Move to Jagran APP

एसेट अलोकेशन को बनाएं अपना सबसे अच्छा दोस्त, होगा मुनाफा

यह निश्चित है कि लंबी अवधि में बाजार ऊपर की ओर बढ़ेगा और बाजार की यह यात्रा पूरी तरह से सामान्य नहीं होगी। बाजार में कई सुधार होंगे और आप निश्चित रूप से नहीं चाहते कि अस्थिरता की ये अवधि आपकी बचत का एक बड़ा हिस्सा निगल जाए।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 09:00 AM (IST)
एसेट अलोकेशन को बनाएं अपना सबसे अच्छा दोस्त, होगा मुनाफा
Investment Tips: Follow Asset Allocation Rule For Profit While Investing in Mutual Funds (PC: pixabay)

नई दिल्‍ली, डी. पी. सिंह। कोविड-19 महामारी के अलावा अभी बाजार में जो कुछ हो रहा है और मार्च 2020 में जो हुआ, उन दोनों में एक बात समान है, वह निवेशकों के मन में आ रहा यह सवाल है कि - ‘यहां से, कहां?’ जब पिछले साल महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुईं, तो शेयर बाजार बाजार कई साल के निचले स्तर पर आ गए और ब्याज दरों में भी गिरावट आई। बाजार में इस भारी गिरावट ने निवेशकों को बेचैन कर दिया और सोचने पर मजबूर कर दिया कि 'यहां से, कहां?'। आज लगभग डेढ़ साल के बाद, जब इक्विटी बाजार ऐतिहासिक ऊंचाई पर है और बॉन्ड यील्ड निम्न स्तर पर है, तो निवेशकों के दिमाग में फिर से वही सवाल है, ‘यहां से, कहां?’ किसी के पास इसका जवाब नहीं है, लेकिन कोई है जो आपको बाजार की अनिश्चितताओं के पार ले जा सकता है। वह है, आपकी निवेश यात्रा में आपका सबसे अच्छा दोस्त - एसेट एलोकेशन (परिसंपत्ति आवंटन)।

loksabha election banner

हालांकि, यह निश्चित है कि लंबी अवधि में बाजार ऊपर की ओर बढ़ेगा और बाजार की यह यात्रा पूरी तरह से सामान्य नहीं होगी। बाजार में कई सुधार होंगे, और आप निश्चित रूप से नहीं चाहते कि अस्थिरता की ये अवधि आपकी बचत का एक बड़ा हिस्सा निगल जाए। विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में विविधीकरण (डायवर्सिफिकेशन) की नीति समग्र पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

विविधीकरण की अवधारणा को यहां वर्णित एक सरल उदाहरण से समझा जा सकता है। यदि आपने कभी गौर किया है, तो आपने देखा होगा कि गली नुक्कड़ में सामान बेचने वाले विक्रेता अक्सर एक दूसरे से असंबंधित उत्पादों की बिक्री करते हैं, जिसमें छाता, धूप का चश्मा, जैकेट, टी-शर्ट, आदि शामिल होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह संभावना नहीं है कि किसी एक उत्पाद की पूरे वर्ष मांग रहेगी और इस प्रकार प्रोडक्‍ट लाइन में विविधता लाने से किसी दिन किसी भी व्यवसाय को न करने के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी। इसी तरह, इक्विटी, डेट, गोल्ड जैसे परिसंपत्ति वर्ग में निवेश करना शामिल है। आपके निवेश में विविधता लाने और समग्र पोर्टफोलियो जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने के दो तरीके हैं - इसे स्वयं करें या फिर फंड मैनेजरों की विशेषज्ञता पर भरोसा करें। एक उचित परिसंपत्ति आवंटन के लिए सभी परिसंपत्ति वर्गों और उसके अंतर्गत विशिष्ट उपकरणों की गहरी समझ की आवश्यकता होती है। बाजार की गतिशीलता में बदलाव के रूप में सभी बाजार और आर्थिक मापदंडों की निगरानी करना और पोर्टफोलियो को एडजस्ट करना थोड़ा कठिन हो सकता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जो दैनिक आधार पर बाजार पर नजर रखते हैं, और प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग की बारीकियों से परिचित हैं, तो दूसरा विकल्प आपके लिए है। हाइब्रिड म्‍यूचुअल फंड में निवेश करके आप अपने पोर्टफोलियो की एसेट एलोकेशन (परिसंपत्ति आवंटन) जरूरतों को मैनेज कर सकते हैं।

हाइब्रिड म्‍यूचुअल फंड्स ऐसे फंड्स होते हैं जो तरह-तरह की परिसंपत्तियों के मिश्रण में निवेश करते हैं। इस विविधीकरण की मदद से आपको बाजार की तेजी में शामिल होने का मौका मिलता है और साथ ही यह बाजार के गिरने की स्थिति में आपके निवेश को सुरक्षित करता है। प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग में निवेश की मात्रा भिन्न होती है और यह विभिन्न प्रकार के निवेशकों की जरूरतों पूरा करता है, चाहे वह आक्रामक हो, रूढ़िवादी या इन फिर दोनों के बीच के स्‍वभाव वाले हों।

इन फंड्स में निवेश करने का निर्णय आपके वर्तमान पोर्टफोलियो, समय सीमा और जोखिम लेने की क्षमता पर आधारित होना चाहिए। उदाहरण के लिए यदि आप पहली बार निवेश करने वाले निवेशक हैं, जो इक्विटी बाजारों में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन बहुत अधिक जोखिम लेने से सावधान हैं, तो कंजरवेटिव हाइब्रिड फंड्स आपके लिए सही हो सकते हैं। ये फंड्स पोर्टफोलियो के उच्च हिस्से को स्थिर आय वाली प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं जो स्थिरता प्रदान करते हैं और पोर्टफोलियो का एक छोटा हिस्सा इक्विटी में निवेश करते हैं, जो धन सृजन के अवसर प्रदान कर सकते हैं। दूसरी ओर एग्रेसिव हाइब्रिड फंडों में इक्विटी में अधिक आवंटन होता है और पोर्टफोलियो का एक छोटा हिस्सा निश्चित आय प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है। यदि आप अपेक्षाकृत अधिक जोखिम लेने में सहज हैं और मुख्य रूप से इक्विटी में निवेश करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए फंड हो सकता है।

हाइब्रिड म्‍यूचुअल फंड में ऐसे फंड्स भी होते हैं, जिनमें डायनेमिक एसेट एलोकेशन होता है। इन फंडों को बाजार पर फंड मैनेजर्स के नजरिए के आधार पर अपने एसेट एलोकेशन को बदलने की आजादी होती है। जब बाजार में तेजी की उम्मीद होती है तो ये इक्विटी में निवेश को बढ़ाते हैं और जब इसमें गिरावट के संकेत दिखाई देते हैं तो इक्विटी में निवेश को घटाया जाता है। इस नीति की वजह से आप बाजार की तेजी का लाभ उठाते हैं और साथ ही आपको बाजार में आने वाली गिरावट के दौरान एक सुरक्षा कवच भी मिलता है।

प्रत्येक निवेशक के लिए परिसंपत्ति वर्ग के भीतर और उसके पार अपने निवेश में विविधता लाना आवश्यक है। जब आप कम और एक दूसरे से जुड़े परिसंपत्ति वर्गों में निवेश करते हैं, तो एक परिसंपत्ति वर्ग के कमजोर प्रदर्शन को दूसरे परिसंपत्ति वर्ग के तुलनात्मक रूप से बेहतर प्रदर्शन से क्षतिपूर्ति की जाती है। चूंकि, प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग और उसके उप-वर्गों में अलग-अलग रिस्क-रिवॉर्ड प्रोफाइल होते हैं, इसलिए परिसंपत्ति वर्गों का मिश्रण समग्र पोर्टफोलियो रिटर्न को कम कर सकता है। लेकिन जो अधिक महत्वपूर्ण है वह यह है कि यह समग्र जोखिम को कम करता है और आपके निवेश की पूंजी को सुरक्षित रखने में मदद करेगा। याद रखें कि यह केवल पैसा बनाने के बारे में नहीं है, बल्कि इसे संरक्षित करने के बारे में भी है।

(लेखक एसबीआई म्‍यूचुअल फंड के चीफ बिजनेस ऑफिसर हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं। निवेश से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह अवश्‍य लें। )


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.