Move to Jagran APP

Share Market Investment Tips: बाजार में जारी रहेगी तेजी, जानिए कौन-से शेयर दे सकते हैं भारी मुनाफा

Share Market Investment Tips SBI CIPLA LUPINE AUROBINDO PHARMA SRF DIVIS BHARTI HPCL BPCL ONGC IOC RIL TITAN PIDILTE TISCO अगले सप्ताह भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। परिणाम के बाद जी तेजी से गिर गया लेकिन यह फिर से बढ़ जाएगा क्योंकि zee5 सामग्री का मूल्यांकन बहुत अधिक है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 04:36 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 07:08 AM (IST)
Share Market Investment Tips: बाजार में जारी रहेगी तेजी, जानिए कौन-से शेयर दे सकते हैं भारी मुनाफा
शेयर बाजार के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर P C: Pixabay

नई दिल्ली, किशोर ओस्तवाल। पिछले सप्ताह के आखिर में निवेशक बिरादरी का दिल बैठा हुआ था और वे सेंसेक्स को 3800 अंक टूटने के बाद 46250 पर और निफ्टी को 13717 के आसपास देखकर पूरी तरह से भ्रमित थे। सभी चार्ट व तकनीकी संकेतक नकारात्मक थे और कोई भी खरीदने के मूड में नहीं था। अफवाहों की मशीनें सक्रिय थीं और ऐसा कहा जा रहा था कि निफ्टी 13000-12500 की ओर बढ़ रहा है।

loksabha election banner

वहीं, पिछले हफ्ते प्रकाशित हमारा लेख आपको सही निर्णय की ओर ले जाने के लिए बहुत स्पष्ट था। हम 13300 के निचले स्तर को लेते हुए 14800 के स्तर के लिए अधिक तैयार थे। 13300 कभी नहीं आया और निफ्टी के 14800 के पार जाते ही एक बार फिर हमारा अनुमान सही साबित हुआ। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हम वैज्ञानिक आधार पर काम करते हैं, डेरिवेटिव डेटा का अध्ययन करते हैं और एफपीआई प्रवाह को करीब से देखते हैं।

हमने प्रमुखता के साथ यह बताया था कि वह गिरावट बनाई हुई थी। अब आप जानना चाहेंगे कि ऐसा क्यों था। जब हम इसकी व्याख्या करेंगें, तो आप थोड़ी देर में इसे समझ जाएंगे। हमने स्पष्ट रूप से कहा था कि जो गिरावट 13800-13900 की कॉल राइटिंग के बिना होती है और 13600 तक गई है, वह वास्तविक और सही तस्वीर नहीं है। यह जानबूझकर किया गया था। यही कारण है कि केवल दो सत्रों में 3800 अंक की रिकवरी हो गई और इस तरह पूर्ण वी आकार की रिकवरी हुई। लब्बोलुआब यह है कि निफ्टी जनवरी के पिछले उच्च स्तर स्तर 14800 से सिर्फ 200 अंक ऊपर है। इस तरह निवेशक बिरादरी के बीच डर का माहौल पैदा करना ही इस गिरावट का उद्देश्य था।

बाजार में तेजी 2 महीने से अधिक समय से जारी थी, इसलिए कुछ अच्छी गिरावट की आवश्यकता थी। पहले गिरावट 1 से 2 फीसद की सीमा में थी, इसलिए एक बड़ी गिरावट की आवश्यकता थी। हमने 20 जनवरी के बाद ट्रेड करने से बचने के लिए बहुत स्पष्ट रूप से कहा था, क्योंकि हम 10 फीसद की गिरावट को महसूस कर रहे थे, जो बजट जैसी घटना पर आ सकती थी। गिरावट तो आई, लेकिन यह बजट से पहले आई और 8.4% तक की आई। ठीक पिछली रिपोर्ट में हमने कहा था कि गिरावट अब हो चुकी है। हमने नीचे की तरफ 13300 और ऊपर की तरफ 14800 की रेंज दी थी।

हमने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया था कि 28 दिनों में 1000 अंक की रिकवरी होगी। हालांकि, वास्तव में यह 28 घंटे में ही हो गई। हमने यह भी मार्गदर्शन दिया था कि बजट में क्या देखना है और यह ठीक उसी तरह आई, जैसा हमने विश्लेषण किया था। बाजार के दौरान भी हमने बजट को देखते हुए एक खरीद कॉल दी थी और विश्वास है कि सभी CNI सदस्यों ने इसका भरपूर लाभ लिया होगा। यह "भूतो ना भविष्यति" की तरह था। इसका मतलब है कि यह अतीत में कभी नहीं हुआ और भविष्य में कभी नहीं होगा।

अब हम मानते हैं कि (आप सहमत हो सकते हैं और नहीं भी) बजट लीक हो गया था और गिरावट बनाई गई थी। बाजार को चलाने वालों को इस स्थिति के बारे में पूरी तरह से पता था और इसलिए बाजार में 3800 अंक की कमी आई, इससे भय पैदा हुआ। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं कि यह लीक हुआ था ..? क्योंकि यदि इसका पहले से पता नहीं था, तो बजट के दिन कम से कम एक बार निफ्टी और सेंसेक्स लाल निशान पर गए होते, जबकि ऐसा नहीं हुआ। बाजार 500 अंक की बढ़त के साथ खुला और एक ही दिशा में बढ़ता हुआ 2400 से अधिक अंक की तेजी प्राप्त की। इसके बाद अगले दिन 1400 अंक ऊपर गया, जिससे 3800 अंकों की भरपाई हो सके।

दूसरा तर्क है कि इतना लंबा बजट कुछ ही मिनटों में समझ पाना बहुत मुश्किल था, जो ऑपरेटर्स ने किया। यहां हमें लगता है कि वे बजट के बारे में पहले से जानते थे। तीसरी बात यह कि वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में 12 लाख करोड़ की बाजार उधार (इसमें पुनर्भुगतान के लिए उधार भी शामिल है) के बारे में बताया। 12 लाख करोड़ का आंकड़ा वास्तव में बुरा है और बाजार को नकारात्मक प्रतिक्रिया देनी चाहिए थी। इसके बावजूद बाजार ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। 

हमने पहले ही स्पष्ट रूप से बताया था कि मई 2020 से 35 बिलियन डॉलर का इनफ्लो आ चुका है और 45 बिलियन डॉलर का इनफ्लो और आने की उम्मीद है, जो स्पष्ट रूप से सुझाव देता है कि अगले 18 महीनों में निफ्टी 18,800 तक नहीं रुकेगा, जो 25 फीसद बढ़त है। बजट का भय और घबराहट पूरे बोर्ड में दिखाई दे रही थी, इसलिए बाजार ऑपरेटरों ने पहले से ही भयभीत व्यापारियों और निवेशकों के बीच और अधिक भय पैदा करने का फैसला किया। महज 14000 करोड़ रुपए की बिकवाली से 3800 प्वाइंट का क्रैश हुआ था।

सबसे अच्छी बात थी टाइमिंग ....? एक ओर सभी एफपीआई 7 दिनों की अवधि के लिए खरीदारी से दूर रहे और बियर्स व तथाकथित हेज फंड्स के हाथ में कमान दे दी। अन्यथा 7 दिन में 4000 से 6000 करोड़ के औसत 5000 करोड़ से गुणा करने पर 35000 करोड़ रुपये का ताजा इनफ्लो दिखता है, जो 14000 करोड़ की बिकवाली को आसानी से पचा जाता। प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि या तो एफपीआई ने बजट का इंतजार करने का फैसला किया (हमें इसकी कम संभावना है, क्योंकि वे बजट के बारे में जानते थे) या उनसे कहा गया कि 7 दिनों के लिए अलग हट जाएं, ताकि वांछित प्रभाव पैदा हो। संक्षेप में, एफपीआई और बाजार संचालक मिलकर काम करते हैं।

कुछ भी हो, सेंसेक्स 46250 के निचले स्तर से सीधी 4500 अंक की उछाल (10 फीसद तेजी) के साथ 50750 तक पहुंच गया। निफ्टी भी कल 15000 अंक को पार कर गया, हालांकि इसके ठीक नीचे बंद हुआ। बैंक निफ्टी एसबीआई में मजबूत तेजी से 36500 तक पहुंच गया। अब 16600 के लिए द्वार खुल गए हैं और निफ्टी में तेजी फरवरी में जारी रहेगी, क्योंकि अधिकांश शॉर्ट्स 13700 से 13800 के स्तर पर फंसे हुए थे, जिन्हें 25 फरवरी को एक्सपायरी डे से पहले अपनी पॉजिशंस को काटने की आवश्यकता है।

इस बीच भारी वजनी हीरो ने शानदार आंकड़ों की घोषणा की और इसमें एसबीआई की तरह अपग्रेड लाइन आती दिख रही हैं, जिसका मतलब है कि हीरो कम से कम 5 से 10 फीसद के अंतर से खुलना चाहिए। अगले हफ्ते एक और भारी वजन वाला टिस्को बम्पर परिणामों की घोषणा करेगा और स्टॉक बढ़ जाएगा। इसलिए तार्किक रूप से निफ्टी को अधिक ऊपर देखना चाहिए। बजट और आरबीआई पॉलिसी दोनों ही इवेंट बीत जाने के साथ ही बाजार अपने असली रूप में आ जाएगा और एफपीआई की खरीद जारी रहेगी। अगर कोई गिरावट आई, तो 1 से 2 फीसद की सीमा में होगी जिसे हम रूटीन की तरह मानते हैं। 

इस बीच भारी वजनी हीरो ने शानदार आंकड़ों की घोषणा की और इसमें एसबीआई की तरह अपग्रेड लाइन आती दिख रही हैं, जिसका मतलब है कि हीरो कम से कम 5 से 10 फीसद के अंतर से खुलना चाहिए। अगले हफ्ते एक और भारी वजन वाला टिस्को बम्पर परिणामों की घोषणा करेगा और स्टॉक बढ़ जाएगा। इसलिए तार्किक रूप से निफ्टी को अधिक ऊपर देखना चाहिए। बजट और आरबीआई पॉलिसी दोनों ही इवेंट बीत जाने के साथ ही बाजार अपने असली रूप में आ जाएगा और एफपीआई की खरीद जारी रहेगी। अगर कोई गिरावट आई, तो 1 से 2 फीसद की सीमा में होगी, जिसे हम रूटीन की तरह मानते हैं। हालांकि, हम सतर्क हैं, कुछ घटनाओं, मूल्यांकन और मजबूत निवेश तर्क के आधार पर स्टॉक उठा रहे हैं। हमारे अनुमान सही निकल रहे हैं।

SBI, CIPLA, LUPINE, AUROBINDO PHARMA, SRF, DIVIS, BHARTI, HPCL, BPCL, ONGC, IOC, RIL, TITAN, PIDILTE, TISCO अगले सप्ताह भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। परिणाम के बाद जी तेजी से गिर गया, लेकिन यह फिर से बढ़ जाएगा, क्योंकि zee5 सामग्री का मूल्यांकन बहुत अधिक है। करूर वैश्य बैंक और टाटा कॉफी जैसे शेयर लगभग फ्री हैं। हमने BIOCON को 370 रुपए में उस समय उठाया, जब चीजें गलत थीं और अब यह 410 पर है। उसी तरह जैसे हमने Infy को 560 पर उठाया, जो अब 1300 पर है और अब Zee 217 पर है और हम उम्मीद करते हैं कि यह Zee 5 कंटेंट वैल्यू के कारण 350 को पार कर जाएगा।

केवल एक रिसर्च हाउस ही यह तय कर सकता है कि स्टॉक का उचित मूल्य क्या है और इसलिए हम सुझाव देते हैं कि सीएनआई टीम से मार्गदर्शन लें, जो निवेशकों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहती है। CNI का उद्देश्य निवेशकों और व्यापारियों को शिक्षित करना है। ज्ञान अर्जित किए बिना धन सृजन संभव नहीं है और आपको इसे अर्जित करना होगा।

(लेखक सीएनआई रिसर्च के सीएमडी हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.