Move to Jagran APP

इस हफ्ते इन स्‍टॉक्‍स में कर सकते हैं निवेश, एक्‍सपर्ट की राय में होगी कमाई

Nifty करेक्‍शन से पहले 17800 अंक पर पहुंच गया और बैंक निफ्टी 38200+ पर पहुंच गया। सभी सीएनआई मेंबरों ने निफ्टी के 14200 से 17800 और बैंक निफ्टी के 38200 तक की यात्रा का फिर से लुत्‍फ लिया।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 18 Sep 2021 02:18 PM (IST)Updated: Sun, 19 Sep 2021 07:51 AM (IST)
इस हफ्ते इन स्‍टॉक्‍स में कर सकते हैं निवेश, एक्‍सपर्ट की राय में होगी कमाई
हमें अगले 2 हफ्तों में तेज सुधार देखना चाहिए। (Pti)

नई दिल्‍ली, Kishore P Ostwal। Nifty करेक्‍शन से पहले 17800 अंक पर पहुंच गया और बैंक निफ्टी 38200+ पर पहुंच गया। सभी सीएनआई मेंबरों ने निफ्टी के 14200 से 17800 और बैंक निफ्टी के 38200 तक की यात्रा का फिर से लुत्‍फ लिया। अच्छी बात यह थी कि CNI द्वारा चुने गए लार्ज कैप शेयरों (Large Cap Stocks) में भी अच्छी रैली देखी गई। BPCL, HPCL, RIL, SBI, Indus Ind, Zee Entertainment, Tata Motors, Tata Power और कई अन्य Stocks के बारे में CNI ने पहले ही बताया था। अब, हम ऑटो-टायर और एनबीएफसी के क्षेत्र में अत्यधिक आशावादी हैं। मिडकैप के साथ-साथ स्मॉलकैप इंडेक्स भी सुधरे और नई ऊंचाइयां छूने के लिए तैयार हैं।

loksabha election banner

पिछली बार, निफ्टी के 16900 तक पहुंचने में काफी Volatility देखी गई थी। पहला शॉट ठीक 17800 पर आया था। हमने SGX में निफ्टी को 17500 पर देखा, जिसका अर्थ है कि निफ्टी 17800 के शीर्ष से 300 अंक टूट गया। हमारे एक नोट में बताया गया था कि 300 अंक का टूटना 2% भी नहीं है और यह चिंता का कारण नहीं हो सकता है, बल्कि यह अच्छे स्टॉक खरीदने का अवसर है, जिन्होंने अभी तक Ashok Leyland जैसे रैली में भाग नहीं लिया है। Festive Sale और अर्थव्यवस्था की रफ्तार ने ऑटो सेल्‍स को टॉप गियर में डाल दिया है। इसके अलावा, पीएलआई योजना की घोषणा हुई है। चिप की समस्या ने कार उत्पादन को प्रभावित किया, न कि ट्रक के उत्पादन को। सबसे अच्‍छी बात स्क्रैप पॉलिसी थी, जिसे निवेशक भूल गए हैं, पूरे चौपहिया क्षेत्र के लिए टॉनिक के रूप में काम करेगा चाहे वह LMV हो या HCV। ऐसा लगता है कि लगभग सभी लोग इस क्षेत्र से बाहर निकल गए हैं या चिप के मुद्दे के आधार पर कम हो गए हैं। चिप का मुद्दा सभी ब्रांडों पर लागू होता है चाहे वह बीएमडब्ल्यू हो, मर्सिडीज हो या कोई अन्य कंपनी हो। फोर्ड ने तब सुर्खियां बटोरीं जब उसने 2 प्लांट बंद कर दिए लेकिन फोर्ड ने दुनिया के अन्य हिस्सों में 20 और प्लांट बंद कर दिए, जिसका मतलब है कि वे कुछ अन्य कारणों से बाहर निकल रही है।

Tata Motors (Tamo) ने 60 रुपये से मजबूत रिकवरी की है जब सीएनआई ने एक Buy कॉल दिया था और अब यह 280 से 362 रुपये के बीच कंसोलिडेट हो रहा है। जब तक चिप की समस्या का समाधान नहीं होगा तब तक Tamo 400 रुपये से ऊपर चला जाएगा। अशोक लीलैंड, जहां फंड और ऑपरेटरों ने काफी Long Positions बनाई है, एक और रैली का इंतजार है। कौन जानता है कि अगला Zee या ITC हो सकता है, वह भी अगले हफ्ते की शुरुआत में।

M&M Finance ने एक्सिस के पूर्व एग्‍जीक्‍यूटिव को काम पर रखा है, जो हमें विश्वास है, कंपनी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। M&M Finance ने घोषणा की कि सितंबर रिकवरी स्मार्ट है और यहां तक ​​कि अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर भी बहुत अच्छे होंगे। NPA की स्थिति में सुधार हुआ है। ध्यान रहे, यह स्टॉक एक बड़े Run के कारण था जब प्री-कोविड समय के दौरान यह 220 रुपये पर था और एनपीए की चिंताओं को लेकर स्टॉक 140 रुपये पर करेक्‍ट हुआ था, अब यह चढ़ेगा। बाजार ने कंपनी की बीमा ब्रोकिंग को अपना उचित मूल्य नहीं दिया है। 23% राजस्व बीमा ब्रोकिंग से आता है। बीमा ब्रोकिंग का लाइसेंस मिलने की खबर पर ही हमने समान रैंक का एक स्टॉक देखा था, जहां हमने 80 रुपये से 350 रुपये तक की रैली देखी थी। हमें लगता है, लंबी अवधि में, एम एंड एम फाइनेंस महिंद्रा जैसे मजबूत प्रबंधन और एक अच्छे बिजनेस मॉडल के साथ एक पोर्टफोलियो स्टॉक है। स्टॉक ने 175 रुपये से ऊपर तकनीकी ब्रेक आउट दिया है और हमें लगता है कि यह 52 सप्ताह के उच्च स्तर का परीक्षण करने में भाग सकता है। अफवाहों पर ध्यान न दें।

यहां कई स्टॉक हैं जिनका मूल्य कम है और एक बड़ी रैली के इंतजार में हैं। अगर आप सर्च करेंगे तो आपको 10-20 स्टॉक आसानी से मिल जाएंगे, जो अब रैली में हिस्सा लेंगे। अन्यथा सीएनआई शोध दल पर भरोसा करें।

निफ्टी ने 17800 का टेस्‍ट किया और Dalal Street और आगे जाने की दिशा की तलाश में है। 300 अंकों का करेक्‍शन उचित है। जब तक QE जारी रहेगा तब तक बुल मार्केट जारी रहेगा। Rally मजबूत फंडामेंटल्‍स, अच्छी आर्थिक गति, उच्च मुद्रा प्रवाह (इक्विटी में दर्ज 1 ट्रिलियन डॉलर), पीई अनुपात और जीडीपी पर निर्भर करती है। Liquidation Factor अभी तक मूल्यांकन में सामने नहीं आया है। कारण "The Lehman", " The Gulf War ", " Covid-19 " जितना मजबूत होना चाहिए। हाल ही में, चीन के बांडों की हालत खराब थी और बाजार में गिरावट के संभावित कारण की तलाश में थे। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि चीन का बॉन्ड बबल "The Lehman" जितना बड़ा है।

हमारा मानना ​​है कि चीन का Debt Bubble और एनपीए का मुद्दा निश्चित रूप से भारत से 10 गुना बड़ा है, लेकिन यह अधर में है क्योंकि चीनी सरकार के नियंत्रण के कारण यह कभी उजागर नहीं होगा। इसके विपरीत, Chinese crackdown भारत के लिए एक बड़ी बात है। FPI चीन से पैसा निकाल रहे हैं जो अब भारत में प्रवाहित होगा। नरेंद्र मोदीजी को सलाम, जिन्होंने भारतीय बॉन्ड को MSCI में शामिल करने के प्रयास किए, जो चीन के कर्ज के बुलबुले का करारा जवाब है। चीनी सरकार इन्हें दुनिया के सामने कभी भी उजागर नहीं करेगी और जो कुछ भी चर्चा में है वह अटकलों के अलावा और कुछ नहीं है जो भारत में बड़े सुधार के लिए ट्रिगर नहीं बन सकता है।

आइए अब इस पर दूसरे तरीके से चर्चा करें। एक हफ्ते पहले तक जब निफ्टी 17340 पर था, तो हर कोई 16200 तक बड़ा करेक्शन चाहता था क्योंकि ज्यादातर लॉन्ग पोजीशन में नहीं थे। मिड कैप, स्मॉल कैप में डीआईआई एक्सपोजर 15% से कम होकर 7% (लगभग सर्वकालिक कम) हो गया। हमने ब्रोकरों को आधिकारिक रिपोर्ट जारी करते हुए 17000 अंक के स्‍तर की ओर जाने की बात कहते सुना।

इसके बजाय हमने 17800 का स्‍तर देखा। हां, हमने Zee Entertainment और आईटीसी (आखिरकार राहुल द्रविड़ से रोहित शर्मा में स्थानांतरित) जैसी कुछ हैरान करने वाली चीजें देखीं। ज़ी एंटरटेनमेंट ने हाई ड्रामा देखा। ITC की चाल भी बाद में साबित होगी कि यह किसी कारण से था। Tata Power ने 52 सप्ताह का उच्चतम स्तर बनाया और SBI ने भी अच्‍छी रैली बनाई। इसलिए लार्ज कैप तेजी से आगे बढ़े और ऐसा किसी भागीदारी या शॉर्ट्स के कारण नहीं हुआ। 17500 के बाद कुछ Conviction देखा गया था लेकिन यह केवल 2% की तेजी पर समाप्त नहीं हो सकता है, इसलिए हम मानते हैं कि 17800 आखिर नहीं है। हमें अगले 2 हफ्तों में तेज सुधार देखना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि 30 सितंबर को यह समाप्ति साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक और अर्ध-वार्षिक है और इसलिए यह एक सुपर एक्सपायरी है। इसके अलावा, अर्धवार्षिक एनएवी। हमें नहीं लगता कि निफ्टी 17340 से नीचे जाएगा, यह टिपिंग प्वाइंट है जबकि इस एक्सपायरी से पहले 18000 देखा जाएगा। हो सकता है, उसके बाद, हम 18800 की ओर रैली के अगले चरण से पहले 17500 से 18000 के बीच कुछ Consolidation देखेंगे।

हमने एसबीआई में 424 रुपये में खरीदारी की राय दी, जब कोई खास खबर नहीं थी। कीमत 462 रुपये हो गई, लेकिन Dalal Street ने Bad Bank News पर इसे 465 पर पहुंचा दिया। हमने ब्रेक आउट से पहले खरीदारी करने की सलाह दी। हमने ज़ी एंटरटेनमेंट में भी यही काम किया था जब हमने 175 रुपये में प्रवेश की राय दी और 250 रुपये पर बाहर निकलने की, 290 रुपये पर शॉर्ट किया और 260 रुपये पर बाहर जाने को कहा। अब, हम मानते हैं कि कई कम Valaution वाले शेयरों में बढ़ोतरी होगी। उदाहरण के लिए ऑटो में मारुति इंडेक्स को बढ़ाएगी। मिड कैप और स्मॉल कैप अच्छे अवसर प्रदान करते हैं, जैसे Thirumalai, Asian Energy और Optimues Infra आदि।

(लेखक CNI रिसर्च में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.