Move to Jagran APP

जानिए क्या होता है ऑनलाइन चेक आउट फाइनेंस, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से सामान मंगाने वालों के लिए कैसे है वरदान

प्वाइंट ऑफ सेल फाइनेंस (पीओएस फाइनेंस) या चेक आउट फाइनेंसिंग का तात्पर्य प्वाइंट ऑफ परचेज/चेकआउट पर उपलब्ध उपभोक्ता माइक्रो-लोन/उधार से है। यह विकल्प शुरू में बड़े पारंपरिक वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रस्तावित इन-स्टोर प्रावधान के रूप में शुरू हुआ था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 11 Nov 2020 07:02 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:31 AM (IST)
जानिए क्या होता है ऑनलाइन चेक आउट फाइनेंस, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से सामान मंगाने वालों के लिए कैसे है वरदान
भारतीय फिनटेक बाजार को 4 श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है।

नई दिल्ली, जतिन भसीन। प्वाइंट ऑफ सेल फाइनेंस (पीओएस फाइनेंस) या चेक आउट फाइनेंसिंग का तात्पर्य प्वाइंट ऑफ परचेज/चेकआउट पर उपलब्ध उपभोक्ता माइक्रो-लोन/उधार से है। यह विकल्प शुरू में बड़े पारंपरिक वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रस्तावित इन-स्टोर प्रावधान के रूप में शुरू हुआ था। वित्तपोषण का उपयोग अक्सर महंगी वस्तुओं जैसे ऑटोमोबाइल, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स इत्यादि की खरीद के लिए किया जाता था, जबकि इन-स्टोर फाइनेंसिंग, प्वाइंट ऑफ सेल्स पर उपलब्ध ऋण को संदर्भित करता है और चेकआउट फिनांसिंग व्यापारी की ऑनलाइन चेकआउट प्रक्रिया के दौरान दिए गए ऋण के सन्दर्भ में है, जो आमतौर पर बाय-नाउ-पे-लेटर मॉडल (बीएनपीएल) जैसा होता है।

loksabha election banner

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत, पहले से ही दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स बाजार के रूप में उभरा है, जो मुख्य रूप से एक डिजिटल-नेतृत्व वाले दृष्टिकोण द्वारा संचालित है। यह कम डेटा लागत, स्मार्टफोन बूम और डिजिटल चैनलों के प्रसार के कारण संभव हुआ है। भारत में फिनटेक क्षेत्र एक निरंतर विकसित होने वाला क्षेत्र है, जो तकनीक-सक्षम समाधानों के माध्यम से जनता तक वित्तीय पहुंच प्रदान करता है। भारतीय फिनटेक बाजार को 4 श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है; लेंडिंग, वेल्थटेक, पेमेंट्स और इंश्योरटेक। यह लेख एक नए और तेजी से बढ़ते उधार मॉडल के रूप में ऋण अनुभाग और विशेष रूप से, ऑनलाइन चेकआउट वित्त पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

(यह भी पढ़ेंः LTC Cash Voucher Scheme: सरकारी कर्मचारी परिवार के सदस्य के नाम पर खरीद सकते हैं सामान, जानें नियम)

बाई-नाऊ-पे-लेटर (अभी खरीदें-बाद में भुगतान करें) कोई नई अवधारणा नहीं है। वास्तव में, क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता क्रय शक्ति बढ़ाने में सहायक रहे हैं और कल तक अप्राप्य उत्पादों तक पहुंच की अनुमति देते हैं। दूसरी ओर, ऑनलाइन चेकआउट वित्त का उद्देश्य अधिक "उपभोक्ता केंद्रित" रूट का फैलाव करते हुए समान परिणाम प्राप्त करना है। क्रेडिट कार्ड ऋण के अंतिम बोझ के विपरीत बहुत कम ब्याज के साथ उपभोक्ताओं की सुविधा को वरीयता दी जाती है। परिणामस्वरूप, एक विकल्प के रूप में एकीकृत चेकलाइन उधार देने वाले व्यापारियों ने बिक्री में वृद्धि की, ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार किया और नए ग्राहकों को प्राप्त किया। 

भारत के बड़े भौगोलिक आकार और व्यापक आबादी को देखते हुए, बड़े पारंपरिक वित्तीय संस्थानों के लिए देश के 1.3 अरब नागरिकों को औपचारिक रूप से बैंक सुविधा देना व्यावहारिक रूप से असंभव साबित हुआ है। बिना क्रेडिट कार्ड वाले कम आय वाले उपभोक्ताओं ने नए युग के डिजिटल ऋणदाताओं को इस अंतर को पाटने में सक्षम बनाया है और उन्हें व्यापक ग्राहक आधार तक पहुंचने में सक्षम बनाया हैं। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और अपरंपरागत क्रेडिट मूल्यांकन मॉडल का लाभ उठाकर, डिजिटल लेंडिंग फिनटेक, टीयर 2 और 3 शहरों में क्रेडिट का विस्तार करने और औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में भारत के पहले अनबैंक्ड वर्ग को शामिल करने में सक्षम हुए हैं। 

भारतीय उपभोक्ताओं के बीच मोबाइल और इंटरनेट पहले से ही काफी प्रचलित है। ई-कॉमर्स में तेजी के साथ, ऑनलाइन क्रेडिट के अधिक सरल, अधिक चुस्त रूप की आवश्यकता है। ऑनलाइन चेकआउट फाइनेंस इस उपभोक्ता  जरूरत को मुफ्त ऑनबोर्डिंग और क्रेडिट डिस्बर्सल प्रक्रिया प्रदान करके देता है। उपभोक्ता पूर्ण भुगतान किए बिना उत्पादों की खरीद के लिए चेकआउट के दौरान तत्काल शून्य लागत / कम लागत वाले ईएमआई विकल्प का लाभ उठा सकते हैं। यह क्रेडिट समाधान ग्राहकों को खरीदी गई वस्तु की लागत को कम करने में सक्षम बनाता है, जिससे खरीद की सामर्थ्य बढ़ती है। ऐसी जगह में काम करने वाले डिजिटल ऋणदाता अक्सर उपभोक्ताओं को अतिरिक्त लाभ देते हैं, जैसे; ऑटो-पुनर्भुगतान, ईएमआई इतिहास और लंबित बकाया पर नजर रखना, कोई प्रसंस्करण और शुल्क नहीं। 

कोविड -19 महामारी ने अर्थव्यवस्था को सकारात्मक और नकारात्मक दोनों रूप से प्रभावित किया। भौतिक खुदरा बिक्री में सबसे अधिक गिरावट आई लेकिन भौतिक / इन-स्टोर खरीदारी की असंभवता के कारण ई-कॉमर्स क्षेत्र का विकास हुआ, जिसने बदले में औसत उपभोक्ता क्रेडिट को स्वीकृति और त्वरित डिजिटल क्रेडिट की आवश्यकता को बहुत तेज कर दिया। 

निकट भविष्य के लिए, ऑनलाइन चेकआउट वित्त ई-कॉमर्स और दैनिक जीवन के अन्य पहलुओं में समेकित रूप से आगे बढाएगा। इसकी सरलता और परेशानी मुक्त प्रकृति ने इसे मिलेनियल जेनरेशन का पसंदीदा बना दिया है। 

(लेखक कैपिटल फ्लोट में वीपी (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) के पद पर हैं। प्रकाशित विचार लेखक के निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.