Move to Jagran APP

Monsoon में अपनी बाइक और कार को करें सुरक्षित, बीमा कवर में करवाएं ये एड-ऑन्स शामिल

Monsoon में हमें अपनी बाइक और कारों का खास ख्‍याल रखना होता है। अपनी बाइक या कार का बीमा लेते समय आप कुछ एड-ऑन कवर्स लेकर मानसून के दौरान गाड़ी को पहुंचने वाले नुकसान की भरपाई कर सकते हैं। आइए विस्‍तार से इसके बारे में जानते हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 01:01 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 07:21 AM (IST)
Monsoon में अपनी बाइक और कार को करें सुरक्षित, बीमा कवर में करवाएं ये एड-ऑन्स शामिल
Provide your bikes and cars full protection from Monsoon by adding these add on this year (PC: pexels.com)

नई दिल्‍ली, देबराज चाकी। मॉनसून के आने के साथ हमें अक्सर बाढ़, जलजनित संक्रमणों, घरों और गाड़ियों को होने वाली क्षति और ऐसी ही कई सारी परेशानियों से होकर गुजरना पड़ता है। वैसे तो हम अपनी सेहत, गाड़ियों और मॉनसून संबंधी क्षति से बचने के लिये काफी प्रयास करते हैं, लेकिन इसका आपके ऊपर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में, बीमा होने से आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित रहने में मदद मिल सकती है।

loksabha election banner

बीमा के महत्व को समझना और यह आपके वाहनों को किसी भी प्रकार के नुकसान से संबंधित विभिन्न पहलुओं को कैसे कवर कर सकता है, इसकी पूरी जानकारी होना महत्वपूर्ण है। मानसून की शुरूआत से पहले यह जांचना सही है कि हमारे वाहनों का बीमा किया गया है या नहीं। यदि आपका वाहन एक व्यापक बीमा कवर के साथ बीमित है जो स्वयं के नुकसान और तीसरे पक्ष की देयता दोनों को कवर करता है, तो आप वित्तीय तनाव से बच पाएंगे। हालांकि, केवल एक पॉलिसी लेना पर्याप्त नहीं है; इसे भी समय पर रिन्यू किया जाना चाहिए। बीमा कवरेज और कोई भी ऐड-ऑन मरम्मत लागत के साथ-साथ कार को हुए किसी भी नुकसान को कवर करेगा।

वहीं, स्‍टैंडर्ड मोटर बीमा कठिन परिस्थितियों में बड़े नुकसान को कवर करेगा। हालांकि, सभी प्रमुख बीमा कंपनियों द्वारा आसानी से उपलब्ध कई ऐड-ऑन सुविधाओं को चुनकर खर्चों को और कम किया जा सकता है। नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिये सही पर्याप्त ऐड-ऑन से लैस होना जरूरी है, जोकि आमतौर पर स्‍टैंडर्ड फोर-व्‍हीलर पॉलिसी में कवर नहीं होते हैं। इन अतिरिक्त कवर को थोड़े किफायती प्रीमियम पर मोटर पॉलिसी के साथ जोड़ा जा सकता है और यह बहुत मददगार हो सकता है।

ग्राहकों के लिये आमतौर पर उपलब्ध टू-व्‍हीलर ऐड-ऑन्‍स हैं:

जीरो डेप कवर

जीरो डेप कवर / शून्य डिप कवर / बंपर टू बंपर (4 पहिया वाहनों में) - बीमाधारक को क्लेम के दौरान वाहन के डेप्रिसिएशन वैल्‍यू का भुगतान नहीं करना पड़ता है। किसी भी आकस्मिक क्षति के मामले में, जो वाहन के आंशिक नुकसान के परिदृश्य के तहत किसी भी हिस्से के आंशिक या पूरी तरह से बदलने की ओर जाता है, डेप्रिसिएशन वैल्‍यू का दावा किया जा सकता है। यह कवर टोटल लॉस की स्थिति में लागू नहीं होगा।

एनसीबी (No Claim Bonus)

पॉलिसी अवधि के दौरान, आकस्मिक घटना होने पर एक भी क्लेम लेने पर एनसीबी के रीसेट ना होने के लिये यह कवर प्रदान करता है। इसलिये, पॉलिसी के नवीनीकरण के दौरान एक भी अधिकृत क्लेम लेने पर, एनसीबी अभी भी सुरक्षित है और आप इससे खोएंगे नहीं।

बेसिक रोडसाइड असिस्टेंस

यदि गाड़ी मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल खराबी या पहिए के पंक्चर होने के कारण रुक जाती है तो यह गाड़ी मालिक को साथ ही साथ मिलती है।

इंजन गार्ड

बाढ़ की स्थिति के दौरान पानी के प्रवेश / चिकनाई वाले तेल के रिसाव से उत्पन्न होने वाले गियरबॉक्स और इंजन के आंतरिक भागों को होने वाली क्षति को कवर करता है।

असुविधा भत्ता

यदि बीमित गाड़ी 3 दिन से ज्यादा समय के लिये मरम्मत के लिये गई है तो अधिकतम 10 दिनों के लिये भरपाई के रूप में रोजाना लाभ प्रदान किया जाता है। आपकी सबसे जरूरी मशीन की अनुपस्थिति में रोज आपके कार्यस्थल तक जाने के लिये मददगार होगा।

रिटर्न टू इनवॉयस

वाहन के कुल नुकसान की स्थिति में बीमित घोषित मूल्य और वाहन के इनवॉयस मूल्य के बीच के अंतर को कवर करता है। यह तब काम आता है जब वाहन मरम्मत या चोरी से परे क्षतिग्रस्त हो जाता है। ऐड ऑन केवल पहले पंजीकृत वाहन मालिक के लिये उपलब्ध है।

उपरोक्त के अलावा कुछ और अनूठे कवर हैं, जोकि वाहनचालक और उनके दोपहिया वाहनों का ख्याल रखते हैं।

हेलमेट सुरक्षा

दोपहिया वाहन चालकों के लिये यह बेहद ही उपयोगी कवर है। दुर्घटना की वजह से क्षतिग्रस्त या टूट-फूट चुके हेलमेट को कवर करता है।

कंज्यूमेबल कवर

नट और बोल्ट, लुब्रिकेंट्स क्लिप, एसी गैस, गियर-बॉक्स ऑयल/इंजन ल्यूब्रिकेटर/ब्रेक ऑइल-दुर्घटना के कारण होने वाले रिसाव आदि जैसी कंज्यूमेबल चीजों के नुकसान के खर्च को कवर करता है।

टायर और रिम गार्ड

आकस्मिक नुकसान के मामले में टायर और ट्यूब और क्षतिग्रस्त रिम की मरम्मत और / या उन्हें बदलने के खर्च को कवर करता है। यह कवर विशेष रूप से मानसून के मौसम के दौरान बहुत उपयोगी है।

इस मानसून अपने चार-पहिया वाहनों को सुरक्षित रखने के लिये इन ऐड-ऑन के बारे में भी आपको विचार करना चाहिए:

ऊपर बताए गए ऐड-ऑन कवर आम हैं और इन्हें चार-पहिया वाहन के लिये भी लिया जा सकता है। इसके अलावा, यहां कुछ और कवर्स के बारे में बताया गया है, जिसे किसी आकस्मिक घटना की स्थिति में अपनी बचत को सुरक्षित रखने के लिये अपने निजी चार-पहिया वाहनों के लिये लिया जा सकता है।

ईएमआई प्रोटेक्टर

यदि गाड़ी की मरम्मत का समय 21 दिन से ज्यादा का हो जाता है तो यह उस समय सीमा के लिये 1 ईएमआई को कवर करता है।

चाबी बदलने के लिये कवर

खो गई/चोरी हो गई चाबियों को रिप्लेस करने या चोरी के समय या चोरी करने के प्रयास के क्रम में लॉक टूटने पर, यह खर्च को कवर करता है।

अतिरिक्त रोडसाइड असिस्टेंस

बेसिक रोडसाइड असिस्टेंस में सर्विस की उपलब्धता के अलावा, यह ऐड-ऑन टैक्सी के सफर, होटल में ठहरने, कानूनी मदद आदि में भी सेवा प्रदान करता है।

व्यक्तिगत चीजों का खोना

बीमाकृत जोखिमों के कारण, 50,000/- (अधिकतम) तक के व्यक्तिगत सामान के नुकसान या क्षति को कवर करता है, मोबाइल, लैपटॉप आदि पर कटौती के अधीन।

एडवांस पीए कवर

- बीमित के लिये (मालिक चालक)- वाहन के सीधे संपर्क में आने पर मृत्यु या बुरी तरह घायल होने पर (स्वामी चालक) की स्थिति में दुर्घटना घटने के छह महीने के अदंर कवरेज मिलता है। इसमें दुर्घटना की वजह से लगने वाली चोट के लिये 15 लाख या उससे ज्यादा देना अनिवार्य है, यह सीमा 1 करोड़ रुपये तक की है।

- बेनाम यात्रियों के लिये- वाहन के सीधे संपर्क में आने पर बेनाम चालक की मृत्यु या बुरी तरह घायल होने की स्थिति में दुर्घटना घटने के छह महीने के अदंर कवरेज मिलता है। इसमें दुर्घटना की वजह से लगने वाली चोट के लिये 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा देना वैकल्पिक है, यदि 25 लाख रुपये तक का चुनाव किया गया है।

- सशुल्क चालक- वाहन के सीधे संपर्क में आने पर सशुल्क चालक की मृत्यु या बुरी तरह घायल होने की स्थिति में दुर्घटना घटने के छह महीने के अदंर कवरेज मिलता है। इसमें दुर्घटना की वजह से लगने वाली चोट के लिये 2 लाख रुपये या उससे ज्यादा देना वैकल्पिक है, यदि 5 लाख रुपये तक का चुनाव किया गया है।

हॉस्पिटल कैश बेनिफिट कवर: यह बीमित, सशुल्क चालक के साथ-साथ बेनाम यात्रियों के लिये एक अनूठा कवर है।

बीमित के लिये- अधिकतम 30 दिनों के लिये बीमित वाहन के संबंध में दुर्घटना या चोटों के लिये कन्‍‍फाइनमेंट भत्ता शामिल है जोकि कम से कम 24 घंटे तक अस्पताल में भर्ती होने के अधीन है। प्रतिदिन 1,000 रुपये से लेकर प्रतिदिन 5,000 रुपये तक, चुनाव करने के लिये उपलब्ध है।

सशुल्क चालक के लिये- अधिकतम 30 दिनों के लिये बीमित वाहन के संबंध में दुर्घटना या चोटों के लिये कन्‍फाइनमेंट भत्ता शामिल है जोकि कम से कम 24 घंटे तक अस्पताल में भर्ती होने के अधीन है। प्रतिदिन 1,000 रुपये से लेकर प्रतिदिन 2,000 रुपये तक, चुनाव करने के लिये उपलब्ध है।

बेनाम यात्रियों के लिये- अधिकतम 30 दिनों के लिये बीमित वाहन के संबंध में दुर्घटना या चोटों के लिये कारावास भत्ता शामिल है जोकि कम से कम 24 घंटे तक अस्पताल में भर्ती होने के अधीन है। प्रतिदिन 1,000 रुपये से लेकर प्रतिदिन 3,000 रुपये तक, चुनाव करने के लिये उपलब्ध है।

आपातकालीीन मेडिकल हॉस्पिटलाइजेशन

दुघर्टना होने की स्थिति में चालक और सह-यात्रियों के अस्पताल में भर्ती होने का खर्च कवर करता है। यह चालक और यात्रियों की चोट से संबंधित सभी चिकित्सकीय खर्च को कवर करता है (यदि लिया गया हो)। 50,000 या 1 लाख की सम एश्योर्ड के लिये बहुत ही किफायती मूल्य पर कवर उपलब्ध हैं।

डिजिटलीकरण की वजह से वाहन बीमा उद्योग मौजूदा और भावी ग्राहकों की जरूरतों और उम्मीदों के अनुरूप काफी बदलाव से होकर गुजरा है। बीमा कंपनियां संबधित उत्पादों को नए सिरे से बनाने में लगातार निवेश कर रही हैं, ताकि ग्राहक ज्यादा जानकारीप्रद और खरीदी का स्वतंत्र निर्णय ले सकें।

(लेखक एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस में हेड - रिटेल बिज़नेस लाइन्स हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.