Term Plan या Money Back Policy...दोनों में से किसे चुनें? जानें एक्सपर्ट की राय

Term Plan Vs Money Back Policy अगर आप टर्म प्लान और मनी बैक प्लान को लेकर कंफ्यूज हैं कि दोनों में से कौन ज्यादा बेहतर है और किसे चुना जाना चाहिए तो यह आर्टिकल आपके बहुत काम का है।

Lakshya KumarPublish: Wed, 26 Jan 2022 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 07:19 AM (IST)
Term Plan या Money Back Policy...दोनों में से किसे चुनें? जानें एक्सपर्ट की राय

नई दिल्ली, अक्षय ढांड। लाइफ इंश्‍योरेंस विभिन्न फायदों और विशेषताओं के साथ तरह-तरह के उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जो इसे खरीदने वाले ग्राहकों के विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए होती है। कोई भी एक प्रॉडक्ट किसी दूसरे से बेहतर या बुरा नहीं है, बल्कि इसका निर्धारण अनिवार्य रूप से खरीदने वाले व्यक्ति की विशिष्ट परिस्थितियों और उन जरूरतों पर निर्भर करता है जिन्हें वह पूरा करने की कोशिश कर रहा है।

आइए, इसे दो प्रकार के जीवन बीमा उत्पादों के उदाहरण के माध्यम से बेहतर ढंग से समझते हैं, जो भारतीय बाजार में लोकप्रिय हैं- टर्म एश्योरेंस और मनी बैक। बीमा खरीदते समय, यह सवाल किसी के भी मन में आ सकता है कि किस बीमा उत्पाद को चुनना है? लेकिन, वास्तव में, ये दोनों बहुत अलग उद्देश्यों की पूर्ति करते हैं और इसलिए निर्णय लेने से पहले व्यक्ति को अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान से विचार करना चाहिए।

टर्म एश्योरेंस उत्पाद शुद्ध सुरक्षा योजनाएं हैं। इसलिए, यदि ग्राहक का उद्देश्य किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के खिलाफ अपने कामकाजी जीवन के दौरान अपने परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना है, तो यह खरीदने के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद है। खरीदने के लिए कवर की वास्तविक राशि आवश्यक सुरक्षा के स्तर पर निर्भर करेगी जो बदले में कमाने वाले की वर्तमान और अपेक्षित भविष्य की आय पर निर्भर करेगी।

पूर्व-निर्धारित स्तर पर पॉलिसी की अवधि यह सुनिश्चित करने में मदद करेगी कि कवर पूरे कार्यकाल के दौरान पर्याप्त बना रहे क्योंकि बची हुई समयावधि में देनदारियों में इजाफा होने की उम्मीद होती है। बेसिक टर्म एश्योरेंस के लिए एक अतिरिक्त क्रिटिकल इलनेस राइडर उपयोगी होगा जो कि बीमित व्यक्ति को सूचीबद्ध किसी भी गंभीर बीमारी के इलाज के मामले में धन प्रदान करेगा। यह न केवल बीमित व्यक्ति को किसी भी कवर की गई बीमारी से पीड़ित होने पर आय के नुकसान के खिलाफ कवरेज प्रदान करेगा, बल्कि एकमुश्त राशि का एक हिस्सा पहले से ग्रसित बीमारियों के इलाज के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूसरी ओर, मनी बैक प्लान एक बचत योजना है जो निश्चित अंतराल पर बीमित व्यक्ति को बीमा के परिपक्व होने पर एक बड़ी एकमुश्त राशि प्रदान करती है। इसके अलावा, यह किसी दिए गए एकमुश्त के लिए डेथ कवर प्रदान करता है, जो पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दुर्भाग्यपूर्ण घटना होने पर एकमुश्त मैच्योरिटी राशि के समान हो भी सकता है और नहीं भी। इसलिए, यह खरीदने के लिए एक उपयोगी उत्पाद है, यदि कोई बच्चे की शिक्षा जैसे विशिष्ट लक्ष्य के लिए कुछ तरलता के साथ-साथ पॉलिसी अवधि के दौरान उपलब्ध सुरक्षा के लिए बचत करना चाहता है।

यह अपने स्‍वभाव में पूरी तरह से गारंटीकृत योजना है, जहां सभी भुगतान के बारे में शुरुआत से जानकारी होती है या बोनस के तौर पर अतिरिक्त लाभ के रूप में बुनियादी न्यूनतम गारंटी हो सकती है। हालांकि, बोनस कंपनी के विवेक पर निर्भर करता है जो ग्राहक को उच्च राशि प्राप्त करने का मौका देता है। टर्म एश्योरेंस की तरह यह विभिन्न अतिरिक्त सुविधाओं और लाभों के साथ आता है जिन्हें खरीदार की जरूरतों के आधार पर ऐड-ऑन के रूप में विचार किया जा सकता है।

ग्राहकों के लिए व्यक्तिगत उत्पादों के लाभों और विशेषताओं का आलोचनात्मक विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है ताकि वे सही उत्पाद चुनें जो आखिरकार उनकी आवश्यकताओं को पूरा करता हो। इन सूक्ष्म विवरणों पर ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करना बीमाकर्ताओं की भी जिम्मेदारी है ताकि वे अपने उद्देश्‍यों के अनुरूप पूरी समझदारी से और बेहतर जानकारी के साथ विकल्‍प चुन सकें।

(लेखक केनेरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस के एप्वाइंटेड एक्‍चुअरी हैं और यह उनके निजी विचार हैं।)

Edited By Lakshya Kumar

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept