरा लेने की अनुमति देती है, लेकिन आप एक डीलक्स कमरा लेते हैं, जिसकी कीमत 5,000 रुपये प्रति दिन है, जो कि पॉलिसी की सीमा से अधिक है, तो अतिरिक्त 1,000 रुपये का भुगतान नहीं किया जाएगा। बीमाकर्ता द्वारा और उच्च कीमत वाले कमरे के लिए सभी खर्चों पर 25 प्रतिशत की आनुपातिक कटौती लागू की जाएगी।

इसलिए, 5,000 रुपये की लागत वाले डीलक्स कमरे के लिए, 1,000 रुपये का डॉक्टर परामर्श शुल्क हो सकता है, लेकिन बीमाकर्ता दावा निपटान (25 प्रतिशत कटौती) के लिए केवल 750 रुपये पर विचार करेगा। कमरे का किराया अधिक होने पर यह कटौती दवाओं, जांच और सर्जरी आदि सहित अन्य सभी खर्चों पर लागू होगी।

कटौती से कैसे बचें?

कमरे के किराए की सीमा और अन्य खर्चों के बीच संबंध को समझना जरूरी है। यदि खर्च और कमरे के किराए की उप-सीमा जुड़ी हुई है, तो अनुमत उप-सीमा के भीतर किराए वाले कमरे में रहें, खासकर लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहने के मामले में। हालांकि, ऐसी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां ​​उपलब्ध हैं जिनमें कमरे के किराए और अन्य खर्चों पर कोई उप-सीमा नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.