Move to Jagran APP

म्‍युचुअल फंड निवेश से ज्‍यादा मुनाफे के लिए अपनाएं यह रणनीति, जोखिम भी होगा कम

अपना असेट एलोकेशन (परिसंपत्तियों में आवंटन) तय करते समय अपनी समय सीमा और जोखिम सहने की क्षमता पर विचार करें। आदर्श रूप से इक्विटी और डेट फंड को आपके पोर्टफोलियो का केंद्र होना चाहिए। इक्विटी फंड निवेश के लिए आप 5 फिंगर फ्रेमवर्क जैसी विविध सक्रिय रणनीति अपना सकते हैं

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 02:25 PM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 07:19 AM (IST)
म्‍युचुअल फंड निवेश से ज्‍यादा मुनाफे के लिए अपनाएं यह रणनीति, जोखिम भी होगा कम
Want to Maximize Return And Lower The Risk in Mutual Fund Investment, Use Strategy of Asset Allocation

नई दिल्‍ली, अरुण कुमार। मानव शरीर को लगातार काम करने के लिए विविध और संतुलित आहार की जरूरत पड़ती है। इस संतुलित आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं। हालांकि, आहार में प्रत्येक पोषक तत्व की संरचना व्यक्तियों की जरूरतों और आवश्यकताओं के आधार पर अलग-अलग होती है। हमारे शरीर की तरह, हमारा म्युचुअल फंड पोर्टफोलियो भी विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में अच्छी तरह से बंटा हुआ या विविधतापूर्ण होना चाहिए। इस प्रक्रिया को एसेट एलोकेशन (परिसंपत्ति आवंटन) कहते हैं।

loksabha election banner

अपनी परिसंपत्ति आवंटन पर निर्णय लेना

परिसंपत्ति आवंटन के बारे में फैसला लेते समय मुख्‍य रूप से दो बातों पर विचार करना चाहिए। सबसे पहले, आपको अपने निवेश की समय सीमा तय करनी होगी। आपकी समय सीमा जितनी लंबी होगी, उतना ही अधिक आवंटन इक्विटी फंड्स में होगा।

फिर आपको अधिकतम अस्थायी गिरावट का पता लगाना होगा, जिसे आप अपने इक्विटी पोर्टफोलियो में संभाल सकते हैं। याद रखें, लगभग हर साल 10-20% की गिरावट होती है और प्रत्येक 7-10 साल में 30-60% की बड़ी गिरावट होती है। यदि आप उच्च तौर पर अस्थायी गिरावट को संभाल सकते हैं, तो आपका इक्विटी आवंटन अधिक हो सकता है। यदि नहीं, तो इक्विटी आवंटन कम होना चाहिए और उसके अनुसार आपके पोर्टफोलियो रिटर्न की उम्मीद भी कम होनी चाहिए। इस ट्रेड-ऑफ के आधार पर, आप इक्विटी और डेट के बीच अपने आदर्श परिसंपत्ति आवंटन (असेट एलोकेशन) को हासिल कर सकते हैं।

इक्विटी म्युचुअल फंड पोर्टफोलियो का निर्माण

आप एक्टिव या पैसिव स्ट्रैटेजी के जरिए इक्विटी फंड्स में निवेश कर सकते हैं। जब एक्टिव फंड्स में निवेश करने की बात आती है, तो ज्यादातर निवेशक उन फंड्स में आंख मूंद कर निवेश करने की सामान्य गलती करते हैं, जिसने पिछले एक साल में सर्वाधिक रिटर्न दिया है। हालांकि, लंबे समय में इसकी वजह से भारी रिटर्न नहीं मिल पाता है।

ऐसा क्यों होता है?

निवेश रिटर्न को मोटे तौर पर कुछ कारकों/शैलियों द्वारा समझाया जा सकता है। इनमें से पांच शैलियों ने ऐतिहासिक रूप से भारतीय संदर्भ में मजबूत बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसमें गुणवत्ता, जीएआरपी (उचित मूल्य पर विकास), मूल्य, मध्य / छोटा और वैश्विक शामिल है। हालांकि इसमें एक खामी है। विभिन्न निवेश शैलियां या तरीके अलग-अलग समय पर अच्छा प्रदर्शन करती हैं।

हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले फंड्स को ही चुनकर, आप एक या दो तरीकों पर केंद्रित पोर्टफोलियो के साथ अपना काम पूरा होने की उम्मीद रखते हैं। हालांकि जब ये तरीके काम नहीं करते हैं तो आपका पूरा पोर्टफोलियो सालों तक लंबी अवधि में खराब प्रदर्शन से गुजर सकता है। इसलिए शैलियों या तरीकों में विविधता लाना बेहतर तरीका होगा।

हम '5 फिंगर फ्रेमवर्क' नामक एक दृष्टिकोण का इस्तेमाल करते हैं। 5 फिंगर फ्रेमवर्क में, इक्विटी निवेश को समान रूप से विभाजित किया जाता है और उन फंड्स में निवेश किया जाता है, जो पांच अलग-अलग निवेश शैलियों का पालन करते हैं। यह ढांचा निवेश शैलियों में पर्याप्त विविधीकरण प्रदान करता है और ऐतिहासिक रूप से 5 से अधिक वर्ष की अवधि में काफी कम अस्थिरता के साथ लगातार बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। किसी भी शैली में 5% से अधिक विचलन होने पर पोर्टफोलियो को प्रत्येक वर्ष के अंत में फिर से संतुलित किया जाता है और फिर प्रत्येक को 20% पर वापस लाया जाता है।

इसके बजाय, यदि आप एक आसान सेट-इट-एंड-फॉरगेट-इट दृष्टिकोण पसंद करते हैं - तो आप एक पैसिव रणनीति का पालन करते हुए निफ्टी 50 इंडेक्स फंड में निवेश कर सकते हैं। चूंकि यह फंड इंडेक्स को ट्रैक करता है, इसलिए आपके पोर्टफोलियो का प्रदर्शन बाजार के प्रदर्शन के बराबर होगा।

अपने डेट म्युचुअल फंड पोर्टफोलियो का निर्माण

अपने डेट पोर्टफोलियो का निर्माण करते समय, आपको दो जोखिमों - ब्याज दर जोखिम और क्रेडिट जोखिम पर ध्यान देना होगा। ब्याज दर जोखिम ब्याज दर में बदलाव के कारण आपके डेट पोर्टफोलियो में गिरावट का जोखिम है। लंबी अवधि वाले डेट फंड कम अवधि वाले लोगों की तुलना में ब्याज दर में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। इसलिए, डेट फंड्स में निवेश करने के लिए आपको उस ब्याज दर के माहौल की थोड़ी समझ होनी चाहिए, जिसमें आप मौजूद हैं।

इसके बजाय, आसान विकल्प यह होगा कि आप छोटी अवधि के फंड में बने रहें। क्रेडिट जोखिम वह जोखिम है, जिसमें मौजूदा बॉन्ड जारी करने वाला उसे वापस खरीदने की क्षमता में नहीं होगा। डेट फंड के क्रेडिट प्रोफाइल की जांच करें और उन फंडों में निवेश करें जिनकी क्रेडिट गुणवत्ता उच्च है, यानी मुख्य रूप से एएए रेटिंग वाले डेट पेपर में निवेश करें। कहने का मतलब है कि कम अवधि और उच्च क्रेडिट गुणवत्ता वाले डेट फंड को चुनें।

गोल्ड के लिए आवंटन

कई निवेशकों का पहले से ही अपने निजी आभूषणों के जरिए सोने या गोल्ड में निवेश है। म्युचुअल फंड के माध्यम से सोने में किया गया अतिरिक्त निवेश ओवरवेट हो सकता है। जिन निवेशकों का फिजिकल गोल्ड में ज्यादा निवेश नहीं है, वे अपने पोर्टफोलियो का 15% तक गोल्ड फंड में निवेश कर सकते हैं।

सारांश

अपना असेट एलोकेशन (परिसंपत्तियों में आवंटन) तय करते समय अपनी समय सीमा और जोखिम सहने की क्षमता पर विचार करें। आदर्श रूप से, इक्विटी और डेट फंड को आपके पोर्टफोलियो का केंद्र होना चाहिए। इक्विटी फंड निवेश के लिए, आप 5 फिंगर फ्रेमवर्क जैसी विविध सक्रिय रणनीति अपना सकते हैं या आप एक पैसिव रणनीति का विकल्प चुन सकते हैं। डेट फंड निवेश के लिए, उन फंड्स के साथ रहना बेहतर होता है जिनकी अवधि कम होती है और क्रेडिट गुणवत्ता काफी बेहतर होती है।

(लेखक फंड्सइंडिया के हेड ऑफ रिसर्च हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.