Move to Jagran APP

Life insurance लेते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

जीवन बीमा भविष्य को सुरक्षित करने के साथ-साथ निवेश का भी आसान जरिया है। लेकिन अक्सर लोग बीमा खरीदते समय छोटी-छोटी गलतियां कर जाते हैं जो बाद में बहुत नुकसानदायक साबित होती है। इनसे बचना बहुत जरूरी है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 03:47 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 08:21 AM (IST)
Life insurance लेते समय न करें ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान
purchasing Life insurance policy is very important

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जीवन बीमा (Life insurance) खरीदना भविष्य सुरक्षित करने के साथ निवेश का भी आसान जरिया है। जागरूकता बढ़ने के साथ अधिक से अधिक लोग जीवन बीमा खरीद रहे हैं। लेकिन कई बार जीवन बीमा खरीदते समय कुछ गलतियां हो जाती हैं। इनमें ज्यादातर  गलतियां जानकारी के अभाव में होती हैं। आइए जानते हैं कि वे कौन सी गलतियां हैं, जो लोग बीमा खरीदते समय आमतौर पर करते हैं।

loksabha election banner

एक साथ कई पॉलिसी

बहुत से लोग एक साथ कई पॉलिसी ​​खरीद लेते हैं। लोगों को गलतफहमी होती है कि ऐसा करने से वो और उनका परिवार अधिक सुरक्षित हो जाएंगे, लेकिन यह सोच सही नहीं है। जीवन बीमा को महज मुसीबत के समय काम आने वाले टूल के रूप में नहीं देखा जा सकता। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ अनहोनी की स्थिति में आपके काम आएगा। पॉलिसीधारक को जितनी बीमित राशि की आवश्यकता होती है, वह उनके भविष्य के वित्तीय लक्ष्यों और मौजूदा देनदारियों का योग होता है।

पालिसी खरीदने में देरी

जब हमारे साथ सब कुछ सही हो रहा होता है तो हम सोचते हैं कि हमें अभी बीमा की क्या आवश्यकता है। यहीं गलती हो जाती है। कम उम्र में इंश्योरेंस के प्रीमियम भी कम होते हैं और इनके मेच्योर होने का पूरा फायदा मिलता है। उम्र बढ़ने के साथ प्रीमियम की राशि भी काफी बढ़ जाती है।

बच्चे के नाम पर बीमा

यह एक बहुत ही सामान्य गलती है जो आमतौर पर लोग करते हैं। याद रखें कि जीवन बीमा भविष्य की आय और मौजूदा देनदारियों के नुकसान से परिवार को बचाने का एक जरिया है।

बीमा की अवधि कम रखना

प्रीमियम को कम करने के लिए अधिकतर लोग देयता से कम अवधि का बीमा खरीदते हैं। लेकिन जीवन बीमा को आदर्श रूप से पॉलिसीधारक के पूरे जीवन के जोखिमों को कवर करना चाहिए।

गलत जानकारी देना

जीवन बीमा लेते समय एक और गंभीर गलती लोग करते हैं, वह है पॉलिसी में अपने बारे में गलत जानकारी देना। उदाहरण के लिए कई लोग अपनी सेहत या आदतों के बारे में सही जानकारी नहीं देते। शुरुआत में यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं लगता, लेकिन बाद में ऐसी गलतियां पॉलिसी को पूरी तरह से अमान्य बना सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.