Move to Jagran APP

Education Loan के लिए आवेदन करने से पहले जान लें इन 5 शब्दों का मतलब, नहीं होगी कोई समस्या

अगर आप एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी 5 शब्दावली के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको लोन अप्लाई करते समय बहुत काम आने वाली हैं।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 03:44 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 07:57 AM (IST)
Education Loan के लिए आवेदन करने से पहले जान लें इन 5 शब्दों का मतलब, नहीं होगी कोई समस्या
Education Loan के लिए 5 जरूरी शब्दावली ।

नई दिल्ली, नीलांजन चट्टोराज। एजुकेशन लोन (Education Loan) संभवत: सबसे पहला ॠण (Loan) होता है, जिसके लिए आप आवेदन करते हैं। इसलिए, आपको इन लोन से संबंधित कुछ शब्दों से अपरिचित होना स्वाभाविक है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करते समय एक सहज प्रक्रिया का अनुभव करें, इसीलिए यहां कुछ शब्दावली दी गई हैं, जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।

loksabha election banner

1. मूल धन

यह राशि मूल ॠण राशि को बताती है, जो ॠण देने वाली वित्तीय संस्थाओं द्वारा छात्रों को दी जाती है। सुनिश्चित करें कि ऋणदाता की तरफ से आपको अपने सभी खर्चों को कवर करने के लिए पर्याप्त मूलधन की पेशकश की जा रही हो।

2. कोलैटरल या गिरवी रखना

कोलैटरल वह संपत्ति है, जिसे आप अपनी शिक्षा ऋण आवश्यकता के लिए ऋणदाता को गिरवी रखते हैं। शिक्षा ऋण चुकाने की विफलता की स्थिति से निपटने के लिए ऋणदाताओं को कोलैटरल की आवश्यकता होती है, जो अचल संपत्ति या तरल संपत्ति के रूप में होती है।

3. सह-आवेदक

लोन लेने में असमर्थ होने की स्थिति में एक सह-आवेदक शिक्षा ऋण चुकाने के लिए उत्तरदायी है। उन्हें सह-हस्ताक्षरकर्ता के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि वे ऋण आवेदक के साथ शिक्षा ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं। सह-आवेदक आपके माता-पिता, जीवनसाथी या भाई-बहन हो सकते हैं।

4. ऋण स्थगन

मोराटोरियम या ॠण भुगतान में स्थगन एक ऐसी अवधि है, जो उधार लेने वाली को दी जाती है, जिसमें उन्हें तुरंत अपनी ऋण राशि चुकाना शुरू नहीं करना पड़ता है। यह अवधि पूरे पाठ्यक्रम की अवधि के साथ-साथ आपके स्नातक होने के एक साल बाद या नौकरी मिलने के 6 महीने बाद, जो भी पहले हो, तक लागू रहती है।

5. ऋण अवधि

लोन की अवधि और कुछ नहीं बल्कि वह अवधि है जो आप अपने एजुकेशन लोन को चुकाने के लिए लेते हैं। यदि आप लंबी अवधि के लिए ऋण अवधि का चयन करते हैं तो आपको कम मासिक किस्‍त का भुगतान करना होगा। हालांकि, छोटी अवधि में लोन चुकाने की तुलना में लंबी अवधि में आपको काफी ज्‍यादा ब्‍याज चुकाना पड़ता है।

नोट- इसके लेखक नीलांजन चट्टोराज, इनक्रेड में क्रेडिट एंड प्रॉडक्ट, एजुकेशन लोन के प्रमुख हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.