Move to Jagran APP

मोटर इंश्योरेंस: इन वजहों से रिजेक्ट हो सकता है आपका बीमा

हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कब और किन हालात में आपका मोटर बीमा रिजेक्ट हो सकता है।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 04:12 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2019 11:45 AM (IST)
मोटर इंश्योरेंस: इन वजहों से रिजेक्ट हो सकता है आपका बीमा
मोटर इंश्योरेंस: इन वजहों से रिजेक्ट हो सकता है आपका बीमा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। अगर आपके पास गाड़ी है तो उसका बीमा कराना बहुत जरूरी है। भारत में थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस होना अनिवार्य है, लेकिन आम तौर पर लोग एक व्यापक बीमा पॉलिसी खरीदते हैं। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि कब और किन हालात में आपका मोटर बीमा रिजेक्ट हो सकता है।

prime article banner

बीमाधारक को अपनी कार के दुर्घटनाग्रस्त होने के 48 घंटे से 72 घंटे के भीतर बीमा कंपनी को बता देना चाहिए। इस बहाने भी आपके दावे को अस्वीकार किया जा सकता है।

यदि आप अपने निजी वाहन को कमर्शियल वाहन के रूप में उपयोग करते हैं तो बीमा दावा अस्वीकृत हो जाएगा।

आपको हमेशा ड्राइविंग लाइसेंस रखना चाहिए। नहीं तो बीमित वाहन चालक को कोई दावा नहीं मिल सकेगा। इसके अलावा, अगर आप लाइसेंस नहीं ले रहे हैं, तो आप कानूनी फेरे में पड़ सकते हैं।

आपके वाहन का दुर्घटना के बाद मिलने वाले नुकसान की भरपाई भी बीमा कंपनी द्वारा कवर नहीं किया जाता है। इसलिए, यदि आप उसी का उल्लेख करते हैं, तो भी दावा निश्चित रूप से खारिज हो जाएगा।

दुर्घटना के बाद खुद के पैसे के बदौलत अपनी कार की मरम्मत न करें। इसके बारे में बीमा कंपनी को सूचित करें। यदि आप पहले ही इस मैटर को बीमा कंपनी के साथ नहीं सुलझाते हैं तो उस स्थिति में आपके दावे खारिज हो सकते हैं। बीमा एजेंट को नुकसान का निरीक्षण करने दें, नुकसान की लागत का अनुमान लगाएं और अपने नुकसान की मरम्मत के लिए दावा मिलने में मदद करें।

अपने वाहन को बेचने के समय बीमा पॉलिसी को नए मालिक को ट्रांसफर कर दें। इसके अलावा गाड़ी चलाते वक़्त आप शराब के नशे में न रहें।

ग्राहक पॉलिसी खरीदते समय CNG/LPG किट को कवर नहीं करने की गलती करते हैं। ऐसे में आपके दावे को अस्वीकार किए जाने की अधिक संभावना रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.