Move to Jagran APP

आप ऐड-ऑन के साथ स्वास्थ्य बीमा कैसे बढ़ा सकते हैं, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

जो लोग गैर-एलोपैथिक उपचार प्राप्त करने के इच्छुक हैं उनके लिए यह वैकल्पिक कवर आयुर्वेदिक योग यूनानी सिद्ध या होम्योपैथी से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने के खर्च का ख्याल रखता है। इन ऐड-ऑन को मूल पॉलिसी की खरीद या नवीनीकरण के समय चुना जा सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Mon, 04 Apr 2022 06:03 PM (IST)Updated: Mon, 04 Apr 2022 06:03 PM (IST)
आप ऐड-ऑन के साथ स्वास्थ्य बीमा कैसे बढ़ा सकते हैं, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी
How can you enhance health insurance with add ons

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में स्वीकृत अस्पताल के कमरे के किराए की सीमा को समझना बहुत जरूरी है, क्योंकि यह बीमाकर्ताओं के लिए आपके दावे पर निर्णय लेने का एक मुख्य कारण होगा। यदि आप अस्पताल के कमरे का विकल्प चुनते हैं (कई प्रकार हैं, जिसमें एक सामान्य वार्ड भी शामिल है जिसे आप दूसरों के साथ साझा करते हैं, या एक निजी कमरा, या यहां तक कि एक डीलक्स कमरा, आदि) जो पात्र राशि से अधिक किराए के साथ आता है, तो आप जितने दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहे, उतने दिनों के लिए अतिरिक्त कमरे का किराया देना होगा। इसके अलावा, बीमाकर्ता दावे का निपटान करते समय अन्य संबंधित खर्चों जैसे आईसीयू (गहन देखभाल इकाई) शुल्क या डॉक्टरों की फीस को भी आनुपातिक रूप से कम कर सकता है। इसका मतलब है कि आपको न केवल कमरे के किराए के लिए बल्कि अस्पताल के संबंधित खर्चों के लिए भी अंतर राशि वहन करनी पड़ सकती है।

loksabha election banner

इसके अलावा ऐड-ऑन अतिरिक्त सुविधाएं हैं जो मूल नीति का हिस्सा नहीं होती हैं, इसके बजाय, इन्हें चुना जा सकता है और बीमित सदस्यों की जरूरतों के अनुरूप योजना बनाने के लिए अलग से जोड़ा जा सकता है। इन ऐड-ऑन को मूल पॉलिसी की खरीद या नवीनीकरण के समय चुना जा सकता है। एक बुनियादी व्यक्तिगत या समूह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होना, अस्पताल में भर्ती होने की बढ़ती लागतों से खुद को बचाने और बीमाकर्ता के चिकित्सा नेटवर्क के भीतर उच्च गुणवत्ता वाली सुविधाओं पर परेशानी मुक्त, समय पर और कैशलेस उपचार का लाभ उठाने के लिए एक शानदार शुरुआत है।

ऐड-ऑन के साथ स्वास्थ्य बीमा बढ़ाने के टिप्स

भारत में अधिकांश सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ सामान्य ऐड-ऑन विकल्प नीचे दिए गए हैं।

व्यक्तिगत दुर्घटना कवर: यह विकल्प आकस्मिक क्षति के कारण क्षतिपूर्ति देता है जिसके परिणामस्वरूप अस्थायी या स्थायी आंशिक या पूर्ण विकलांगता, या पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है।

डेली हॉस्पिटल कैश: इस ऐड-ऑन राइडर के तहत, बीमित सदस्य को अस्पताल में भर्ती होने की अवधि (24 घंटे से अधिक के लिए) के लिए दैनिक नकद भत्ता दिया जाता है।

मातृत्व लाभ: इस विकल्प के तहत प्रसव, प्रसव पूर्व और प्रसवोत्तर शिशु देखभाल जैसे बच्चे के टीकाकरण आदि से संबंधित खर्च शामिल हैं। कमरे के

किराए में वृद्धि: बीमित सदस्य इस विकल्प को चुनकर अस्पताल में बेहतर बोर्डिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं, जो आपको कमरे के किराए की श्रेणी या आधार पॉलिसी की राशि बढ़ाने की अनुमति देता है (जैसे कि कोई सीमा नहीं लगाई जाती है)।

ओपीडी देखभाल: अस्पताल में भर्ती होने से पहले या उसके अलावा एक मरीज की कई चिकित्सीय ज़रूरतें होती हैं, जैसे कि नियमित चिकित्सक परामर्श, दवाएं, नेत्र देखभाल और दंत चिकित्सा देखभाल। इस ऐड-ऑन कवर को चुनने से आपको गैर-अस्पताल व्यय के तहत किए गए लंबे समय में पर्याप्त धन बचाने में मदद मिलती है।

आयुष उपचार: जो लोग गैर-एलोपैथिक उपचार प्राप्त करने के इच्छुक हैं, उनके लिए यह वैकल्पिक कवर आयुर्वेदिक, योग, यूनानी, सिद्ध या होम्योपैथी से संबंधित अस्पताल में भर्ती होने के खर्च का ख्याल रखता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.