Move to Jagran APP

Home Loan Insurance से आपका होगा डबल फायदा, नहीं होगी होम लोन चुकाने की टेंशन

Home Loan Insurance आज के समय में होम लोन की मदद से हम अपने घर के सपनों को आसानी से पूरा कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप होम लोन इंश्योरेंस से आप अपनी पूरी फैमिली को सिक्योर कर सकते हैं। यह इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपके जाने के बाद भी होम लोन को सही समय पर चुकाया जा रहा है। आइए होम लोन इंश्योरेंस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Sun, 22 Oct 2023 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 22 Oct 2023 07:40 PM (IST)
Home Loan Insurance से आपका होगा डबल फायदा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। मेट्रो सिटी के साथ छोटे शहरों में भी खुद का घर खरीदना बहुत मुश्किल हो गया है। हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास खुद का घर हो। इस सपने को साकार करने में होम लोन काफी मदद करता है। इस के जरिये अगर कोई व्यक्ति पैसों की कमी की वजह से खुद का घर नहीं खरीद पाता है तो वह भी होम लोन के जरिये खुद का घर खरीद सकता है।

loksabha election banner

जैसे की हम सभी को पता है कि दुर्घटना कभी बी बताकर नहीं आती है तो ऐसे में अगर आप होम लोन लेते हैं तो उसके साथ आपको होम लोन इंश्योरेंस लेना चाहिए। होम लोन इंश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस, फैमिली इंश्योरेंस से अलग होती है। होम लोन में यह सुनिश्चित हो जाता है कि लोन धारक की मृत्यु के बाद भी समय से लोन चुकाया जा रहा है।

देश में कई लोग होम लोन इंश्योरेंस के बारे में नहीं जानते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आखिर हमें होम लोन इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए, इसके फायदे क्या है?

यह भी पढ़ें- Home loan को करना चाहते हैं जल्दी से रिपेमेंट, फॉलो करें ये टिप्स

क्या होम लोन इंश्योरेंस लेना अनिवार्य है?

देश में अभी तक होम लोन इंश्योरेंस को अनिवार्य नहीं किया गया है। यह सब इच्छानुसार है। कई कंपनी ग्राहक को होम लोन के साथ ही होम लोन इंश्योरेंस का  लाभ देता है। इसके अलावा कई व्यक्ति अपने इंटरेस्ट पर होम लोन के साथ हम लोन इंश्योरेंस लेते हैं। होम लोन इंश्योरेंस में होम लोन रीपेमेंट की दिक्कत नहीं होती है। अगर लोन धारक की मृत्यु हो जाती है तब भी समय से लोन का भुगतान होता रहता है।

यह आप पर पूरी तरह निर्भर करता है कि आप होम लोन इंश्योरेंस लेते हैं या नहीं। अगर आप होम लोन इंश्योरेंस लेते हैं तो आपको विभिन्न कंपनियों की पॉलिसी की तुलना करना चाहिए और उसमें से जो बेस्ट हो उसे सेलेक्ट करना चाहिए।

होम लोन इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए

  • यह आपके निवेश की गई राशि को सुरक्षित करता है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी भी प्रकार की कोई दुर्घटना या फिर मृत्यु हो जाती है तब भी आपके द्वारा लिया गया होम लोन सही समय पर चुकाया जाएगा।
  • इसमें आपको केवल एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करना होता है। अगर ग्राहक को उच्च प्रीमियम लगता है तब वह ईएमआई के जरिये भी प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।
  • आयकर अधिनियम 1961 के धारा 80सी के तहत इसमें टैक्स बेनिफिट का भी लाभ मिलता है। अगर आप ईएमआई के जरिये प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार का टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। इसका मतलब है कि अगर आपको टैक्स बेनिफिट का लाभ उठाना है तो आपको एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
  • आप एक होम लोन इंश्योरेंस का लाभ आपको सभी लोन पर मिलता है।
  • इस इंश्योरेंस में आपको ऐड-ऑन की सुविधा मिलती है। इस सुविधा का लाभ उठाकर आप अपने इंश्योरेंस को और मजबूत कर सकते हैं। किसी गंभीर बीमारी या फिर कोई और स्थिति में भी यह इंश्योरेंस काम कर सकती है।
  • होम लोन इंश्योरेंस लोन धारक के साथ उसकी फैमली को भी सुरक्षित करना में मदद करता है। इस इंश्योरेंस के बाद लोन के भुगतान को लेकर किसी भी प्रकार की टेंशन नहीं होती है।

यह भी पढ़ें- Life Insurance Tips: लाइफ इंश्योरेंस खरदीते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम प्रीमियम में मिलेगा ज्यादा कवरेज

इन बातों का रखें ध्यान

  • कोई भी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी या फिर जनरल इंश्योरेंस कंपनी से ही होम इंश्योरेंस लेना चाहिए।
  • जनरल इंश्योरेंस कंपनी हर साल अपनी पॉलिसी को रिन्यू करती है और इसमें कम प्रीमियम का भुगतान करना होता है।
  • लॉन्ग-टर्म तक कवरेज पाने के लिए पॉलिसीहोल्डर को उच्च प्रीमियम का भुगतान करना होता है।
  • अगर आप अपने होम लोन को ट्रांसफर करवाते हैं तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आपका होम लोन इंश्योरेंस भी ट्रांसफर हो।
  • अगर उच्च ब्याज दर की वजह से आपका होम लोन बढ़ता होती है तो होम लोन इंश्योरेंस आपके लोन अमाउंट को कवर करने के लिए काफी नहीं होगा। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.