Move to Jagran APP

Mother's Day: इस मदर्स डे पर अपनी मां को दें हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का उपहार, पॉलिसी चुनते समय इन बातों का रखें ख्‍याल

Mothers Day Health Insurance Policy लेने से अस्पताल में भर्ती होने उपचार शुल्क और अन्य चिकित्सा खर्चों के वित्तीय बोझ को कम करने में मदद मिलती है साथ ही उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच का विस्तार होता है।

By Manish MishraEdited By: Published: Sun, 08 May 2022 08:48 AM (IST)Updated: Sun, 08 May 2022 08:48 AM (IST)
Mother's Day: इस मदर्स डे पर अपनी मां को दें हेल्‍थ इंश्‍योरेंस का उपहार, पॉलिसी चुनते समय इन बातों का रखें ख्‍याल
Mother’s Day: Gift your mother a health insurance policy to cover her health-related issues

नई दिल्‍ली, श्रीराज देशपांडे। हम सभी ने देखा है कि हमारी मां एक साथ कई काम करती हैं और वे जिस भी जगह जो भी काम अपने हाथ में लेती हैं, उन्‍हें बखूबी पूरा करती हैं। फिर चाहे यह सभी घरेलू काम हों, घर के खर्चों को मैनेज करना हो, अपने बच्‍चों एवं परिवार की देखभाल करनी हो या फिर दफ्‍तर के काम। कभी-कभी मांओं को अपने परिवार से कुछ सहयोग मिलता है, पर कभी वे एकल परिवार का हिस्‍सा होती हैं या फिर कभी सिंगल मदर्स होती हैं। इन सभी परिदृश्‍यों में, माताएं बहुत मेहनत करती हैं ताकि अपने बच्‍चों एवं परिवारों को सबसे अच्‍छा मुहैया करा सकें। तेजी से भाग रही जिंदगी में वे खुद को प्राथमिकता नहीं देती हैं, और इसके परिणामस्‍वरूप, वे अक्‍सर अपने स्‍वास्‍थ्‍य को नजरअंदाज कर देती हैं या फिर संपूर्ण वित्‍त को समझने के लिए पर्याप्‍त समय नहीं देती हैं। इस स्थिति में, स्‍वास्‍थ्‍य बीमा उनके लिए अत्‍यंत आवश्‍यक हो गया है। अप्रत्‍याशित स्थितियों से खुद को बचाने के लिए उनके पास पर्याप्‍त स्‍वास्‍थ्‍य बीमा अवश्‍य होना चाहिए। और मदर्स डे उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य बीमा के फायदों के बारे में शिक्षित करने या फैमिली फ्‍लोटर प्‍लान के तहत उन्‍हें कवर करने का सबसे अच्‍छा समय है।

loksabha election banner

हममें से अधिकांश स्‍वस्‍थ रहने और अपने स्‍वास्‍थ्‍य की देखभाल करने के लिए कई उपाय अपनाते हैं और अनेक सावधानियां बरतते हैं। लेकिन इन सबके बावजूद, चिकित्‍सा आपातस्थिति (मेडिकल इमरजेंसी) से नहीं बचा जा सकता है। ऐसे में, स्‍वास्‍थ्‍य बीमा यहां सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण होता है। स्वास्थ्य बीमा योजना लेने से अस्पताल में भर्ती होने, उपचार शुल्क और अन्य चिकित्सा खर्चों के वित्तीय बोझ को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच का विस्तार होता है।

यहां कुछ और कारण दिए गए हैं जो बताते हैं कि स्वास्थ्य बीमा क्यों महत्‍वपूर्ण है:

नेटवर्क अस्पतालों तक आसान पहुंच : चिकित्सा आपात स्थिति में कैशलेस दावों को जमा करने की क्षमता स्वास्थ्य बीमा खरीदने के सबसे प्रभावशाली कारणों में एक है। अस्पतालों का जितना ज्‍यादा व्यापक बीमाकर्ता नेटवर्क होगा, आपके पास उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल प्राप्त करने के लिए उतने ही अधिक विकल्प होंगे। ये ऐसे अस्पताल हैं जो आपात स्थिति में उपयोगी साबित होते हैं क्योंकि ये इलाज के लिए कोई शुल्क नहीं लेते हैं। आपकी बीमा जानकारी जमा होते ही उपचार शुरू हो जाता है और बीमा कंपनियां भुगतान का ख्याल रखती हैं।

अतिरिक्त लाभ प्राप्त करें: एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना न केवल आपके अस्पताल में भर्ती रहने के शुल्क को कवर करेगी बल्कि डे केयर प्रक्रियाओं, ओपीडी देखभाल, एम्बुलेंस के साथ-साथ कई गैर-अस्पताल संबंधित सेवाओं जैसे दंत चिकित्सा, फिजियोथेरेपी, ऑप्टिकल, आहार संबंधी सलाह पर होने वाले खर्चों को भी कवर करेगी। आप एक ऐसा प्लान ले सकते हैं जो आपको नो क्लेम बोनस (एनसीबी) और कम प्रतीक्षा अवधि के साथ आपकी मां को जरूरत के समय पूरी तरह से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

इस मदर्स डे पर अपनी मां को स्वास्थ्य बीमा उपहार में देना उनके शारीरिक, मानसिक और वित्तीय कल्याण को सुनिश्चित करने में एक लंबा सफर तय करेगा।

यूं तो वर्तमान में बाजार में बहुत सारे स्वास्थ्य बीमा उत्पाद उपलब्ध हैं, इसलिए खरीदने से पहले कुछ प्‍लान्‍स पर पूरी जानकारी लेना जरूरी है। कुछ बीमा कंपनियों के प्‍लान्‍स के बारे में जानकारी लेना एक स्‍मार्ट कदम हो सकता है। कोई भी पॉलिसी खरीदने से पहले कवरेज, उसके एक्‍सक्‍लूजंश और कीमतों की तुलना जरूर करें।

(लेखक प्रमुख – स्वास्थ्य व्यवसाय, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.