Move to Jagran APP

Share Market Tips: आने वाले दिनों में ये शेयर देंगे बंपर रिटर्न, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Share Market Tips भारत की यात्रा पिछले साल 2.4 ट्रिलियन डॉलर से शुरू हुई जब निफ्टी 7500 पर था और हम इसे आधार के रूप में लेते हैं। 3 बड़े देशों के आंकड़ें देखने के बाद हम सोच सकते हैं कि लाभ 4x 15x और 18x तक जा सकता है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 05:00 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 07:42 PM (IST)
Share Market Tips: आने वाले दिनों में ये शेयर देंगे बंपर रिटर्न, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Share Market Tips P C : Pixabay

नई दिल्ली, किशोर ओस्तवाल। किसी भी देश में सबसे बड़ा बुल मार्केट तब आया है, जब अर्थव्यवस्था 2 ट्रिलियन डॉलर से 5 ट्रिलियन डॉलर की ओर जा रही होती है। आइए आपको तीन उदाहरण बताते हैं। चीन को 2 ट्रिलियन डॉलर से 5 ट्रिलियन तक जाने में 5 साल (2004-2009) लगे। इस दौरान हैंगसैंग (Hangsang) 8500 से 32000 तक चला गया, जो कि चार गुना है। अमेरिका को 2 ट्रिलियन डॉलर से 5 ट्रिलियन डॉलर तक जाने में 11 साल (1977-1988) लगे और डाउ जोन्स (Dow Jones) 1977 से 2000 के दौरान 700 के स्तर से 12000 तक चला गया, जो कि 15 गुना है। जापान को 2 ट्रिलियन डॉलर से 5 ट्रिलियन डॉलर तक जाने में 8.5 वर्ष (1978-1986) लगे और जापानी शेयर बाजार 1978 से1991 के दौरान 2000 से 37000 तक चला गया, जो कि 18 गुना है।

prime article banner

भारत की यात्रा पिछले साल 2.4 ट्रिलियन डॉलर से शुरू हुई थी, जब निफ्टी 7500 पर था और हम इसे आधार के रूप में लेते हैं, जो पिछले 15 महीनों में सबसे कम है। 3 बड़े देशों के आंकड़ें देखने के बाद हम सोच सकते हैं कि लाभ 4x, 15x और 18x तक जा सकता है। एक सेफ साइड लेते हुए हमने 7500 का निचला स्तर आधार माना है और 4x का निम्नतम लाभ परिदृश्य लिया है। इसका मतलब है कि हम अगले 4 से 5 वर्षों में निफ्टी को कम से कम 30,000 तक ले जा सकते हैं और उस समय भारतीय अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की होगी।

हमारे माननीय पीएम ने ऑन रिकॉर्ड कहा है कि वे साल 2025 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम पहले से ही 3 ट्रिलियन डॉलर पर हैं। अगर हम 2 ट्रिलियन डॉलर को आधार बनाए, तो यह 2014 का स्तर है और उस समय निफ्टी 8000 पर था और इस परिदृश्य में समय अंतराल 11 साल में 15x का सुझाव देता है। निफ्टी चार्ट (Nifty chart) Nikkie की प्रतिकृति है। इसलिए हम अपने आधार को 2020 तक लाते हैं, जब GDP गिरकर 2.4 ट्रिलियन डॉलर पर और निफ्टी 7500 पर है।

यह हमारे 50 बिलियन डॉलर के एफपीआई इनफ्लो की गणना से भी मेल खाता है। एक बार भारत का कर्ज MSCI पर सूचीबद्ध हो जाने के बाद डेट ओपनिंग में 50 बिलियन डॉलर का और प्रवाह हो सकता है। यह स्ट्रीट में दैनिक आंकड़ों, नए आईपीओ, क्यूआईपी और ओएफएस के माध्यम से निरंतर प्रवाह में परिलक्षित हो रहा है। बाजार पूंजीकरण पहले ही 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर चुका है और LIC, PayTM आदि के IPO के साथ बाजार पूंजीकरण का व्यापक विस्तार होगा।

वित्त वर्ष 2021 की आय वृद्धि 18 फीसद की आम सहमति को पीछे छोड़ते हुए 24 फीसद रही। वित्त वर्ष 2022 में अनुमानित आय वृद्धि 36 फीसद है, जो कि अगले 18 महीनों में निफ्टी 18500 के हमारे अनुमान का आधार थी। अब 2 ट्रिलियन डॉलर से 5 ट्रिलियन डॉलर की यात्रा के दौरान सूचकांक वृद्धि के आधार पर 30000 निफ्टी लक्ष्य आसान लगता है।

दुनिया भर की QE से उत्पन्न लिक्विडिटी की ग्रोथ बाहर आ रही है। सबसे अधिक QE संयुक्त राज्य अमेरिका से है। हालांकि, इससे निस्संदेह मुद्रास्फीति का दबाव पैदा हो रहा है, लेकिन प्रतिक्रिया देना जल्दबाजी होगी और संघीय सरकारों के पास इससे निपटने का अनुभव है। यही कारण है कि फेड ने स्पष्ट रूप से कहा है कि 2023 में ही दरों से छेड़छाड़ होगी। अगर मुद्रास्फीति को नियंत्रित किया जाता है, तो इसमें एक साल की देरी भी हो सकती है।

भारत इनफ्लो के अपने हिस्से को प्राप्त कर रहा है, जो कि आंकड़ों से देखा जा सकता है। QE का सबसे बड़ा लाभार्थी बुनियादी ढांचा क्षेत्र के अलावा धातु, खनिज और संसाधन होंगे। फिलहाल तो दृश्य बिल्कुल साफ है। धातु में गिरावट की संभावना नहीं है। हमने देखा कि रूस 15 फीसद निर्यात कर लगाता है, जिसका अनुसरण चीन कर सकता है। ध्यान रहे, रूस के पास 6 फीसद वैश्विक निर्यात है और अगर रूसी निर्यात कम हो जाता है, तो भारत को फायदा होगा। आर्सेलर ने भी कीमतों में 3 से 5% की बढ़ोतरी की है।

चीन का कहना है कि उन्होंने धातु की कीमतों को नियंत्रण में रखने के लिए इन्वेंट्री खोली है। चीन पर कौन विश्वास करेगा..? वे कम कीमतों पर धातु खरीदने के लिए झूठ बोल सकते हैं। वैसे चीन के साथ सौदा करने वाले इसे अच्छी तरह से जानते हैं और कभी भी कीमतें कम नहीं करेंगे। किसी भी मामले में वैश्विक कीमतें दुनिया के अन्य हिस्सों से मांग के साथ बढ़ रही हैं। जैसा कि बताया गया है, Arcelor ने कीमतें बढ़ाईं, जबकि अयस्क की कीमतें सिर्फ कुछ दिनों के लिए चीन की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया के बाद बढ़कर 217 डॉलर हो गईं। अयस्क की कीमतें चीन की घोषणा से पहले के स्तर पर हैं, जिसका अर्थ है कि इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा और इसलिए अयस्क जल्द ही 237 डॉलर+ के नए स्तर की यात्रा करेगा। बहुत जल्द हम भारतीय कंपनियों को कीमतें बढ़ाते हुए सुनेंगे।

इसलिए हम धातुओं में लंबे समय तक खेलने के अपने दृष्टिकोण पर कायम रहेंगे। Nmdc और Sail इस हफ्ते मेटल वीकनेस के कारण नहीं, बल्कि कॉल राइटिंग के कारण कमजोर थे। जब इन दोनों कंपनियों ने उम्मीद से बेहतर कमाई की घोषणा की, तो ऐसा लगता है कि रिटेल रॉबिनहुड ने बड़ी कॉलें खरीदी हैं और बाजार चलाने वाले इस आसान पैसे को नजरअंदाज नहीं कर सकते। यह BEL से स्पष्ट रूप से देखा जाता है, जिसने परिणाम के बाद अपर सर्किट को हिट किया, क्योंकि बड़े पुट खरीदे गए थे।

इस प्रकार यह एक बार फिर से स्थापित हो जाता है कि मांग और आपूर्ति की स्थिति मायने रखती है। हां, जब रिटेल बाहर निकलता है और स्टॉक सामान्य हो जाता है, तो फंडामेंटल काम करता है। इधर इस मामले में Sail को नियंत्रित किया गया था और परिणाम के बाद यह 139 रुपये को छूकर 120 रुपये पर आ गया। एक बार एक्सपायरी खत्म होने के बाद सेल 132 रुपये पर वापस आ गया है और हमें यह देखकर आश्चर्य नहीं होगा कि यह 140 और 150 के पार चला जाए या जल्द ही एक नई ऊंचाई पर पहुंच जाए।

Accemture ने उम्मीद से बेहतर आंकड़ों की घोषणा की, जिसने IT शेयरों को चलाए रखा। यह एक प्रवृत्ति है कि आई टी स्टॉक Accemture परिणामों के बाद बढ़ने लगते हैं और इंफोसिस के परिणाम के साथ टॉप आउट होते हैं।

माल्या से 6200 करोड़ रुपये की रिकवरी के बाद एसबीआई मजबूत पिच पर है। ईडी ने नीरव मोदी की संपत्ति में से 9000 करोड़ रुपये की संपत्ति पीएनबी को सौंपी है। यह भारतीय बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक नई पारी का संकेत है। अब हम मानते हैं कि PSB के साथ-साथ निजी बैंकों के लिए सरकार की ओर से कुछ और ट्रिगर आ सकते हैं। यह बैंकिंंग शेयरों की फिर से रेटिंग करेगा, हमें विश्वास है कि इससे ये अगले 12 महीनों में दोगुने हो जाएंगे।

सबसे अच्छी बा्त वसूली को लेकर है। यह पहले कभी नहीं देखा गया है। वास्तव में, पहली बार हम सभी डिफॉल्टरों को बैंक ऋण चुकाते हुए देख रहे हैं। अगर हम Subex, Rpower, Jp Associates, Jp Power, Ratan Infra, Hcc और अब Nagarjuan Fertilizers जैसे शेयरों में डेट रिस्ट्रक्चरिंग के कारण या इक्विटी में कमी के कारण रिवाइवल देख सकते हैं, तो यह फंसे हुए निवेशकों के लिए एक तोहफा है। हम कई अचरज में डालने वाले टेक ओवर्स भी देख रहे हैं।

रातोंरात क्या बदल गया है कि हर प्रमोटर अपने कंपनी को पुनर्जीवित करने की जल्दी में है, चाहे वह Himachal Futuristic हो या HCC। हमारा मानना ​​है कि भारत कुछ बड़ी कंपनियों को छोड़कर capex cycle से चूक गया है। मांग पैटर्न में अचानक बदलाव और बढ़ती कीमतों ने कंपनी के पास अधिग्रहण के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा है। तरलता एक मुद्दा नहीं है, क्योंकि ऊर्ध्वाधर वृद्धि पसंदीदा विकल्प है।

निवेशक पूछते हैं कि कंपनी कर्ज के मुद्दे को कैसे सुलझाएगी? खैर, 2 रुपये में किसी ने J P Associates या Jain Irrigation या Jbf Industries को पसंद नहीं किया, लेकिन कीमतें अब 5x से 10x तक हैं और आपको पता चल रहा है कि उनकी कर्ज की समस्या हल हो रही है। लेकिन एक चिंता का विषय है Coffee Day। इस मामले में ऋण 3000 करोड़ रुपये है, जबकि कंपनी के पास अभी भी 9000 करोड़ रुपये की संपत्ति है, जिसमें से 5000 से 6000 करोड़ रुपये की संपत्ति आसानी से बिक्री योग्य हैं (हम सीसीडी पर एक अलग रिपोर्ट जारी कर रहे हैं), फिर भी मार्केट कैप सिर्फ 800 करोड़ रुपये है।

हो सकता है कि हमें इस बात का ब्योरा मिल जाए कि जब शेयर की कीमत 100 रुपये से अधिक हो जाती है, तो वे कर्ज मुक्त कैसे हो जाते हैं और फिर खरीदना बोल्ड कॉल बन जाता है। लेकिन निश्चित रूप से अगर आप सही समय पर ऐसी कंपनियों में निवेश करते हैं, तो आप विजेता बन सकते हैं। ऐसी संभावना रहती है कि ब्रांड के साथ ऐसी मूल्यवान संपत्ति किसी दिन किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा अधिग्रहित की जा सकती है। किसी भी मामले में, एक गोइंग कंसर्न पर दांव लगाना हमेशा एक डेड स्टॉक से बेहतर होता है।

(लेखक cniresearchltd.com के सीएमडी हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.