Move to Jagran APP

जानें अन्य देशों के साथ तुलना में कहां ठहरता है भारत का हालिया प्रोत्साहन पैकेज

प्रोत्साहन पैकेज राजकोषीय सहायता मौद्रिक सहायता व्यापार प्रक्रियाओं को करने में आसानी के साथ-साथ कुछ मूलभूत सुधारों का मिश्रण है।

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 01:42 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:11 AM (IST)
जानें अन्य देशों के साथ तुलना में कहां ठहरता है भारत का हालिया प्रोत्साहन पैकेज
जानें अन्य देशों के साथ तुलना में कहां ठहरता है भारत का हालिया प्रोत्साहन पैकेज

नई दिल्‍ली, आशीष कुमार चौहान। पिछले सप्ताह से भारतीय व्यापार मंडल में चर्चा का एकमात्र विषय यही है कि कोविड-19 की वजह से अटकी हुई अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए भारत सरकार क्या-क्या कर सकती है। 12 मई 2020 को भारतीय प्रधानमंत्री ने प्रोत्साहन पैकेज के आकार की घोषणा की जो कि 20 लाख करोड़ रुपये है - तुलनात्मक रूप से यह भारतीय जीडीपी के 10 फीसदी के करीब है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 20 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा भी केंद्र सरकार की सकल कर प्राप्तियों जितना है, अगर इस वर्ष कोविड-19 संबंधित समस्याएं नहीं होती। इसके बाद, भारत की वित्त मंत्री ने 5 दिनों तक प्रोत्साहन पैकेज का विवरण प्रदान किया। प्रोत्साहन पैकेज राजकोषीय सहायता, मौद्रिक सहायता, व्यापार प्रक्रियाओं को करने में आसानी के साथ-साथ कुछ मूलभूत सुधारों का मिश्रण है।

loksabha election banner

वित्त मंत्री द्वारा घोषित सुधार दूरगामी हैं और इनमें ऐसी कई गतिविधियों को कवर किया गया है, जिनकी मांग कई विशेषज्ञ पिछले 3 दशकों से कर रहे हैं। साथ ही अन्य सुधार भी हैं जैसे भूमि सुधार जो राज्य स्तर पर हो रहे हैं और जिनका उल्लेख भी नहीं किया गया था। इन सुधारों की आवश्यकता के बारे में कोई संदेह नहीं है। इन सुधारों की आवश्यकता थी और यह भारत की तरक्की को अलग मोड़ पर ले जा सकते हैं क्योंकि उनके बिना भारत का दम घुट रहा है। उनमें कुछ बदलाव और कुछ उन्नयन की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, इन सुधारों पर अधिक चर्चा नहीं हुई है क्योंकि सभी कुछ 20 लाख करोड़ रुपये के विवरण पर केंद्रित किया गया था और यह कि एक विशेष क्षेत्र को कितनी प्रोत्साहन राशि दी जाएगी और इसमें से कितना हिस्सा दान में दिया जा रहा है या कि वापस नहीं लिया जाएगा। दान कौन नहीं पाना चाहता?

भारतीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा होने से बहुत पहले ही अमेरिका, जापान, ब्रिटेन, यूरोप आदि ने अपने विशाल पैकेजों की घोषणा कर दी थी। प्रोत्साहन के रूप में अनुमानित संचयी राशि बहुत बड़ी दिखी और खरबों डॉलर तक पहुंची। हममें से अधिकांश लोग वास्तव में मानते हैं, कि अमीर देशों की सरकारों ने नागरिकों और व्यवसायों को धन इसलिए दिया है ताकि वे अपने पांव पर खड़े हो जाएं और यह धन उन्हें वापस नहीं देना है। यह 'गिव-अवे' (Give-Away) या वापस न पाने के लिए है। वास्तव में, हम सही नहीं मान रहे हैं। समृद्ध देशों द्वारा घोषित प्रोत्साहन का बड़ा हिस्सा दान नहीं है। यदि हम भारत के प्रोत्साहन पैकेज की तुलना अन्य विकासशील देशों के साथ प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के समान करते हैं, तो कोविड-19 के लिए भारतीय प्रतिक्रिया जीडीपी के प्रतिशत के साथ कहीं अधिक है।

दुनिया भर में, देश की इस तरह की प्रतिक्रियाएं सकल घरेलू उत्पाद के 1 फीसदी से लेकर जीडीपी के 12 फीसदी तक भिन्न-भिन्न हैं। अमीर देशों ने बड़े प्रोत्साहन पैकेजों (5 से 10 फीसदी) की घोषणा की है और गरीब देशों ने छोटे पैकेजों (2 से 5 फीसदी) की घोषणा की है। लगता है कि अमीर देशों में गरीब लोगों को छोड़कर किसी भी देश ने बड़े ‘गिव अवे’ प्रोग्राम नहीं किए हैं। यहां तक कि क्षम्य ऋण भी कर्मचारियों को ज्यादा समय तक रखने से जुड़ा हुआ है, जो किसी व्यवसाय के लिए पात्रता उनकी समस्याओं को हल करने के बजाय व्यवसायों पर वास्तविक अतिरिक्त बोझ डाल रहा है। अमीर देशों में इन कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में कुछ खराबी और गलत प्रबंधन के समाचार भी सामने आए हैं।

सरकार के प्रवक्ता और अर्थशास्त्री बता रहे हैं कि वे अपने सभी गोला-बारूद को एक बार में खर्च नहीं करना चाहेंगे। वे उचित समय पर नए समर्थन मॉड्यूल के साथ बाहर आना चाहते हैं जो इस बात पर निर्भर करता है कि कोविड-19 महामारी कब तक रहती है। उस संदर्भ में, मुझे लगता है कि 20 लाख करोड़ रुपये का प्रोत्साहन भारत सरकार से अपेक्षित अंतिम प्रोत्साहन पैकेज नहीं है।

लगभग सभी देशों ने कोविड-19 महामारी के समय तक गरीब और सबसे कमजोर लोगों को भोजन और राहत प्रदान करने के लिए प्रोत्साहन उपायों पर ध्यान केंद्रित किया है। अमीर देशों में, इसे सामाजिक सुरक्षा या सोशल सिक्योरिटी नेट के रूप में जाना जाता है। भारत में, अब राशन की दुकानों के माध्यम से मुफ्त राशन दिया जाता है और जन धन खाता मॉडल का उपयोग करके डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से धन हस्तांतरण किया जाता है।

प्रोत्साहन पैकेजों में दूसरा आम कारक नागरिकों को उपलब्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने और सुधारने पर खर्च किया जाने वाला धन है। राज्यों में कोविड-19 के प्रति भारतीय प्रतिक्रिया को आमतौर पर देशों में सराहनीय माना जा रहा है यहां तक सबसे धनी देश भी दिक्कत में पड़े हुए हैं। यह भारतीय चिकित्सा पेशेवरों के कौशल और प्रतिबद्धता के साथ-साथ कड़ी मेहनत का भी प्रमाण है। हमें केंद्र और राज्य सरकारों की भी प्रशंसा करने की आवश्यकता है। कठिनाइयों के बावजूद, वे सभी को यथासंभव सहायता प्रदान करते रहे हैं। तेज गति से आने वाले नए संक्रमणों को देखते हुए, हमें अभी एक लंबा रास्ता तय करना है।

प्रोत्साहन में तीसरा आम कारक छोटे औपचारिक और अनौपचारिक व्यवसायों का समर्थन करना है। यहां तक कि अमरीका तक वर्तमान में एसएमई को ऋण प्रदान करने में संघर्ष कर रहा है। उन्हें अनुमोदन के लिए दो किश्तें लानी थीं और अधिकांश आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम नहीं थे। ये ऋण हैं और दान नहीं है। ऐसी रिपोर्टें हैं कि सभी अर्थव्यवस्थाओं के सभी छोटे व्यवसायों के 30 से 50 फीसदी लोगों का दौड़ में बने रहना मुश्किल होगा। वे अनौपचारिक क्षेत्र में बड़ी संख्या में रोजगार भी पैदा करते हैं।

कर भुगतान में देरी, ब्याज भुगतान अधिस्थगन, एसएमई के लिए ऋण की गारंटी, बेंचमार्क दरों में कटौती, बैंकिंग सिस्टम में भारी तरलता को कम करने की उम्मीद के साथ सहायता के अन्य क्षेत्र हैं, इस उम्मीद के साथ कि वे उद्योग को कर्ज देंगे, ऋण देंगे या हवाई अड्डों, एयरलाइंस आदि जैसे रणनीतिक व्यवसायों का समर्थन करने की गारंटी देंगे जिन पर गहरी मार है। चीन, इसके निपटान में जबरदस्त संसाधनों वाला पहला प्रभावित देश अब कुछ मौद्रिक प्रोत्साहन को छोड़कर बहुत कम सहायता दे रहा है।

वास्तव में, बड़े पैमाने पर जो छूट दी जाती है, वह किसी भी देश में अमीर या गरीब देशों द्वारा किसी भी महत्वपूर्ण स्तर तक नहीं दी जाती है, जैसा कि कोविड-19 की प्रतिक्रिया के रूप में दिया गया है। लगता है कि भारत सरकार ने इनमें से कई मॉडल का अध्ययन किया जो पहले ही घोषित कर दिए गए थे और अपने पास मौजूद साधनों के साथ अपनी प्रतिक्रिया बनाने की कोशिश की। देश भर में आर्थिक गतिविधियों के ठहराव के कारण प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर की आय में भारी गिरावट के चलते केंद्र के हाथ और अधिक बंध गए हैं। भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए डीए में कटौती, एमपी के वेतन, भत्तों और अन्य खर्चों आदि में कटौती करके अपनी खुद की लागत को कम करने की कोशिश की है। 

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा दिए गए कई और लागत कटौती उपायों की घोषणा की उम्मीद है। बढ़ते राजकोषीय और राजस्व घाटे के प्रबंधन की कठिनाई। घाटे का मुद्रीकरण, हल्के तौर पर नहीं लिया जा सकता है क्योंकि इसमें भविष्य की मुद्रास्फीति के साथ-साथ अपेक्षित ब्याज दरों पर निहितार्थ होंगे। कई अर्थशास्त्रियों और टिप्पणीकारों ने उल्लेख किया है कि 20 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पर सरकार की घोषणा केवल आपूर्ति पक्ष के मुद्दों को हल करने की कोशिश करती है। अतिरिक्त मांग लाने के लिए इसमें कुछ भी नहीं है। यह लोगों के हाथों में पैसा देकर ही की जा सकती है - बिना काम के या बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा परियोजनाएं बनाकर जनशक्ति और माल की एक जैसी मांग पैदा करना। मुझे उम्मीद है, सरकार राजकोषीय अनुशासन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाए बिना मांग को पुनर्जीवित करने के पक्ष में भी काम कर रही होगी।

(लेखक बीएसई के एमडी और सीईओ हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.