Move to Jagran APP

Share Market outlook : इस हफ्ते कैसा रहेगा बाजार-किन शेयरों में करें खरीदारी, जानिए हमारे स्‍टॉक एक्‍सपर्ट से

सभी महान अर्थशास्त्री विशेष रूप से या तो फेड या विदेशी ब्रोकिंग हाउस से अमेरिका में 2023 में मंदी की बात कह रहे हैं लेकिन मैं कह सकता हूं कि उनकी भविष्यवाणी गलत होगी। वे सरकार से ऊपर नहीं हैं और सरकार यह सब जानती है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 07 May 2022 04:18 PM (IST)Updated: Sun, 08 May 2022 07:14 AM (IST)
Share Market outlook : इस हफ्ते कैसा रहेगा बाजार-किन शेयरों में करें खरीदारी, जानिए हमारे स्‍टॉक एक्‍सपर्ट से
मेरा निफ्टी का 37800 का लक्ष्य नहीं बदला है। (Pti)

नई दिल्‍ली, KISHOR OSTWAL। यह सप्ताह दो आयोजनों के लिए जाना जाएगा। शक्तिकांत दास (Repo दर वृद्धि) और पॉवेल इवेंट। लेकिन भारत में 1300 अंकों की गिरावट और डॉव में 900 अंकों की गिरावट के साथ एक कंट्रास्‍ट देखा गया, हालांकि दर वृद्धि का बाजार पर झटके के अलावा कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ेगा। डॉव ने बढ़त को उलट दिया लेकिन सेंसेक्स 1100 अंक तक । अगले तीन महीनों के लिए कोई दर वृद्धि की उम्मीद नहीं है इसलिए बाजार सुचारू रूप से चल रहा है। वीकली एक्‍सपायरी के कारण मैं बाजार की गिरावट को समझ सकता हूं। पीसीआर 0.65 पर और आरएसआई 39 के साथ, मैं लंबे समय तक निवेश की शर्त लगा सकता हूँ।

loksabha election banner

बाजार अपने 7 महीने के औसत को वापस हासिल कर लेगा और अगले हफ्ते ही 17100 से ऊपर का ट्रेंड बना लेगा। लेकिन आप आने वाले महीनों में फेड द्वारा बताई गई दरों में और बढ़ोतरी को नजरअंदाज नहीं कर सकते। आरबीआई ने मई -20 में 40 बीपीएस की कटौती की और मई -22 में 40 बीपीएस बढ़ा दिया। लेकिन मेरे शब्दों पर ध्यान दें, अमेरिकी अर्थव्यवस्था अनुमान से अधिक तेजी से सुस्‍त हो रही है और 50 बीपीएस की एक और बढ़ोतरी के साथ मुद्रास्फीति निश्चित रूप से 3 से 4% के बीच ठहर जाएगी।

सभी महान अर्थशास्त्री विशेष रूप से या तो फेड से या विदेशी ब्रोकिंग हाउस से अमेरिका में 2023 में मंदी की बात कह रहे हैं और मैं कह सकता हूं कि उनकी भविष्यवाणी गलत होगी। वे सरकार से ऊपर नहीं हैं और सरकार यह सब जानती है। सरकार जानती है कि आगे बढ़ती मुद्रास्फीति को कैसे नियंत्रित किया जाए और अर्थव्यवस्था की गति को बढ़ाया जाए। COVID-19 और QE के बारे में कोई नहीं जानता था और इस प्रकार बाजार 2020 से 2022 की सबसे बड़ी रैली से चूक गया।

खैर, उन्हें ऐसा करने का अधिकार है। लेकिन मैं एक आशावादी हूं और मुझे इस बारे में बोलने का अधिकार है। लेकिन यह तथ्यों पर आधारित है। जब भी निफ्टी आरएसआई 40 से नीचे गया है, एक बड़ी रैली शुरू हो गई है और आज हम निफ्टी को आरएसआई 33 पर देख रहे हैं, जिसका मतलब है कि बाजार बहुत अधिक बिकवाल रहा है। मैं वास्तव में एफपीआई की बिक्री को नहीं देखता, जिसका मैंने अपनी रिपोर्ट में कई बार उल्लेख किया है। अगर हम एफपीआई के साथ 1.8 ट्रिलियन रुपये से अधिक की बिक्री के साथ गए होते तो निश्चित रूप से हमें अब तक 15000 का आंकड़ा पार कर लेना चाहिए था, जो नहीं हुआ है। इसके उल्‍ट निफ्टी ने लगभग 7 महीनों के लिए सभी बिकवाली को पचाते हुए 17100 को बनाए रखा है और इस बार भी यह अलग नहीं है, भले ही बाजार आरबीआई की कार्रवाई से प्रभावित था।

जिस दिन हम ऑप्शंस में ट्रेडिंग करना बंद कर देंगे, बाजार 'ओल्ड बदला सिस्टम' की तरह एकतरफा हो जाएगा। हमें कीमत का भुगतान करना पड़ता है, क्योंकि हम Options में ट्रेड करते हैं, जहां एफपीआई + एचएनआई + ऑपरेटर केवल कॉल और पुट के लिए बाजारों को ऊपर से नीचे लाते हैं। मेरे पास पहले की रिपोर्टों में कई उदाहरण हैं और यह कायम रहेगा।

मेरा निफ्टी का 37800 का लक्ष्य नहीं बदला है, भले ही दरों में बढ़ोतरी हुई हो। कुछ दरों में बढ़ोतरी को शामिल किया गया है और वे अर्थव्यवस्था के लिए अच्छे हैं।

क्या रणनीति होनी चाहिए..?

बड़े कर्ज वाले लार्ज कैप से बचें। कम कर्ज वाले लार्ज कैप को मैनेज किया जा सकता है। कर्ज के सहारे अब बड़े विस्तार की ओर जा रही कंपनियों से बचें। टाटा स्टील, टाटा पावर और टाटा मोटर्स कम कर्ज वाली कंपनियां हैं और कर्ज मुक्त हो सकती हैं और इसलिए बढ़ते ब्याज से उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा। Bhel एक और दांव हो सकता है क्योंकि पीएसयू कर्ज कोई मुद्दा नहीं है। भारत के विकास के साथ भेल सुपर नंबरों के साथ दुनिया को चौंका देगी। संपत्ति के आधार पर भेल का संभावित मूल्य 300 रुपये है और 51 रुपये पर कारोबार कर रहा है, जिसका अर्थ है कि 6x वृद्धि संभव है। महंगाई को मात देगी ये कंपनी।

दूसरा विकल्प स्मॉल कैप में निवेश करना है जो ग्रोथ प्रो-ग्रोथ हो, जिसका मैनेजमेंट अच्छा हो, एसेट वैल्यू ज्यादा हो और कर्ज मुक्त हो। दूसरे शब्दों में वे कंपनियां मुद्रास्फीति को मात देंगी, छोटे और बेशुमार आधार के कारण बड़े पैमाने पर विकास दिखाएंगी, सुपर मुनाफा देंगी और इसलिए, मल्टी बैगर्स बनने की पूरी संभावना है।

इस ग्रेड में कौन सा स्टॉक रैंक करता है और क्यों…?

GTV ENGG : शून्य ऋण है। निवेश विचारों में रैंक नंबर 1 है। संपत्ति के अनुसार, स्टॉक उचित मूल्य से 60 - 80% नीचे है। मुद्रास्फीति स्टॉक को प्रभावित नहीं कर सकती है। इसके अलावा जीएसटी में वृद्धि और भारत की वृद्धि ईएनजीजी और एफएमसीजी कंपनियों के लिए सकारात्मक है।

INTEGRA ENGG : 3 करोड़ रुपये की छोटी इक्विटी (EQ) के साथ। बोनस के साथ 10 करोड़ की इक्विटी संभव है। रेलवे सिग्नलिंग में भारी वृद्धि बैलेंस शीट को वर्तमान 17 करोड़ एबिटडा से बहुत बड़ी में बदल सकती है। रिस्क रिवॉर्ड सुपर अनुकूल है।

ALPINE HOUSING : बिना कर्ज के और विशाल भूमि जिसका अर्थ है कि पैसा टन में बह जाएगा। WHITEFIELD BANGLORE में बहुत अधिक बाजार मूल्य psf के साथ संपत्ति का आकार कुछ भी हो सकता है। हालांकि मार्केट कैप सिर्फ 85 करोड़ रुपये है। आपका दृढ़ विश्वास आपको रिटर्न देगा। प्रमोटरों के पास 80% हिस्सेदारी है और 10% कोई DMAT नहीं है, जो इस स्टॉक का सबसे बड़ा फायदा है।

ARTEFACT : इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र में एक और कर्ज मुक्त कंपनी। मुद्रास्फीति इस कंपनी को नुकसान नहीं पहुंचा सकती है और इसलिए दरों में बढ़ोतरी शायद ही मायने रखती है। पास-ऑन इन-बिल्ट है। 7 से कम के पीई के साथ स्टॉक का सुपर कंपनी बनना तय है। अगर क्लोजिंग बेसिस पर यह 83 रुपये को पार कर जाता है तो इस कंपनी को सुपर गेनर बनने से कोई नहीं रोक सकता।

MK Exim : 35% ऑपरेटिंग मार्जिन के साथ और NYKAA से बेहतर यह कंपनी फिर से एक सुपर कंपनी बन सकती है। 250 करोड़ रुपये का सीएमसी इस कंपनी की क्षमता का सही प्रतिनिधि नहीं है। इसके बेल्ट के तहत 5 अमेरिकी उत्पादों के साथ यह मार्केट प्लेस कंपनी NYKAA से बेहतर है।

SOLIMAC : मुंबई की छोटी डिविडेंड देने वाली ENGG कंपनी जिसका पहले ही विस्तार हो चुका है। विस्तार के फल अभी देखने को नहीं मिले हैं। लगभग शून्य आधार वाला स्टॉक भविष्य में फैंसी हो सकता है।

TRIVENI GLASS : लगभग 4 मिलियन वर्ग फुट भूमि के साथ यह सबसे तेजी से बढ़ते टियर II शहर इलाहाबाद में एक कर्ज मुक्त रियल एस्टेट कंपनी है। 4 मिलियन वर्ग फुट खाली जमीन है। बिक्री योग्य एफएसआई भूमि बहुत अधिक हो सकती है। वित्तीय मॉडल को समझने वालों के लिए स्प्रेडशीट बनाना मुश्किल है।

VIPUL ORGANICS ने 20 टन से 170 टन तक क्षमता विस्तार पूरा कर लिया है और ज्यादातर बैंक कर्ज चुकाया है। अब यह 360 टन तक अपना दूसरा विस्तार कर रही है। यह कम पूंजीगत व्यय के साथ है क्योंकि अंबरनाथ में संयंत्र पहले से ही है। सैखा के सूत्रों के अनुसार तीसरी कैपेक्स DEC-23 से पहले पूरी हो जाएगी, जिससे इसकी क्षमता 1000 टन प्रति माह हो जाएगी। इसका मतलब है कि कंपनी को 2023 के बाद किसी विस्तार की आवश्यकता नहीं होगी जो कि बहुत अच्छा है। बहुत जल्द यह अग्रणी केमिकल कंपनी होगी। रासायनिक क्षेत्र बड़े पैमाने पर विकास के अधीन है।

पीएसयू हमेशा कर्ज मुक्त होते हैं क्योंकि सरकार कर्ज नहीं लेती है।

AANCHAL ISPAT/GLOBAL OFFSHORE और अन्य सभी टर्नअराउंड कहानियां मुद्रास्फीति से कम से कम प्रभावित होंगी। SEAMEC कुछ साल पहले एक संकटग्रस्त कंपनी थी जब उसके प्रमोटर ने भारत छोड़ दिया था। अब यह 3500 करोड़ रुपये की कंपनी है और अगले 2 साल में 10000-12000 करोड़ रुपये को पार कर जाएगी।

अगर आप व्यवसायों पर दांव लगाते हैं तो आपको ऐसे GEMS मिलेंगे। जिन 8 शेयरों पर चर्चा की गई है, वे कर्ज मुक्त हैं या प्रबंधनीय कर्ज हैं, जो रेट हाइक को मात दे सकते हैं। और टर्नअराउंड कहानियों के रूप में दिखाए गए 2 स्टॉक डार्क हॉर्स हो सकते हैं और अगर सब कुछ ठीक रहा तो अभूतपूर्व लाभ दे सकते हैं।

ऐसी सैकड़ों कंपनियां हैं जो रेट हाइक प्रूफ हो सकती हैं। मैं अगली कुछ रिपोर्टों में कुछ और कंपनियों को दिखाने की कोशिश करूंगा।

हालांकि मैंने केवल कुछ शेयरों का उल्लेख किया है, जिन्हें मैं उनकी बैलेंस शीट के आधार पर समझता हूं, इसे अंधी खरीद के रूप में नहीं लेना चाहिए। मैं आप सभी को सुझाव दूंगा कि आप Comparision chart देखें और दरों में वृद्धि के प्रभाव को देखने के लिए पूरी तरह से सावधानी बरतें। मैं अच्छी कंपनियों को शून्य ऋण के साथ वापस करने का भी सुझाव दूंगा जो दर वृद्धि से प्रभावित नहीं हैं। मुझे उनका भी अध्ययन करने में खुशी होगी।

आप अकेले स्मार्ट स्टॉक चयन के साथ Dalal Street को हरा सकते हैं। अगर आप लार्ज कैप खरीदते हैं तो आपको दर्द पचाना पड़ता है।

(लेखक CNI RESEARCH LTD में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.