Move to Jagran APP

फंड इकठ्ठा करने के लिए SMEs ले सकते हैं एक्‍सचेंज का सहारा, लोन की तुलना में कम आएगी लागत और फायदे भी हैं अनेक

इक्विटी फाइनेंसिंग ऋण का बोझ कम करता है जिससे फाइनेंस की लागत कम होती है और बैलेंस शीट स्वस्थ बनती है। PC pixabay.com

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 03:48 PM (IST)
फंड इकठ्ठा करने के लिए SMEs ले सकते हैं एक्‍सचेंज का सहारा, लोन की तुलना में कम आएगी लागत और फायदे भी हैं अनेक
फंड इकठ्ठा करने के लिए SMEs ले सकते हैं एक्‍सचेंज का सहारा, लोन की तुलना में कम आएगी लागत और फायदे भी हैं अनेक

नई दिल्‍ली, अजय ठाकुर। लघु और मध्यम उद्यम (SME) अर्थव्यवस्था की विकास प्रक्रिया में उत्प्रेरक की भूमिका निभाते हैं। ये अर्थव्यवस्था में औद्योगिक गतिविधियों का एक प्रमुख हिस्सा हैं। यह उनकी बढ़ती संख्या और समग्र उत्पाद निर्माण, रोजगार, तकनीकी नवाचारों और उद्यमशीलता के कौशल को बढ़ावा देने के बढ़ते अनुपात के रूप में नजर आता है। एसएमई की ग्रोथ देश के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और इसलिए सरकार, नीति निर्धारक और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान एसएमई के विकास की राह में आने वाली बाधाओं को हटाने पर केंद्रित रहते हैं। इनका अधिकांश ध्यान एसएमई के लिए ऋण फाइनेंस बढ़ाने की ओर रहा है। 

loksabha election banner

एसएमई के लिए उपलब्ध फाइनेंस विकल्पों की सीमा में विविधता लाने की मांग की जाती रही है। यह उस प्रभाव की मान्यता के कारण है कि ऋण वित्त पर अधिक निर्भरता से आर्थिक मंदी का सामना करने की फर्म की क्षमता पर असर पड़ सकता है। एक बढ़ते देश के लिए न केवल बड़ी संख्या में एसएमई होना महत्वपूर्ण है, बल्कि एक जीवंत बाजार भी आवश्यक है, जो एसएमई को बड़े कॉरपोरेट में बदलने के लिए आवश्यक वित्त का उपयोग करने में मदद कर सकता है। इसलिए एक विशेष पूंजी बाजार खंड की आवश्यकता थी जो स्थायी आर्थिक विकास के लिए होनहार उद्यमियों को जोखिम पूंजी प्रदान कर सके। 

इस उद्देश्य और प्रधानमंत्री वर्क फोर्स की सिफारिश के अनुसार, Sebi ने 18 मई, 2010, 26 अप्रैल, 2010 और 17 मई, 2010 को अपने विभिन्न नोटिसों के माध्यम से एसएमई एक्सचेंज पर विस्तार से दिशानिर्देश जारी किए। इसके हिसाब से ही, 13 मार्च 2012 को एक SME परिचालन में आया। दिशानिर्देशों को सरल रखा गया है। कोई भी कंपनी जिसके पास 25 करोड़ रुपये तक की पोस्ट-इश्यू फेस वैल्यू कैपिटल है, जिसका नेट टैंगिबल असेट डेढ़ करोड़ है और तीन साल से अस्तित्व में है और इसने तीन साल के परिचालन में किसी एक साल भी लाभ कमाया है, एसएमई प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध हो सकता है। सूची प्रविष्टि अनुपालन में ढील दी गई है और इसे छमाही आधार पर रखा गया है। आज एसएमई प्लेटफॉर्म लिस्टिंग के लिए सबसे अधिक लागत प्रभावी मंच हैं और अनुपालन की लागत न्यूनतम है। 

स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करना और सार्वजनिक धन तक पहुंच विभिन्न लाभ प्रदान करता है। वित्तीय दृष्टिकोण से, व्यापक संभावित आधार तक पहुंच को देखते हुए, इक्विटी पूंजी की लागत वित्त के अन्य रूपों की तुलना में कम हो सकती है। इसके अलावा यह एसएमई और निवेशकों को बहुत सारे लाभ प्रदान करता है जो इस प्रकार हैं:

• एसएमई को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए इक्विटी फाइनेंस के अवसर प्रदान करता है - विस्तार से अधिग्रहण तक। 

• इक्विटी कैपिटल कंपनी को गैर-लचीला पुनर्भुगतान शेड्यूल ता डेट अनुबंध के लिए प्रतिबद्ध किए बिना व्यवसाय को वित्त देता है। 

• इक्विटी फाइनेंसिंग ऋण का बोझ कम करता है जिससे फाइनेंस की लागत कम होती है और बैलेंस शीट स्वस्थ बनती है। 

• निवेशक आधार का विस्तार करता है, जो बदले में निजी प्लेसमेंट सहित माध्यमिक इक्विटी फाइनेंस प्राप्त करने में मदद करता है। 

• कंपनी की विजिविलिटी बढ़ाता है। मीडिया कवरेज एसएमई को विश्वसनीयता प्रदान करता है जिससे इसके शेयरों के मूल्य में वृद्धि होती है। 

• लिस्टिंग से कंपनियों की विश्वसनीयता बढ़ाने और पारदर्शिता बढ़ाने में मदद मिलती है, जिससे हितधारकों के बीच विश्वास पैदा करने में मदद मिलती है। 

• लिस्टिंग से कंपनी और धन सृजन के मूल्य को अनलॉक करने में मदद मिलती है।

• कर्मचारियों के लिए अधिक से अधिक प्रोत्साहन क्योंकि वे कंपनी के स्वामित्व में भाग ले सकते हैं और इसके शेयरधारकों होने का लाभ उठा सकते हैं।

• एक्सचेंज प्लेटफॉर्म के माध्यम से निवेशकों को कंपनी में प्रवेश और निकास का अवसर मिलता है। 

• यह कंपनी को विभिन्न विकल्पों के माध्यम से कई बार पोस्ट लिस्टिंग के लिए धन जुटाने का अवसर देता है। 

• प्रमोटर्स डेट फंड जुटाने के लिए लिस्टेड शेयर्स का इस्तेमाल कोलैटरल के रूप में भी कर सकते हैं। 

भारत में इक्विटी के प्रति जागरूकता बहुत कम है और इसलिए जागरूकता पैदा करने के लिए विभिन्न एसएमई संघों, औद्योगिक संघ, सीआईआई, फिक्की, एसोचैम, आईसीएआई, आईसीएसआई, डी एंड बी और इंडिया एसएमई फोरम के साथ मिल कर जागरूकता फैलाने के लिए देश भर में व्यापक सेमिनार किए गए हैं। आजतक, एसएमई प्लेटफॉर्म पर देश के विभिन्न हिस्सों से 550 एसएमई सूचीबद्ध हैं, जिन्होंने 5800 करोड़ रुपये तक का फंड जुटाया है और जिसका बाजार पूंजीकरण लगभग 35000 करोड़ रुपये है। 

(लेखक बीएसई एसएमई एंड स्टार्टअप के हेड हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.