Move to Jagran APP

अभी-अभी घर में गूंजी हैं किलकारियां, Health Insurance लेने का है प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान

Health Insurance Plan हेल्थ इंश्योरेंस काफी जरूरी है। यह मेडिकल खर्चों को कम करने में मदद करता है। वहीं यह फैमिली की सुरक्षा करने में भी काफी मदद करते हैं। आप अपने न्यू बॉर्न बेबी को भी हेल्थ इंश्योरेंस में सिक्योर कर सकते हैं। अगर आप अपने बेबी के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेने का सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। पढ़िए पूरी खबर....

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariPublished: Wed, 22 Nov 2023 07:30 PM (IST)Updated: Wed, 22 Nov 2023 07:30 PM (IST)
Health Insurance लेने का है प्लान तो इन बातों का रखें ध्यान

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) में अपने पूरे परिवार को सिक्योर करना बहुत जरूरी है। ऐसे में आपको अपने नवजात शिशु को भी हेल्थ इंश्योरेंस में शामिल करना चाहिए। यह काफी जिम्मेदारी वाला काम है। ऐसे में आप अपने बच्चे का हेल्थ इंश्योरेंस में शामिल करके अपनी जिम्मेदारी को आसान से पूरा कर सकते हैं।

loksabha election banner

आप अपने बच्चे को फैमिली फ्लोटर या फिर ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस में कवर कर सकते हैं। आपको हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आपको भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

हेल्थ पॉलिसी

कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी 90 दिनों के बाद ही नवजात शिशु को हेल्थ पॉलिसी देते हैं। वहीं कई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी पहले दिन ही नवजात शिशु को हेल्थ पॉलिसी में सिक्योर कर देते हैं। ऐसे में आप जब भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हेल्थ इंश्योरेंस 90 दिन के बाद शुरू होगा या फिर जन्म के साथ एक्टिव होगा।

यह भी पढ़ें- Train Ticket: टिकट कैंसिल करने में ना करें या गलतियां, इस स्थित में नहीं मिलेगा रिफंड, जानिए क्या है IRCTC का नियम

रिन्यूअल

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को साल में एक बार रिन्यू करवाना होता है। आप जब हेल्थ इंश्योरेंस को रिन्यू करवाते हैं तब आप अपने बच्चे को शामिल कर सकते हैं। आप जब भी रिन्यू फॉर्म भरते हैं तो आपको सारी जानकारी देनी होगी। आपको इस बात का ध्यान रखना होगी कि आप रिन्यू के समय पर सभी डॉक्यूमेंट होंगे। अगर कंपनी जन्म लेते ही बच्चे को कवर करती हैं तो आपको उसकी जानकारी 7 दिन के भीतर कंपनी को देना होता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

डॉक्यूमेंट

बच्चे के लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेते समय आपको सही डाक्यूमेंट्स अपलोड करना होगा। आप पॉलिसी लेते समय सभी डॉक्यूमेंट को सही समय पर अपलोड करें। आपको डॉक्यूमेंट्स अपलोड करते समय एक बार प्रीमियम को जरूर चेक करना चाहिए।

नियम व शर्तें

हेल्थ इंश्योरेंस में कवर करते समय नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। आप ध्यान रखें कि आप जो भी हेल्थ इंश्योरेंस ले रहे हैं उसमें आपको कौन-कौन सी सुविधाएं मिल रही है।  कई बार हम नियम व शर्तों पर ध्यान नहीं देते हैं, ऐसे में भविष्य में हमें इस से परेशानी होती है।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: इस राज्य में किसानों को मिलेगी दोगुना रकम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- हर साल देंगे 12 हजार रुपये

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.